कंप्यूटर क्या है ? इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ,भाषाएं,प्रकार बताइए

कंप्यूटर क्या है ? इसकी उपयोगिता एवं प्रकार बताइए 

कंप्यूटर क्या है ? इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ, भाषाएं, प्रकार बताइए आज हम आपको कंप्यूटर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे ,computer एक इलेक्ट्रॉiनिक उपकरण (electronic device) है जिसे सूचना के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है computer ki puri jankari hindi me

बहुत से लोगों को यह पता होगा। लेकिन आप जरा रुकिए ! आपको शायद थोड़ा बहुत पता होगा लेकिन मेरा इरादा आपको full information देने का है। आधी अधुरी नही ,क्या आपको पता है? Computer definition kya hai in hindi,types of computer in hindi , कंप्यूटर की generation, basic computer kise kehte hai आज हम अपनी इस post में कंप्यूटर  से related ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करूंगा। चलो सुरु करते है।


यहाँ आप जानेंगें ?

1- Computer क्या है?

2-कंप्यूटर की definition हिन्दी में 

3- कंप्यूटर की definition english 

4- कंप्यूटर का हिंदी नाम 

5- computer का फुल फॉर्म

6- बेसिक कंप्यूटर क्या है ?

7- कंप्यूटर की पीढ़ियाँ 

8- computer हार्डवेयर 

9-computer सॉफ्टवेयर 

10- कंप्यूटर के भाग 

11- कंप्यूटर के प्रयोग 

12- कंप्यूटर के प्रकार 

13- computer की विशेषताएं 

14- कंप्यूटर की सीमाएं 

15- Supercomputer  क्या हैं ?

16- कंप्यूटर की भाषाएँ 

17- कंप्यूटर के मुख्य भाग.        

18- कम्युनिकेशन डिवाइस 

19- प्रोसेसिंग डिवाइस 

20- अपरेटिंग सिस्टम 

21- ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य 

22-कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार 

23- नेटवर्क डिवाइसेज़ 

24- प्रमुख प्रोटोकॉल

25- इंटरनेट (Internet) 

26- कंप्यूटर के लिए खतरे 

27- Computer के खतरों से सुरक्षा 

28- Computer Glossary 

29- कंप्यूटर का विकास

30 - ITI, Polytechnic, b.tech interview free pdf

1- Computer क्या है?:(computer kya hi in hindi)



कंप्यूटर-क्या-है-computer-kya-hai-hindi

computer शब्द (Latin words)कंप्यूटेर ’से लिया गया है, इसका मतलब है कि (Calculation)करने योग्य या program करने वाली मशीन।  बिना program के computer कुछ भी नहीं कर सकता है। यह Binary अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से Decimal संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। 

2- कंप्यूटर की definition हिन्दी में. क्या है?

             computer definition in hindi.

कंप्यूटर सिस्टम की परिभाषा - computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग calculation, प्रक्रिया, यांत्रिकी, अनुसंधान, शोध आदि में किया जाता है। computer हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software) का एक संयोजन होता है जो data को सूचना में परिवर्तित करता है


3- कंप्यूटर की definition english में क्या है?

Computer definition in english.

an electronic machine that can store, find and arrange information, calculate amounts and control other machines


4- कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है।

computer name in hindi

computer (अन्य नाम - संगणक, computer, परिकलक, अभिकलित्र

स्वतः गणना करने वाला वह यंत्र जिसका उपयोग आजकल प्रायः हर क्षेत्र में होने लगा है

computer का फुल फॉर्म शुद्ध हिंदी में पहले जान लें  - (full name of computer in hindi)

C - आम तौर पर
O - संचालित
M - मशीन
P - विशेष रूप से
U - प्रयुक्त
T - तकनीकी
E - शैक्षणिक
R  - अनुसंधान.

                             ITI, POLYTECHNIC, B.TECH FREE interview PDF हिंदी 


https://imojo.in/Electrician1


5- computer का फुल फॉर्म english में पहले जान लें 

computer - computer is a machine
The  full form of computer is just below:

C-Commonly
O-Operated
M-Machine
P-Particularly
U-Used for
T-Technology
E-Education and

R-Research
computer के इस फुल फॉर्म को किसी भी प्रतियोगिता exam में प्रयोग ना करें. क्योंकि यह बिल्कुल सही नहीं है. यह व्यवहारिक तौर पर लोगों ने create किया है. अब तो आप कह सकते हैं कि गलत ही सही, computer का full form क्या होता है जान चुके होंगे.

computer से संबंधित प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाने वाले कुछ important प्रश्नों को इस लेख में शामिल किया गया है.
Yu

          6- बेसिक कंप्यूटर क्या है ?              

Basic computer kya hai in hindi।   


चार्ल्स बैबेज को computer का "ग्रैंड फादर" कहा जाता है।  चार्ल्स बैबेज द्वारा डिजाइन किए गए पहले मैकेनिकल computer को (Analytical engine) कहा जाता था।  यह पंच कार्ड के रूप में (ROM) का उपयोग करता है।
Computer एक advance इलेक्ट्रॉनिक उपकरण(equipment) है जो उपयोगकर्ता से इनपुट के रूप में कच्चा data लेता है और इन डाटा(data) को निर्देशों के सेट (प्रोग्राम) के नियंत्रण(Control) में संसाधित(Processed) करता है
 और परिणाम output देता है और भविष्य के उपयोग के लिए output बचाता है।  यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक ( arithmetic और Logical) दोनों गणनाओं को process कर सकता है।



Inverter in hindi

7- कंप्यूटर की पीढ़ियाँ (Generations of Computers) in hindi


वर्तमान तक कंप्यूटर की 5 पीढ़ियाँ अस्तित्व

कंप्यूटर development का पीढ़ियों में विभाजन कंप्यूटर तकनीकी में हुए business परिवर्तन को दर्शाता है, जिसने कंप्यूटर को और अधिक छोटा, सस्ता,शक्तिशाली तथा Efficient बनाया है।

कंप्यूटर
1940-1956: प्रथम पीढ़ी (First Generation)
1st generation computer kya hai

वृहद् आकार, वैक्यूम ट्यूब (Vacuum Tube) का सर्किट के लिये तथा magnetic drum का मेमोरी के लिये उपयोग, अत्यधिक electric energy की आवश्यकता तथा heat का उत्सर्जन, मशीनी भाषा का उपयोग, input के लिये पंचकार्ड एवं पेपर टेप तथा output के लिये printer का उपयोग आदि प्रथम पीढ़ी के computer की मुख्य विशेषताएँ थीं। UNIVAC तथा ENIAC प्रथम-पीढ़ी computer के उदाहरण हैं।


1956-1963: द्वितीय पीढ़ी (Second Generation)
2nd generation computer kya hai

इस पीढ़ी में ट्रांजिस्टर (Transistor) ने वैक्यूम ट्यूब का मैग्नेटिक को  तकनीकी ने मैग्नेटिक ड्रम का तथा असेंबली (Assembly) भाषा ने मशीनी language का स्थान ले लिया, जिसने computer को पहले से छोटा,सस्ता, fast तथा अधिक ऊर्जा दक्ष बनाया फिर भी अधिक ऊर्जा खपत एक problem बनी रही।


1964-1971: तृतीय पीढ़ी (Third Generation)
3rd generation computer kya hai

इंटीग्रेटेड सर्किट (Integrated Circuit) के विकास ने कंप्यूटर
की गति तथा क्षमता में अत्यधिक परिवर्तन किया। Key board, मॉनीटर एवं operating system के साथ इंटरफेस के उपयोग ने computer को एक साथ कई application के उपयोग हेतु सक्षम बनाया। पहली बार computer सामान्य जन को सुलभ हुये।

1971-Present: चतुर्थ पीढ़ी (Fourth Generation):
4th generation computer kya hai

माइक्रोप्रोसेसर (Microprocessors) जिसमें हजारों integrated सर्किट एक ही silicon चिप पर लगी होती है का उपयोग आरंभ हुआ। इस पीढ़ी के computer network में जुड़ सकते थे। अत: इसने internet के उपयोग को संभव बनाया। इसी पीढी में GUI तथा माउस का व्यापक उपयोग प्रारंभ हुआ।

Present and Beyond: पांचवी पीढ़ी (Fifth Generation)
5th generation computer kya hai

इस पीढ़ी के computer कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) आधारित हैं तथा विकास के क्रम में हैं।इस generation में एक ऐसे computer के विकास का लक्ष्य है, जो natural language का use कर सके।
Notebooks, Smart phones 

  8- computer हार्डवेयर - hardware.
computer hardware kya hai

भौतिक संरचना(physical structure) जो एक computer के प्रोसेसर, मेमोरी, स्टोरेज, कम्युनिकेशन पोर्ट और पेरिफेरल डिवाइसेस का (Construction)करती है।

9-computer सॉफ्टवेयर- software
computer software kya hai

इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और software application शामिल हैं।

एक computer सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के साथ Work करता है जिन्हें पढ़ने, व्याख्या और (Performance) के लिए इसके हार्डवेयर आर्किटेक्चर(hardware architecture) में भेजा जाता है।
computer को कंप्यूटिंग शक्ति, क्षमता, आकार, गतिशीलता और अन्य (Factors) के अनुसार (Classified) किया जाता है, जैसे कि पर्सनल computer (PC), डेस्कटॉप computer, लैपटॉप computer, मिनी computer, मिनी computer या डिवाइस, मेनफ्रेम या सुपर computer।

10- कंप्यूटर के भाग क्या है?
Parts of computer in hindi.

computer के चार मुख्य भाग होते है जैसे CPU, Monitor, Mouse, Keyboard etc.

कंप्यूटर-क्या-है-computer-parts-kya-hai-hindi

सीपीयू-(Central processing) इकाई CPU जाता है, एक computer के भीतर इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी है जो computer प्रोग्राम बनाने वाले निर्देशों को निष्पादित(Executed) करता है।  

सीपीयू (user) के निर्देशों(The instructions ) द्वारा (Specified Basic Arithmetic), तर्क, नियंत्रण और इनपुट / output (I / O) संचालन करता है।  computer उद्योग ने ''Central processing unit" शब्द का इस्तेमाल 1955 की शुरुआत में किया था।
परंपरागत रूप(Traditional form) से, "सीपीयू" शब्द एक प्रोसेसर को संदर्भित करता है, विशेष रूप से इसकी प्रसंस्करण(Processing) इकाई और नियंत्रण इकाई (CPU) को, मुख्य घटक(main component) जैसे कि मुख्य मेमोरी और आई / ओ सर्किट्री से computer के इन मुख्य तत्वों को अलग करता है। 

Monitor - एक computer मॉनीटर एक output डिवाइस है जो चित्रात्मक रूप में knowledge प्रदर्शित करता है।  एक Monitor में आमतौर पर दृश्य प्रदर्शन, सर्किट्री, आवरण और electricity की आपूर्ति शामिल होती है। 

आधुनिक Monitor में डिस्प्ले डिवाइस आमतौर पर एक पतली film Transistor liquid crystal display (टीएफटी-एलसीडी) होती है, जिसमें LED backlighting के साथ कोल्ड-कैथोड Fluorescent Lamp (सीसीएफएल) बैकलाइटिंग होता है।  पुराने Monitor ने कैथोड रे ट्यूब (CRT) का उपयोग किया। 
computer से Monitor वीजीए, डिजिटल विज़ुअल interface (डीवीआई), एचडीएमआई, डिस्प्लेपोर्ट, Thunderbolt, लो-वोल्टेज डिफरेंशियल सिग्नलिंग (एलवीडीएस) या अन्य मालिकाना कनेक्टर्स और Signal के जरिए computer से जुड़े होते हैं।

माउस(Mouse)- computer माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग computer के साथ किया जाता है।  एक (Flat surface) के साथ एक माउस को हिलाने से स्क्रीन पर कर्सर को विभिन्न मदों में (Moved) किया जा सकता है। 

Mouse बटन दबाकर आइटमों को ले जाया या चुना जा सकता है (जिसे click करना कहा जाता है)। आज के mouses में दो बटन हैं, बायां बटन और दायां बटन, दोनों के बीच में एक Scroll wheel है।  आज, कई computer mouse में वायरलेस तकनीक का उपयोग होता है और इसमें कोई तार नहीं होता है।

कीबोर्ड(Keyboard)- computer कीबोर्ड एक टाइपराइटर-स्टाइल डिवाइस है [1] जो (Macenice) मैकेनिकल लीवर या इलेक्ट्रॉनिक switch के रूप में कार्य करने के लिए बटन या कुंजी( ) की व्यवस्था का use करता है।

 पंच कार्ड और paper टेप की गिरावट के बाद, Teleprinter-style keyboard के माध्यम से बातचीत computer के लिए मुख्य (Input) इनपुट विधि बन गई।

RAM - RAM की full form (random access memory) के  लिए एक (brief) रूप है, एक प्रकार की computer मेमोरी है जिसे (Random) रूप से Access किया जा सकता है; 
अर्थात्, पूर्ववर्ती बाइट्स(Preceding bytes) को छूने के बिना मेमोरी के किसी भी byte तक पहुँचा जा सकता है।  RAM सर्वर, PC, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों में पाया जाता है, जैसे printer।

Rom - उच्चारण ram, केवल पढ़ने के लिए संक्षिप्त नाम(short name), computer मेमोरी, जिस पर data का पूर्व-निर्धारण(Predetermination)किया गया है।  एक बार data को ( ROM चिप) पर लिखा गया है, 
इसे हटाया नहीं जा सकता है और इसे (Only,केवल) पढ़ा जा सकता है।
मुख्य मेमोरी (RAM) के विपरीत, ROM computer बंद होने पर भी अपनी सामग्री(material) को बरखता है।  ROM को गैर-अस्थिर कहा जा रहा है, जबकि RAM अस्थिर है

11- कंप्यूटर के प्रयोग
Uses of computer in hindi।
Home computer के सामान्य उपयोग

  •  computer में game खेलना।
  •  Writing
  • संगीत सुनना।
  • अन्य लोगों के साथ संवाद।
  •  For e-mail
  • इंटरनेट का उपयोग।
  • गणित की समस्याओं का समाधान।
  • टीवी और फिल्में देखना।

12- कंप्यूटर के प्रकार
computer types kya hain in hindi।
computer के चार मूल प्रकार निम्नानुसार हैं:
1​-Supercomputer.
2​-Mainframe Computer.
3​-Minicomputer.
4​-Microcomputer.

Interview qus ans


12- कंप्यूटर की मनुष्य के साथ तुलना-.    



कंप्यूटर.             
1. कंप्यूटर बहुत fast कार्य कर सकता है।
2. कंप्यूटर mistake नहीं करता।
3. कंप्यूटर थकता नहीं है।
4. जो सूचनाएं एक बार computer के दिमाग़ में डाल दी जाएं, वे
उन्हें कभी नहीं भूलता।
5. कंप्यूटर अपने आप decision नहीं ले सकता।
6. कंप्यूटर electricity के बिना काम नहीं कर सकता।
7. कंप्यूटर को काम करने के लिए मानवीय instructions की जरूरत होती है।
8.कंप्यूटर की Intelligence Quotient (l.Q)-NIL है।

 
मनुष्य.                
1. मनुष्य computer की भांति कार्य नहीं कर सकता।
2. मनुष्य ग़लती करता है।
3. मनुष्य कुछ समय के पश्चात् थकावट महसूस करता है।
4. मनुष्य अपने mind में डाली बातों को मूल जाता है।
5. मनुष्य अपने decision खुद लेता हैं।
6. मनुष्य को काम करने के लिए electricity की जरूरत नहीं।
7. मनुष्य को आदेशों की ज़रूरत नहीं।
8. मनुष्य का I.Q. ज्यादा है।



13- computer की विशेषताएं-.
(i) स्पीड (Speed)- सबसे पहले computer को बहुत स्पीड बाला  calculater भी कहा जाने लगा तथा इससे भी कई बड़े-बड़े वैज्ञानिक प्रोजेक्ट्स (Scientific Projects) को पूरा करने में बहुत help मिली, जोकि उससे पहले संभव नहीं था।
जैसे कि "Meteorogical Data" को Forcast करना। यह स्पीड धीरे-धीरे बढ़ती गई तथा आज computer की गति इतनी बढ़ गई है कि वह एक second में कई मिलियन इंस्ट्रक्शंज (Instructions) को पूरा कर सकता है।

(ii) यथार्थकता (Accuracy)- computer की यह भी बहुत बड़ी आवश्यकता है कि जो भी कार्य वह कर रहा है, वह बिल्कुल सही (Accurate) हो तथा यह इसके design पर भी निर्भर करता है । कुछ ग़लतियाँ तो computer में हो जाती हैं
परन्तु ऐसा न हो कि वह अपने उद्देश्य से बिल्कुल दूर ही हो जाए। इसलिए पड़ता है। परन्तु computer की एकसारता पर कोई अंतर नहीं पड़ता तथा भिन्न-भिन्न Instructions से कार्य करवाने में उतना ही समय लेता है। इसलिए यह बहुत परिश्रमी (Diligent) है ।




               ITI, POLYTECHNIC, B.TECH FREE interview PDF हिंदी 


https://imojo.in/Electrician1


(iv) प्रतिभा (Versatility)- computer में प्रायः सभी कार्य करने की शक्ति विद्यमान होती है तथा ये लॉजीकल (Logical) कार्य भी भली-भांति कर सकते हैं।
एक-एक ही समय में आटोमैटिक फोन बिल, बिजली के बिल आदि तैयार कर सकते हैं। एक computer में भिन्न-भिन्न प्रोग्राम (Program) चुनने की शक्ति होनी चाहिए. जो आवश्यक कार्य कर सके।

(v) स्टोरेज (Storage)- क्योंकि computer की गति बहुत अधिक होती है तथा जो कार्य वह कर रहा है, उसे स्टोर करने की शक्ति की भी आवश्यकता है। इसलिए कोशिश की जाती है कि memory में स्टोर शक्ति (Storage) बढ़ाई जाए तथा store करने के अन्य साधन भी ढूंढे जाएं ताकि store data को भविष्य में प्रयुक्त किया जा सके।

(vi) आटोमैटिक (Automatic) - computer को सभी instruction इकट्ठी ही दी यह उन instructions को स्वयं ही Execute करता रहता है, जब तक वे instructions पूरी न हो जाएं।

14- कंप्यूटर की सीमाएं (Limitations)
बेशक computer एक fast,powerfull तथा सही परिणाम देने वाली machine है, फिर भी इसकी कई कमियां हैं-
(i) कंप्यूटर की अपनी समझ नहीं होती।
(ii) कंप्यूटर में महसूस करने की power नहीं होती।
(ii) कंप्यूटर स्वयं कोई decision नहीं ले सकता।
(iv) छोटे से छोटे work के लिए भी कंप्यूटर को instructions की आवश्यकता है।
(v) कंप्यूटर उतनी देर तक अगला work नहीं कर सकता, जितनी देर तक पिछला कार्य पूरा न हो।
(vi) कंप्यूटर कोई भी work स्वयं नहीं कर सकता।



15- Supar computer क्या हैं ?

supar computer kya hai in hindi ?

एक supar computer एक computer है जो computer के लिए वर्तमान में उच्चतम परिचालन दर पर या उसके निकट प्रदर्शन करता है।  Traditional form से, supar computer का उपयोग वैज्ञानिक और Engineering अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है जो बहुत बड़े data को संभालते हैं या एक बड़ी मात्रा में संगणना (or दोनों) करते हैं।

हालांकि मल्टी-कोर प्रोसेसर और GPGPU (सामान्य-उद्देश्य वाले ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) जैसे अग्रिमों ने व्यक्तिगत उपयोग के लिए शक्तिशाली मशीनों को सक्षम किया है (देखें: डेस्कटॉप सुपर computer, GPU सुपर computer), परिभाषा के अनुसार, एक सुपर computer प्रदर्शन के मामले में असाधारण है।

 किसी भी समय, कुछ अच्छी तरह से प्रचारित सुपर computer हैं जो अन्य सभी computer के सापेक्ष बेहद उच्च गति पर work करते हैं।  यह शब्द कभी-कभी सुदूर computer पर भी लागू होता है।

सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली सुपर computer वास्तव में कई computer हैं जो समानांतर प्रसंस्करण करते हैं।  सामान्य तौर पर, दो समानांतर Processing approach हैं: सममित मल्टीप्रोसेसिंग (SMPP) और बड़े पैमाने पर समानांतर प्रसंस्करण (MPP)।

16- कंप्यूटर की भाषाएँ 
 (Languages of Computer)
कंप्यूटर की भाषाएँ, कंप्यूटर system से संप्रेषण (Communication) का मुख्य माध्यम तथा किसी कार्य के संपादन हेतु computer को दिये गए निर्देश हैं। कंप्यूटर के प्रकार तथा कार्य के base पर अनेक भाषाओं का विकास किया गया है। Computer की भाषाओं को मुख्यत: दो भागों में विभाजित किया गया है-


निम्न-स्तरीय भाषाएँ (Low Level Languages)


ये मशीन code हैं, जिनमें कंप्यूटर सिस्टम को 0 और 1 के रूप
में निर्देश दिये जाते हैं। इसका मुख्य कार्य hardware और system घटकों का संचालन, प्रबंधन और नियंत्रण करना है।

मशीनी भाषा (Macline Lunguage)

यह programming भाषा की सबसे निम्न और प्रारंभिक स्तर की सबसे पहले Developed होने वाली भाषा है। मशीनी भाषा only one भाषा है, जिसे कंप्यूटर सीधे समझता है। यह सामान्यत: Hexadecimal में लिखी जाती है। यह भाषा बाईनरी नंबर (0, 1) का उपयोग कंप्यूटर को विद्युत signal भेजने में करती है, जहाँ 0 विद्युत signal की अनुपस्थिति तथा 1 विद्युत signal की उपस्थिति को दर्शाता है।

असेंबली भाषा (Assembly Languuge)

द्वितीय पीढ़ी की programming भाषा, जिसकी संरचना तथा Instructions के सेट, मशीनी भाषा के समान होते हैं, लेकिन इसमें मशीनी भाषा में उपयोग होने वाले अंकों की जगह English के words, नामों तथा संकेतों का उपयोग होता है।

उच्च-स्तरीय भाषाएँ (High Level Languages)

उच्च-स्तरीय भाषाएँ मूल रूप से Symbolic भाषाएँ हैं, जिनमें English शब्दों तथा गणितीय प्रतीकों का उपयोग होता है। उच्च-स्तरीय भाषाओं में दिये जाने वाले Instructions का मशीनी भाषा में अनुवाद किया जाता है, ताकि computer उसे समझ सके।


प्रमुख उच्च-स्तरीय भाषा वर्ग


बीजगणितीय फॉर्मूला प्रसंस्करण भाषाएँ (Algebraic Formula Processing Languages); ये भाषाएँ गणितीय एवं साख्यिकी problems को सुलझाने में कंप्यूटर के उपयोग हेतु विकसित की गई हैं:-


BASIC (Beginner's all Purpose Symbolic Instruction


PLI (Programming Language, Version 1)

ALGOL (Algorithmic Language)

FORTRAN (Formula Translation)
प्रयाग करता 


  17- कंप्यूटर के मुख्य भाग.        
 computer main parts kya hai  in hindi

हार्डवेयर (Hardware)

कंप्यूटर के लिये आवश्यक एवं उनकी working capacity में वृद्धि करने वाले सभी भौतिक हिस्से hardware' कहलाते है। जैसे:-

इनपुट डिवाइस (Input Device)
ऐसे hardware डिवाइस जो कंप्यूटर को डेटा भेजने का कार्य करते हैं। इनके माध्यम से उपयोगकर्ता कंप्यूटर से interact कर सकता है तथा उसे Controlled कर सकता है। जैसे-की-बोर्ड, माउस, स्कैनर, माइक्रोफोन,टचस्क्रीन, webcam,ज्वॉयस्टीक, ट्रैक बाल, ओसीआर रीडर, बार कोड रीडर,MICR,लाइट पेन, ग्राफिक टैबलेट, digital camera, स्मार्ट कार्ड रीडर एवं biometric सेंसर आदि।

आउटपुट डिवाइस (Output Device)


ऐसे peripheral device जो computer से सूचना प्राप्त करते हैं तथा उसे प्रदर्शित करते हैं। जैसे- monitor, स्पीकर, प्रिंटर, platter, मल्टी मीडिया प्रोजेक्टर, एसजीडी (SGD: Speech Generating Device),जीपीएस डिवाइस (GPS: Global Positioning System), साउंड कार्ड,वीडियो कार्ड, ब्रेल रीडर आदि।


स्टोरेज डिवाइस (Storage Device)


ऐसे hardware डिवाइस जो जानकारी या सूचना को स्थायी या अस्थायी रूप से store करते हैं। जैसे- हार्ड ड्राइव, सीडी ड्राइव, यूएसबी स्टिक, डीवीडी ड्राइव, blu Ray drive, फ्लेश ड्राइव, मेमोरी कार्ड, क्लाउड स्टोरेज, pen drive,फ्लॉपी डिस्क ड्राइव आदि।


18- कम्युनिकेशन डिवाइस क्या होती है?
(Communication Device)


ऐसे उपकरण जो डाटा Communication में सहायक होते हैं। जैसे:-


1-NIC (Network Interface Card) यह एक कम्युनिकेशन डिवाइस है जो network से कंप्यूटर को जोड़ने के लिये कंप्यूटर में लगा होता है।

2-WNIC (Wireless Network Interface Controller): 46 aH नेटवर्क से कंप्यूटर को जोड़ता है।

3-मॉडेम (Modem): एक संचार उपकरण जो टेलीफोन या मोबाइल network का उपयोग कर इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में यह एनालॉग signal को डिजिटल में तथा डिजिटल signal को एनालॉग में परिवर्तित करता है।

4-हब (Hub); यह एक नेटवर्क डिवाइस है, जो लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) को इंटरनेट से जोड़ता है। यह स्टार नेटवर्क का केंद्र होता है।

5-वायरलेस एक्सेस प्वाइंट (Wireless Access Point): यह भी लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) को इंटरनेट से बिना तार (Wireless) जोड़ता है।

6-राउटर (Router): यह एक डिवाइस है, जो नेटवर्क पर डाटा पैकेटो को Forwarded करता है।

7-इफ्रारेड (Infrared-IR): यह Wireless communication device है जो कुुुछ दूरी पर स्थित computers को संचार हेतु सक्षम बनाता है।

8-लूटुथ (Bluetooth); लघु तरंगदैर्ध्य की रेडियो तरंगों का use कर यह पूर्व निर्धारित Range में स्थित computers को संचार में सक्षम बनाता है।

9-वाई-फाई (Wi-Fi): यह बेतार wireless communication दुबारा कंप्यूटरों को जुड़ने में capable बनाता है।

19- प्रोसेसिंग डिवाइस (Processing Device)
computer processing device kya hai

कंप्यूटर hardware के वे भाग जो इनपुट डाटा को उपयोगी सचय में changed करने का कार्य करते हैं । जैसे:-सीपीयू (CPU- Central Processing Unit); यह कंप्यूटर को hardware तथा software से मिलने वाले निर्देशों का Operations करता है। इसे कंप्यूटर का 'मस्तिष्क' कहते हैं।

जीपीयू (GPU - Graphics Processing Unit): यह एक कंप्यूटर चिप है, जो प्रतिकृति Rendering हेतु तेजी से गणितीय calculation करता है।

मदरबोर्ड (Motherboard): मदर बोर्ड कंप्यूटर में मुख्य प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) है, जो कि कंप्यूटर का आधार होता है।

20- अपरेटिंग सिस्टम (operating System)
computer operating system kya hai

ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम का सेट होता है, जो user तथा
हार्डवेयर के बीच interface तथा कंप्यूटर के विभिन्न भागों के बीच Coordinator, नियंत्रक तथा निरीक्षक का कार्य करता है। अत: यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच Mediator का कार्य करता है।

• UNIX, MS-DOS, Windows 98/2000/XP आपरेटिंग सिस्टम के प्रकार सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम

• MS.DOS, Windows 9x, Mac OS, MS Window, Palm OS आदि।

• UNIX, LINUX, Windows 2000, Solaris 3nf 
मल्टी टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम

• UNIX, LINUX, Windows 95 anf रीयल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम

• LynxOS, RTLinux 3mf मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम
एंड्रॉयड (Andriod) (Google -2007), सिंबियन (Symbian)

21- ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य
computer operating system kya hai in hindi
प्रोसेस मैनेजमेंट (Process Managemcnt)
मेमोरी मैनेजमेंट (Memory Management)
फाइल मैनेजमेंट (File Management)
इनपुट/आउटपुट(input/output)


22-कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार
LAN (Local Area Network)

सीमित भौगोलिक क्षेत्र में कप्यूटर तथा अन्य Concerned उपकरणों को आपस में जोड़ने वाले Network को 'लोकल एरिया नेटवर्क' (LAN) कडचे हैं। जैसे- घर, स्कूल, ऑफिस आदि तक सीमित नेटवर्क।

WAN (Wide Area Network) in hindi

अत्यधिक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को included करने वाले नेटवर्क को '(Wide Area Network)' कहते हैं। जैसे-संपूर्ण देश या world स्तर पर Established नेटवर्क।
इसमें अनेक संचार माध्यमों जैसे- टेलीफोन लाइन, केबल, रेडियो वेब आदि का Use किया जाता है यह दो या दो से अधिक LAN का संयोजन भी हो सकता है।जैसे:- इंटरनेट (Internet)

MAN (Metropolitan Area Network)

यह एक मेट्रोपोलिटन सिटी में आपस में जुड़े हुए LAN's का
नेटवर्क होता है। लेकिन यह WAN की अपेक्षा कम भौगोलिक क्षेत्र कवर करता है।

VPN (Virtual Private Network)

एक वर्चुअल प्राइबेट Network किसी सार्वजनिक या साझे नेटवर्क न (जैसे इंटरनेट) पर निजी नेटवर्क Services को प्राप्त करने का प्रावधान करता है। इसके लिये (Tunneling Protocol) का उपयोग होता है।

1.ARPANET (Advanced Research Project Agency Network) Robert Kahn द्वारा वर्ष 1969 में विकसित पहला नेटवर्क था।

23- नेटवर्क डिवाइसेज़ (Network Devices)

Computer network devices kya hai
ये सिग्नल को प्रवर्धित (Amplify) करने तथा डिवाइसों के बीच
इंटरफेस प्रदान करने का work करते हैं।

प्रमुख नेटवर्क डिवाइसेज़

रिपीटर (Repeater), हब (Hub), गेटवे (Gateway), स्विच
(Switch) ब्रिज (Bridge), राउटर (Router), मॉडम (Modem), इथरनेट(Ethernet Card) आदि।

नेटवर्क प्रोटोकॉल (Network Protocol)
प्रोटोकॉल नियमों का समूह होता है, जो network में दो उपकरणों के बीच संप्रेषण का नियमन (Regulation) करता है।

24- प्रमुख प्रोटोकॉल

HTTP (Hypertext Transfer Protocol): वेब पर डाटा (टेक्स्ट,ग्राफिक, इमेज़, ऑडियो, वीडियो) स्थानांतरण में उपयोग होता है।

FTP (File Transfer Protocol): yh ah h a h a a Transmission)का कार्य करता है अर्थात् फाइल के Upload और Download को नियंत्रित करता है। FTP सर्वर डाउनलोड की जा सकने वाली फाइलों को बनाए रखता है।

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol); यह Email के पारेषण (Transmission) को नियंत्रित करता है।

Telnet: (Teletype Network) इनका उपयोग वर्चुअल कनेक्शन (जैसे: LAN) आदि में होता है। यह ऐसा प्रोटोकॉल है, जो दूरस्थ user को host कंप्यूटर के उपयोग की अनुमति प्रदान करता है।

25- इंटरनेट (Internet)
Internet kya hai in hindi

इंटरनेट शब्द, international network को दर्शाता है। इसकी शुरुआत 1950 के दशक में Vint Cerf द्वारा की गई थी,
जिन्हें इंटरनेट का पिता माना जाता है। यह आपस में जुड़े हुए networks का नेटवर्क है। इंटरनेट पर डाटा का पारेषण (Transmission) TCP/IP द्वारा नियंत्रित होता है।

০ TCP/IP पैकेट बनाने एवं इकट्ठा करने का तथा एड्रेस को सुनिश्चित करने का कार्य करता है।
इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार
एनालॉग या डायल-अप (Analog or Dial-up)

यह इंटरनेट कनेक्शन के लिये telephone लाइन का उपयोग करता है। Modem telephone लाइन तथा PC के मध्य इंटरफेस का कार्य करता है।

SLP - Serial Line Internet Protocol 7T PPP- Point to

Point Protocol, डायल- अप कनेक्शन के प्रोटोकॉल हैं।
यह सबसे slow गति (अधिकतम 56 kbps) वाला इंटरनेट कर्नक्शन।

ISDN (Integrated Services Digital Network)

कॉपर telephone वायर पर digital signal द्वारा इंटरनेट सेवा प्रदान करता है।

26- कंप्यूटर के लिए खतरे

मालवेयर (Malware):- मालवेयर दोषपूर्ण (Malicious) software होते हैं, जिनका उपयोग कंप्यूटर system को नुकसान पहुँचाने, Sensitive सूचनाओं को प्राप्त करने या व्यक्तिगत computer तक पहुँच के लिये किया जाता है। ये

निम्न प्रकार के होते हैं:

वायरस (Jirus):-ये छोटे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते हैं, जो कंप्यूटर सिस्टम को Negative रूप से प्रभावित करते हैं। ये स्वयं कॉपी कर सकते हैं।

तथा अन्य Programs के साथ खुद को जोड़कर संक्रमण (Infection):- फैलाने में सक्षम होते हैं। जैसे: ILOVEYOU, Melissa आदि।

वॉर्मस (worms):-यह स्वयं की प्रतिकृति (Self-replicating) बनाने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम होता है. जो Faulty कोड फैलाने के उद्देश्य से कंप्यूटर सिस्टम में संध लगाता है। जैसे: Bagle, Morris, Sasser, Code Red आदि।

ट्रोजन हार्स (Trojan Horse):- यह ऐसा प्रोग्राम होता है, जो देखने में Harmful प्रतीत नहीं होता पर वास्तव में यह Malware होता है।

स्पाईवेयर (Spyware):-यह प्रोग्राम कंप्यूटर सिस्टम मालिक (Owner) की गतिविधियों तथा संबंधित सूचनाओं को चुराने के लिये सिस्टम में Install किया जाता है।

Spoofing:-अनधिकृत व्यक्ति द्वारा सुरक्षित डाटा तक पहुँच बनाने को Spoofing कहते हैं।

Hacking:-हैकिंग एक कंप्यूटर या Network में अनाधिकृत घुसपैठ को कहा जाता है।

27- Computer के खतरों से सुरक्षा

एंटीवायरस (Anti Virus):-एंटीवायरस सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं, जिसे वायर को तथा अन्य Malware को रोकने, खोजने, निर्धारित करने तथा हटाने =है लिये बनाया जाता है। जैसे: Avast, McAfee, Kaspersky, Quick Hea
Nortan इत्यादि।

डिजिटल सिग्नेचर:- यह सिग्नेचर का Electronic रूप है, जो मैसेज या Document भेज-वाले के प्रमाणीकरण तथा पहचान के लिये उपयोग होता है।

डिजिटल सर्टिफिकेट:-यह सुरक्षा उद्देश्यों के लिये Electronic मैसेज के साथ Attached में होता है।

फायरवॉल:-इसका उपयोग कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिये होता है। यह hardware या Software आधारित होता है।

आईपी सुरक्षा प्रोटोकॉल:-यह Security Protocol Suit, इंटरनेट पर गोपनीय तथा Authenticated सेवा प्रदान करने में उपयोगी है। IP Security, IP ट्रैफिक पर प्रमाणीकरण इनक्रिप्शन तथा Summarization सेवा की अनुमति प्रदान करता है।

Ransomware: ऐसा दोषपूर्ण सॉफ्टवेयर, जो धन (बिटकॉइन के रूप में की उगाही के लिये कंप्यूटर system एक्सेस को ब्लॉक कर देता है। जैसे: पेट्या (Petya), वन्ना क्राई (Wanna Cry)।
यूरोपीय देशों के साथ विश्व के अनेक देश इससे प्रभावित हुए हैं।

28- Computer Glossary kya hai in hindi

• API (Application Programming Interface): aa
सॉफ्टवेयर के निर्माण के लिये सामान्य Procedures का समूह, Protocol तथा टूल्स का सेट है।

Anti-Spyware: प्रोग्राम जो मुख्य रूप से Spyware से कंप्यूटर system की सुरक्षा करता है।

Access Time: डाटा की मांग से डाटा डिलिवरी के बीच का Duration.

Accumulator: कंप्यूटर में एक प्रकार का रजिस्टर है, जहाँ गणितीय तथा तार्किक ऑपरेशन के Result store होते हैं।

Amplifier: एक डिवाइस जो कमजोर Signal को प्रवर्धित कर देता है।

০ Android: Linux Kermal पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम जो मुख्य रूप से Touch Screen मोबाइल फोन के लिये डिज़ाइन किया गया है।

Applet; यह एक छोटा प्रोग्राम है, जो किसी बड़े एप्लिकेशन के
भीतर निष्पादित (Execute) होता है।

Archive: यह बैकअप स्टोरेज उपलब्ध कराता है।

Artificial Intelligence: बुद्धिमत्ता का कृत्रिम स्वरूप जो कि उन कार्यों को करने में capable हो, जिनके लिये सामान्यत: मानवीय Intelligence की आवश्यकता होती है, जैसे- भाषाओं का रूपांतरण,निर्णयन क्षमता, दृश्य बोध इत्यादि।

Bus: कंप्यूटर में बस डाटा के संचार की प्रणाली है, जो कंप्यूटर के विभिन्न घटकों के बीच डाटा के Transmission को सुनिश्चित करती है।

• Boss (Bharat Operating System Solutions): a a ae ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर के उपयोग के लाभ तक पहुँच सुनिश्चित करने के लिये C-DAC द्वारा विकसित GNU/LINUX वितरण है।

০ Bar Code: यह मशीन के पढ़ने योग्य संख्याओं और समानातर lines के पैटर्न होते हैं।

Band Width: एक निश्चित समय में डाटा अंतरण की अधिकतम मात्रा, जिसे Bits प्रति सेकेंड में मापा जाता है।

Bitmap: कंप्यूटर मेमोरी में बिट्स के सेट के इमेज को स्टोर करने का तरीका।

Booting: यह कंप्यूटर के ऑन होने पर Operating System को स्टार्ट करने का Process होता है।

০ Bug; यह कंप्यूटर प्रोग्राम में Error को दर्शाता है, जिससे अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त होता है।

CAD (ComputerAided design): डिजाइन के निर्माण, संशोधन,विश्लेषण या अनुकूलन में सहायता के लिये एक सॉफ्टवेयर है।

Channel: सूचना के संचार का माध्यम, जिसे लाइन या सर्किंट भी कहते हैं।

Cold boot: पावर कट के बाद कंप्यूटर रीस्टार्ट होने को 'कोल्ड बूट' कहते हैं।

Database: सिंगल कंप्रहसिव फाइल सिस्टम जो अनेक फाइलों का कलेक्शन होता है।

Data Processing: डाटा का सूचना में परिवर्तन ही डाटा प्रोसेसिंग कहलाता है।

Debugging: बग और डिफेक्ट को खोजने तथा समाप्त करने को 'डीबगिंग' कहते हैं।

Directory: कंप्यूटर में फाइल स्टोर करने की लोकेशन को
'डायरेक्टरी' कहते हैं। ये श्रेणीबद्ध क्रम में होती है।

Encryption: मैसेज को इस तरह इनकोड करना कि अनाधिकृत
व्यक्ति उसे पढ़ न सके 'ऐंक्रिप्शन' कहलाता है।

Firmware: यह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या हार्डवेयर में उसके संचालन से संबंधित निर्देशों का समूह होता है।

Flash Memory: नॉन-वोलाटाइल (Non-Volatile) कंप्यूटर स्टोरेज चिप, जो इलेक्ट्रिकली इरेज तथा रीप्रोग्राम की जा सकती है।

GIG0-Garbage in Garbage Out: यह बताता है कि गलत
इनपुट का परिणाम भी गलत ही होता है।.

Gateway: दो अलग बेस प्रोटोकाल वाले नेटवर्क को जोडने के
लिये डिवाइस।

Hibernation: कंप्यूटर में हाइबरनेशन कंप्यूटर को शट डाउन करने का विकल्प है, जिसमें shut down से पहले की स्थिति को बिना सेव किये पुनः प्राप्त किया जाता है।
इस प्रक्रिया में कंप्यूटर कार्यरत प्रोग्राम को Hard disk या अन्य किसी नॉन वोलाटाइल मेमोरी में सेव कर लेता है. जिसे कंप्यूटर को चालू करने पर स्वतः लोड कर दिया जाता है।

Hit: एकल आग्रह, जो क्लाइंट कंप्यूटर, वेब सर्वर से करता है।

Host Computer: कंप्यूटर जो इंटरनेट पर सूचना तथा सेवा अन्य कंप्यूटरों को प्रदान करता है।

Hyperlink: वेब पेज पर इमेज या टेक्स्ट का भाग, जो अन्य वेब पेज File या Object से जोड़ता है।

Kernel: यह कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम का कोर होता है, जो
Operating System के अन्य भागों को जरूरी सुविधाएँ प्रदान करता है, जिससे वह सुचारू रूप से कार्य कर सके।

Midi (Music Instrument Digital Interface):
म्यूजिकल आउटपुट को रिप्ले तथा स्टोर करने की अनुमति प्रदान
करता है।

Morphing: कंम्प्यूटर एनीमेशन तकनीक की सहायता से छोटे एवं क्रमिक चरणों में एक छवि से दूसरी छवि में Conversion.

Nibble; चार बिट्स को 'निब्बल' कहते हैं।

Open Source Software: ऐसे सॉफ्टवेयर जिसका सोर्स कोड, कॉपी राइट Holder को उपलब्ध कराया जाता है जो उसे पढ़,तथा किसी को भी बाँट सकता है।

Patch: छोटा प्रोग्राम जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में सुधार करता है।

Piracy: सॉफ्टवेयर का किसी भी प्रकार से अनाधिकृत उपयोग करना 'पाइरेसी' कहलाता हैं।

Peripheral; बाह्य हार्डवेयर के उपकरण 'पेरीफेरल' कहलाते है 

Server: मुख्यत: ऐसे कंप्यूटर जिन प.र सर्वर प्रोग्राम क्रियाशील हैं, जो user को आवश्यकतानुसार सूचनाएँ प्रदान करते हैं।
किसी सर्वर कंप्यूटर से नेटवर्क के माध्यम से विभिन्न user
जुड़े रहते हैं।

Root Directory: सामान्यत: UNIX और ऐसे अन्य ऑपरेटिंग
सिस्टम में उपयोग होने वाली डायरेक्टरी है । यह sequence में सबसे ऊपर होती है।

Template: कंप्यूटर में डाक्यूमेंट का पूर्व निर्धारित फॉर्मेट।

Terminal: नेटवर्क पर ऐसी कोई भी युक्ति जो इनपुट प्रदान करने
और Output को प्रदर्शित करने के लिये उपयोग में लाई जाती है।

Utility: एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो कंप्यूटर सिस्टम के रूटीन Housekeeping फंक्शन के लिये डिज़ाइन किया जाता है।

Validation: फार्म तथा डॉक्यूमेंट के सही होने को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया।

Word: डाटा के प्राथमिक इकाई के रूप में यह बाइनरी बिट्स का
सेट होता है, जो कंप्यूटर द्वारा handle किया जाता है।


       29- कंप्यूटर का विकास.     

Evolution of Computer  in hindi
वर्ष 1642प्रथम गणना करने वाली मशीन  (Pascaline) का विकास फ्राँसीसी scientist ब्लेज पास्कल द्वारा किया गया।अंग्रेज गणितज्ञ Charles Babbage ने वाष्प चालित गणना करने वाली मशीन (Analytical) इंजन का विकास किया। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जन्मदाता माना जाता है। Charles Babbage द्वारा ही डिफरेंस इंजन (Difference engine) का विकास किया गया था।

वर्ष 1890: Hermann Hollerith द्वारा 'पंचकार्ड' बनाया गया, जिसमें गणना से संबंधित जानकारी को Store किया जा सकता था।

वर्ष 1936: Alan turing द्वारा 'ट्यूरिंग मशीन' का विकास।
आधुनिक computer की मूल अवधारणा इसी पर आधारित है। एलन Turing को आधुनिक कंप्यूटर का जनक माना जाता है।

वर्ष 1944: स्वचालित अनुक्रम नियंत्रितcalculator मार्क-I बनकर तैयार हुआ।

वर्ष-1945: में गणितंज्ञ जॉन von Neumann द्वारा पहली बार Stored प्रोग्राम की अवधारणा प्रस्तुत की गई। न्यूमैन ने ही बाईनरी नंबर सिस्टम तथा computer आर्किटेक्चर की accreditation भी दी थी।

वर्ष 1946: इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कैलकुलेटर (ENIAC) का निर्माण हुआ। यह पहला Electronic computer था,जो सामान्य उद्देश्यों हेतु प्रयोग किया गया।

वर्ष 1947: बेल लेबोरेटरी (Bell Laboratories) द्वारा Transistor का आविष्कार किया गया। इसने कंप्यूटर में लगने वाले वैक्यूम Tube को प्रतिस्थापित किया।

• a 1951: UNIVAC–I (Universal Automatic Computer) निर्माण पूरा हुआ। इसे Eckert- Mauchly Computer Corporation द्वारा डिजाइन किया गया था। यह पहला वाणिज्यिक (Commercial) कंप्यूटर था। इसका उपयोग U.S प्रेसीडेंट इलेक्शन परिणामों के Forecast तथा जनगणना में किया गया था।

वर्ष 1950 : के दशक में FORTRAN भाषा का विकास हुआ।

वर्ष 1958 : जैक किल्बी (Jack Kilby) तथा रॉबर्ट नॉएस
(Robert Noyce) ने इंटीग्रेटेड सर्किट या कंप्यूटर चिप का आविष्कार किया। इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) सिलिकॉन का बना हुआ ट्रांजिस्टरों का समूह होता है। विलियम English ने पहले माउस का Prototype तैयार किया।

वर्ष 1964 में : इसी वर्ष सेमर क्रे (Seymour Cray) द्वारा पहला सुपर कंप्यूटर CDC 6600 निर्मित हुआ।

वर्ष 1968: माउस और ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (GUI) से युक्त आधुनिक कंप्यूटर के एक Prototype का डगलस Engelbert द्वारा प्रदर्शन किया गया। माउस का पेटेंट डगलस एंजलबर्ट के नाम है।

वर्ष 1969: बेल लैब (Bell Labs) ने UNLX ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास किया, जिसे बाद में C-Programming Language मे लिखा गया।

वर्ष 1970: इंटेल (Intel) द्वारा डायनेमिक एक्सेस मेमोरी (DRAM 1103) चिप का निर्माण किया गया|

वर्ष 1973: जेरॉक्स (Xerox) टीम के सदस्य रॉबर्ट मेटकॉफ (Robert Metcalfe) द्वारा इथरनेट का विकास किया गया।

वर्ष 1975: पॉल एलन (Paul Allen) तथा बिल गेट्स (Bill Gates)द्वारा माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की गई।

वर्ष 1976: Steve Jobs तथा स्टीव वॉज़्निएक द्वारा एप्पल Computers की शुरुआत की गई।

वर्ष 1981: 0sborne 1 को विश्व का पहला पर्टिबल computer माना जाता है, जिसका उत्पादन बड़े पैमाने पर किया गया था। इसी वर्ष घोषित Epson HX-20 को पहला laptop computer माना जाता है।

वर्ष 1983: GUI (Graphical User Interface) से युक्त पहला पर्सनल कंप्यूटर एप्पल का लीजा (Lisa) था। Gavilan SC पहला पोर्टेबल कंप्यूटर था, जिसे 'लैपटॉप' नाम से market में उतारा गया।

वर्ष 1985: माइक्रोसॉफ्ट ने Windows graphical ऑपरेटिंग सिस्टम लांच किया। Symbolics.com पहला रजिस्टर्ड डोमेन नाम था।

वर्ष 1990: टिम बर्नर ली (Tim Berner Lee) ने Hyper Text Markup Language (HTML) का विकास किया। वर्ल्ड वाइंड वेब (WWW) का आविष्कार ली द्वारा 1989 में ही कर लिया गया था, लेकिन HTML के विकास ने इसे अनुप्रयोगी बनाया। टिम बर्नर ली ने पहली बार URL (Uniform Resource Locator) की रचना की।

वर्ष 1993: Intel ने पेंटियम Microprocessor प्रस्तुत किया। सेगेई ब्रिन तथा लैरी पेज ने गूगल सर्च इंजन का विकास किया। वर्ष 2004: Mozilla Firefox I,0 नामक वब ब्राउजर तथा Facebook नामक सोशल नेटवर्किंग साइट मार्केट में लांच की गई।

वर्ष 2005: You tube नामक एक Video Sharing Service की -शुरुआत की गई।


30 - ITI, Polytechnic, b.tech interview free pdf

                 https://imojo.in/Electrician1

हमने अपनी इस पोस्ट में जाना कंप्यूटर के वर्गीकरण,Md कमांड का क्या उपयोग है,हिस्ट्री ऑफ़ कंप्यूटर,कार्य वर्गीकरण ओर इसके साथ ही हमने सीखा कंप्यूटर डिटेल इन हिंदी , कंप्यूटर की बुनियादी बातों के साथ साथ ,सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या होता है,कंप्यूटर का महत्व,हार्डवेयर, ओर कंप्यूटर price अलग अलग हो सकता है इसका प्राइज आपको amazon ओर flipfart पर मिल जायेगा।

कंप्यूटर चलाने से क्या होता है?

कंप्यूटर चलाने से हमे बहुत ज्यादा फायदा होता है। कंप्यूटर हर छेत्र में हमेशा फायदा देता है। कंप्यूटर से घंटो का काम कुछ ही मिनटों में हो जाता है।

आपके कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन से क्या मतलब है?

कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन की जरूरत तब होती है जब हम कोई नया या पुराना कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तो हमे कंप्यूटर की ram,rom,hard disk आदि की जानकारी होनी चाहये इसके लये हम  कंप्यूटर के properties में जाते है। जहाँ से हमे कंप्यूटर की सभी जानकारी मिल जाती है।

बीकॉम कंप्यूटर क्या होता है?

बीकॉम कंप्यूटर अनुप्रयोग क्या हैं, हिंदी में पूरी जानकारी: कंप्यूटर के क्षेत्र में कई पाठ्यक्रम हैं, कुछ software विकास से संबंधित हैं, कुछ hardware से और कुछ नेटवर्किंग से हैं।  आज की पोस्ट में, हम इनके बारे में बात करेंगे और जानेंगे 

कंप्यूटर से क्या शिक्षा मिलती है?

कंप्यूटर का उपयोग कंप्यूटर शिक्षा का एक अच्छा स्रोत है इसके द्बारा हम हर तरह की जानकारी ले सकते है अध्यापकों को भी पढ़ाने में आसानी होती है। 

कंप्यूटर का हिंदी अर्थ क्या है ? - संगड़क 

आज यह आपने जाना कंप्यूटर के प्रकार,कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,डिजिटल कंप्यूटर क्या है,रैम क्या है,कंप्यूटर डिटेल इन हिंदी ओर इसके साथ ही आपने जाना types of computer in hindi ओर आपको जल्द ही हम आपको 
what is computer in hindi pdf उपलब्ध करा देंगे

Computer kya hai uski visheshta btaye
Computer ki upyogita
Computer ki paribhasha
Computer ki visheshta in punjabi
Introduction of Computer in Hindi
Computer ki chamta kya hai
Computer ki seema btaye
Computer ki kamiya
Computer ki pidiya
Characteristics of Computer in Hindi
Computer ki chamta ko likhiye
Computer ki chamta likhiye

Computer Meaning in Hindi
What is Computer in Hindi PDF
Definition of computer in Hindi
Types of Computer in Hindi


Computer in Hindi name
Definition of Computer in Hindi PDF
Computer kya hai in English
Work of Computer in Hindi
Uses of Computer in Hindi
Computer ki puri jankari Hindi me
Introduction of Computer in Hindi
Parts of Computer in Hindi 
Basic Computer kya hai
Types of Computer in Hindi
Computer ka Full form Kya Hai
What is computer in English

Computer kya hai in English
Computer Kise kehte hain
Computer ki puri jankari Hindi me
Computer in Hindi wikipedia
Definition of computer in Hindi
What is Computer in Hindi PDF
Computer kya hai uski visheshta bataye
Computer in Hindi name


आशा करता हू आपको हमारी कंप्यूटर क्या है?  computer kya hai in hindi  की पोस्ट अच्छी लगी होगी ।इसके साथ ही टाइप्स ऑफ़ कंप्यूटर क्या है ओर कंप्यूटर का परिचय,कंप्यूटर का विकास यह सब आपने ऊपर पढ़ लिया है अब हम जल्द ही कंप्यूटर पार्ट्स की ऑफ फुल फॉर्म बतायंगे  तो इसे अपने friends के साथ whatsapp, facebook,twitter पर share जरूर करें और
ecinhindi की हर एक new post अपने facebook पर पाने के लिए हमारा fb page ec in hindi like  करे और आप को कोई भी problem हो या कोई सुझाव हो तो उसे comment कर के बतायें






कंप्यूटर क्या है ? इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ,भाषाएं,प्रकार बताइए कंप्यूटर क्या है ? इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ,भाषाएं,प्रकार बताइए Reviewed by Rajeev Saini on April 07, 2020 Rating: 5

4 comments:

  1. Nice ����

    ReplyDelete
  2. Nice post, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    4 BEST LR41 BATTERY REPLACEMENT REVIEWS AND COMPARISON

    ReplyDelete

Thanks you for comment

Powered by Blogger.