Voltage क्या है? इसका si मात्रक,definition

Voltage kya hai in Hindi

Voltage क्या है? इसका si मात्रक,definition? वोल्टेज जो की करंट के flow होने में मदद करता है। वोल्टेज को हम pressure मान सकते हैं। किसी तार में voltage का pressure जितना जायदा होगा उसमे उतनी ही जायदा current flow होगी।

वोल्टेज हमेसा high से low की तरफ flow होता है।voltage charge को धक्का देता है। voltage का unit volt होता है। voltage नाम alesseadro ने दिया था।

Voltage in hindi
voltage को तो सभी लोग कही ना कही measure करते ही हैं। हमारे घर में आने बाली voltage 220,230 होती है।और industry में 440 bolt का use होता है।

वोल्टेज क्या है? और इसकी परिभाषा


वोल्टेज क्या है?  वोल्टेज एक विद्युत बल(electric force) है जो किसी भी दो बिंदुओं के बीच प्रवाह का कारण बनता है, अर्थात जब दो बिंदुओं के बीच एक पोटेंशियल अंतर होता है, 

तो एक voltage बल का उपयोग होता है जो चार्ज को एक बिंदु से दूसरे बिंदु पर ले जाता है। जिससे सर्किट बनता है।  और इस सर्किट के अंदर धारा का प्रभाव होने लगता है

voltage-simbol-kya-hai-hindi-me


एम्पीयर, वोल्ट और वाट्स में क्या अंतर है ?


हमारे readers  अक्सर पूछते हैं कि एम्पीयर, वोल्ट और वाट्स में क्या अंतर है?  इसके बहुत ही जटिल उत्तर हैं, लेकिन हम यहां पर इसे सरल तरीके से समझाने का प्रयास करेंगे।

  यदि हम बिजली को एक पाइप में बहते पानी के रूप में समझते हैं, तो हम एम्पीयर, वोल्ट और वाट के बीच के अंतर को समझ पाएंगे।  यहाँ पानी की मात्रा एम्पीयर है।  पानी  का दबाव वोल्टेज हैं।

  यहां  वाट्स(watt) (वोल्ट×एम्पीयर  ) की शक्ति है (जैसा कि प्राचीन काल में पानी की चक्की चलाने के लिए उपयोग किया जाता था)।  इस उदाहरण से, अब आप नीचे दिए गए वोल्ट, एम्पीयर और वाट की परिभाषा को आसानी से समझ सकते हैं।

वोल्टेज को measure कैसे करें

voltage को मापने के लये हम multimeter,voltmeter,potentiometer आदि का use होता हैं।हमे जिस भी electric system का voltage measure करना होता है हम multimeter की दोनो prog को system के parellel में लगा देते हैं। voltage नापने के लये college और school में multimeter का use होता है।

Voltage ज्ञात करने के लये formula

इस formule के दुबारा हम voltage, current और resistane ज्ञात कर सकते है।

find the Voltage, ( V )
[ V = I x R ]     
यहाँ पर
 V (volts) = I (amps) x R (ohm/Ω)

voltage-symbol-kya-hai-hindi-me


वोल्टेज को कैसे मापा जाता है ?


अब आप वोल्टेज को अच्छी तरह से समझते हैं।  अब बात आती है कि वोल्टेज को कैसे मापें।  आप समझ चुके हैं कि वोल्टेज का मतलब उस दबाव से होता है जो करंट को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाता है।  अब यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि किस स्तर पर या कितना दबाव आ रहा है


ताकि हम वोल्टेज की क्षमता को समझ सकें।  तो वोल्टेज को और भी बेहतर समझने के लिए, आपको वोल्टेज को मापने की विधि को जानना होगा।  तो यहां आपको बता दूं कि वोल्टेज को मापने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी। 


पहले आपको एक वाल्टमीटर की जरूरत है और दूसरा आपको ओम के नियम का उपयोग करना होगा।  इन दोनों की मदद से आप वोल्टेज के माप के बारे में जान पाएंगे।  


वोल्टेज और करंट में अंतर।  वोल्टेज और करंट के बीच अंतर क्या है हिंदी में


वोल्टेज और करंट के बीच के अंतर को समझना बहुत जरूरी है।  वोल्टेज और करंट दोनों ही बिजली से संबंधित तथ्य हैं लेकिन दोनों में बहुत अंतर है।  हालाँकि, किसी भी सर्किट या पावर टूल में, दोनों चीजें एक साथ काम करती हैं। 


दोनों की मापने की इकाई अलग है और दोनों को मापने की विधि अलग है।  तो यहां हम आपको दोनों के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं, ताकि आप बिना किसी परेशानी के दोनों के बीच का अंतर जान सकें।


वोल्टेज के प्रकार क्या होते हैं ?


Control voltage फैक्ट्री में इंस्ट्रूमेंटेशन से जुड़े कुछ उपकरण भी होते हैं जैसे, PLC कंट्रोल वाल्व, सोलेनॉइड जो 110 V और 24 V पर काम करता है। जिसका इस्तेमाल ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन द्वारा किया जाता है। Single phase voltage

घरेलू उपकरणों के लिए आवश्यक बिजली आमतौर पर 230 वोल्ट A.C होती है जो सिंगल फेज वोल्टेज पर काम करती है। हमारे देश में लाइट, पंखे, फ्रीज, एसी जैसे घरेलू उपकरणों में 230V AC सिंगल फेज वोल्टेज की वोल्टेज क्षमता है। Three phase voltage उद्योगों के बारे में बात करते हुए, 3 phase वोल्टेज जैसे रिएक्टर, कारखाने में चलने वाले Vessels 440 V AC की मोटर द्वारा संचालित होते हैं। उच्च स्तर में, कारखाने में राज्य सरकार बिजली बोर्ड से आने वाली बिजली ली जाती है। जहाँ HT वोल्टेज का उपयोग ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन द्वारा HT यार्ड में किया जाता है। वोल्टेज का संयोजन किस प्रकार होता है?

जब वोल्टेज को विद्युत धारा स्रोत से बनाया जाता है, तो आवश्यकता के अनुसार वोल्टेज कनेक्शन की आवश्यकता होती है यानी दो स्रोत एक साथ जुड़े होते हैं। श्रेणी क्रम और समानांतर क्रम के दो तरीके हैं। Series

सभी स्रोतों का वोल्टेज श्रेणी क्रम में एक साथ जुड़ा हुआ है, यदि दोनों स्रोत समान वोल्टेज आउटपुट देते हैं तो वोल्टेज के संयोजन में वोल्टेज दोगुना हो जाता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि एक छोटी मोटर 1.5 वोल्टेज की सेल से चल रही है


या बल्ब जल रहा है, लेकिन जब दो इलेक्ट्रिक सेल श्रेणी क्रम में जुड़े होते हैं तो वोल्टेज 1.5 + 1.5 = 3V सभी मोटर से चलाएंगे, फिर मोटर की गति बढ़ जाती है। और बल्ब का प्रकाश, अर्थात, यहाँ वोल्टेज को boost मिलता है

Piaralal

वोल्टेज में परिवर्तन नहीं होता है जब वोल्टेज के सभी स्रोत 2 समानांतर क्रम में जुड़ जाते हैं लेकिन उपयोग का समय बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए, 1.5 वोल्टेज के 3 सेल लें और उन्हें समानांतर क्रम में कनेक्ट करें, फिर वोल्टेज 1.5 रहेगा लेकिन अगर दीवार की घड़ी 1.5 वोल्ट की सेल से 6 महीने चलती है, तो समानांतर क्रम में जुड़े 3 सेल 18 महीने तक चलेगी।



Current क्या है। औऱ इसका si मात्रक क्या है?

एक सेकंड में किसी conductor के दिए गए बिंदु से गुजरने वाले विद्युत आवेश(electric charge) की मात्रा को विद्युत धारा कहते हैं।  current एक अदिश राशि है।  इसकी SI इकाई एम्पीयर है, जिसका मात्रक A है।

Power क्या है ? और इसका si मात्रक?

किए गए कार्य की दर को शक्ति(power) कहा जाता है, अर्थात इकाई समय में कोई व्यक्ति कितना काम करता है, उस इकाई समय में किए गए कार्य(work) के मूल्य को उस व्यक्ति की power कहा जाता है।  इसलिए, कार्य (work )और Time के अनुपात को power कहा जाता है।  शक्ति की SI इकाई "वाट" या "जूल / सेकंड" है।

बिजली में वोल्टेज क्या है? - What is a voltage in electricity?


वोल्टेज एक विद्युत सर्किट के शक्ति स्रोत से दबाव है जो एक प्रवाहित loop के माध्यम से चार्ज किए गए इलेक्ट्रॉनों (CURRENT) को धक्का देता है, जिससे उन्हें प्रकाश को रोशन करने जैसे काम करने में capable किया जाता है।  संक्षेप में, वोल्टेज = दबाव, और इसे वोल्ट (V) में मापा जाता है।  ... विद्युत स्रोत में करंट लौटता है।


वोल्टेज कैसे बनाया जाता है? - How is a voltage created?


जब एक विद्युत Conductive सामग्री से बना एक तार  एक चुंबकीय क्षेत्र से गुजरता है, तो विद्युत क्षेत्र में difference पैदा करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र अपने परमाणुओं से इलेक्ट्रॉनों को Loose करता है, इस प्रकार वोल्टेज बनता है।


वोल्टेज वास्तव में क्या है? - What is voltage exactly?


वोल्टेज एक विद्युत potential difference है, दो स्थानों के बीच electric potential का अंतर।  विद्युत संभावित अंतर या वोल्टेज के लिए इकाई वोल्ट है।  वॉल्ट का नाम Alessandro Volta की याद में रखा गया है।  एक वोल्ट बराबर एक जूल प्रति कूलम्ब होता है।


वोल्टेज और वोल्ट में क्या अंतर है?


वोल्टेज electric potential का अंतर है। यह दो बिंदुओं के बीच इलेक्ट्रॉनों की Concentration में अंतर का एक Solution है।  वोल्ट वोल्टेज के मापन की एक इकाई है।  ... ground का वोल्टेज 0 वोल्ट है, क्योंकि यह स्वयं referenced है


voltage और power में क्या अंतर है? - What is difference between voltage and power?


 वोल्टेज को potential या सरल शब्दों में "इलेक्ट्रॉनों को कितनी तेजी से प्रवाहित किया जाता है" के रूप में जाना जाता है।  विद्युत इलेक्ट्रॉनों की मात्रा (CURRENT) में वोल्टेज का एक कार्य है।  शक्ति कार्य करने की ability है और इसे वाट्स में मापा जाता है।  जितना अधिक वोल्टेज उतना अधिक बिजली 

करंट Watts (power) = Volts x Amps.



क्या वोल्टेज एक करंट है? - Is voltage a Current?


 वोल्टेज, जिसे electromotive force भी कहा जाता है, यह विद्युत क्षेत्र में दो points के बीच potential difference है।  दूसरे शब्दों में, वोल्टेज " energy per unit charge" है। करंट voltage के बिना flow नहीं हो सकता है।


इन्हे भी पढे 

higher volts या Watts कौन सा है? - Which is higher volts or Watts?


 वोल्ट विद्युत दाब का मापन हैं, Watts समय के साथ power का measurement हैं।  1 वाट = 1 जूल / s, लेकिन सबसे विशेष रूप से, शक्ति के लिए सबसे आम समीकरण Watts = वोल्ट * Amps के रूप में लिखा गया है।  ...  आम घरेलू प्लग ~ 220 वोल्ट है।  यदि हम 60 वॉट के लाइटबल्ब में प्लग करते हैं, तो वोल्टेज बड़ा होगा।


वोल्ट की परिभाषा - What is voltage किन्हीं दो बिन्दुओं के विद्युत विभवों के अंतर को विभवान्तर या 'वोल्टता' कहते हैं। विद्युत वोल्टेज,वोल्टेज स्रोत क्या है?

विद्युत स्रोत है स्रोत जो रसायनिक तथा आणविक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है वोल्टेज स्रोत कहलाता है यह एक प्रकार का उपकरण होता है और इसके द्वारा जो दो बिंदुओं के बीच विभांतर उत्पन्न होता है उसे वोल्टेज कहते हैं



वोल्टेज आवेश से कैसे संबंधित है? - How is voltage related to charge?


 वोल्टेज बिजली की potential energy per unit charge है, जो जूल प्रति coulomb (= वोल्ट) में मापा जाता है।  ... बिंदु A से बिंदु B पर जाते समय मापा जाने वाला वोल्टेज का अंतर उस कार्य के बराबर होता है, जिसे A से B तक ले जाने के लिए विद्युत क्षेत्र के Against प्रति यूनिट आवेश होता है।


एक amp में कितने वोल्ट होते हैं? - How many volts are in an amp?


 12 वोल्ट

 Volts / Watts / Amps कन्वर्टर।  वाट को volt-amps के रूप में भी जाना जाता है और आमतौर पर AC पावर सर्किट के साथ Combination  में उपयोग किया जाता है।  तीसरे का मान ज्ञात करने के लिए किसी भी दो क्षेत्रों को भरें।  आपके पास 12 वोल्ट की बिजली की supply है जो current के 1 amp को Delivered करती है।


240 वोल्ट अधिक efficient क्यों है? - Why is 240 volts more efficient?


उच्च वोल्टेज का मतलब कम current और पतले तारों से है।  पतली तारों और कम current का मतलब है कि एक ही चुंबकीय क्षेत्र को उत्पन्न करने के लिए अधिक wire turns की आवश्यकता होती है।  ... Negative पक्ष यह है कि कपड़े के ड्रायर की तरह high power वाले उपकरणों को 120 वोल्ट पर बहुत अधिक current की आवश्यकता होगी, इसलिए 240 वोल्ट अभी भी आवश्यक है।


वोल्टेज कितने प्रकार के होते हैं? - How many types of voltage are there?


मूल रूप से, Voltage regulators दो प्रकार के होते हैं: रैखिक वोल्टेज Regulator और स्विचिंग वोल्टेज Regulator  दो प्रकार के रैखिक वोल्टेज Regulator हैं: Series और Shunt


क्या यह वोल्ट या amps हैं जो आपको मारते हैं? - Is it the volts or amps that kill you?


Amps वह है जो आपको मारता है, लेकिन आपको अपने शरीर के माध्यम से उन amps को push के लिए कुछ निश्चित मात्रा में वोल्ट की आवश्यकता होती है।  पाइप में पानी की तरह बिजली के बारे में सोचो।  वोल्टेज पानी का दबाव है, और amperage पानी बहने की मात्रा है।


वोल्टेज output क्या है? - What is voltage output?


 Output वोल्टेज परिभाषा;


Output वोल्टेज एक डिवाइस द्वारा released वोल्टेज है, जैसे कि voltage regulator या जनरेटर।  ... एक कंडक्टर Output वोल्टेज को विभिन्न Destinations, जैसे घरों और Businesses में ले जाता है।


human body में कितने वोल्ट होते हैं? - How many volts are in a human body?


average neuron में लगभग 70 मिलीलीटर या 0.07 वोल्ट का एक rest वोल्टेज होता है।  AA battery में 1.5 वोल्ट या एक दीवार सॉकेट में 115 वोल्ट की तुलना में यह काफी छोटा है।


आशा करता हूं आप हमारी इस पोस्ट में आपको पता चल गया होगा कि वोल्टेज क्या है वोल्टेज को कैसे नापते हैं
वोल्टेज का फार्मूला क्या है अगर आपको अभी वोल्टेज से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपको अगली पोस्ट में बताएंगे करंट,एम्पियर,प्रतिरोध क्या है।
मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके क्वेश्चन का आंसर देने की अगर आप वोल्टेज के ऊपर कोई अन्य पोस्ट चाहते हैं तो मैं कोशिश करूंगा कि अगली पोस्ट लिखूं जिससे कि आपको फायदा हो धन्यवाद








Voltage क्या है? इसका si मात्रक,definition Voltage क्या है? इसका si मात्रक,definition Reviewed by Rajeev Saini on January 30, 2018 Rating: 5

4 comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.