Current क्या होता है ? जानिये Ac और dc में कौन ज्यादा खतरनाक है ?

 Current क्या होता है हिंदी में

Current क्या होता है ? Ac और dc में कौन ज्यादा खतरनाक :- current जिसे आप देख नही सकते लेकिन इसका प्रभाब आप बिजली के किसी उपकरण पंखे,कुलर आदि मे देख सकते हैं। इस पोस्ट मे आपको What is Current in electrical hindi । what is current in electronics। electric current formula । definition.

Current क्या होता है ? या विद्युत किसे कहते हैं

किसी चालक में होने बाले इलेक्ट्रान के बहाब को करंट कहते हैं।

Electric Current जिसको की आप एक पाइप क़े अन्दर बहने बाला पानी मान सकते हो।अगर पाइप का साइज़ dayametar बड़ा है तो उससे  water जयदा बहता है। उसी प्रकार बिजली के तार के अंदर से जायदा बहेगा जब wire का dayameter बड़ा होगा।


Current तो सभी conductor मे होता है।और यह electrons के रूप मे होता है किसी भी conductor मे current electrons के रूप में होता है लेकिन हम इसे तब तक use नही कर सकते जब तक यह किसी एक ही direction मे constant speed से ना बहे।

क्युकी conductor में electrons zig zag movement करते रहते हैं। तथा conductor में current का flow electrons के कारण होता है।और अम्लों(acid)में current का flow  आयनों के कारण होता है।
Current in hindi,what is current in electrical in hindi, electric current formula
Electric current
अगर किसी भी परिपथ मे धारा एक ही दिशा मे बहती है तो उसे direct current बोलते हैं।और जिस current की दिशा बदलती रहती है उसे alternative current कहते हैं।

Current की हिंदी में परिभाषा;

एक विद्युत प्रवाह एक तार या सर्किट के माध्यम से बिजली का प्रवाह करता है।
  वोल्टेज क्या है
  वोल्टेज विद्युत आवेश को धकेलने का कार्य है, वोल्टेज V से Reflected होता है

   electric current formula क्या होता है ?

किसी Circuit या परिपथ में Q आवेश t समय के लिए flow किया जाता है तो उस electric current ( I )होगी
तब electric current formula / विद्युत धारा का सूत्र

धारा/current I =Q/t

यानि electric charge flow होने की rate/दर को electric current कहते है

यहाँ पर charge,electrons पर होता है जिस दिशा में इलेक्ट्रान गतिमान होते है उसके विपरीत दिशा में electric current बहती है
ध्यान देने की बात है धारा + सिरे से – की ओर flow होती है

Ac और Dc करंट क्या है?
 क्या आप जानते हैं कि आपके घर आने
वाला करंट कौन सा है ।यदि आप मुझसे कहें कि दो प्रकार के करंट हैं
  पहला AC है और दूसरा DC है।  बता दें कि AC
 Means अल्टरनेटिंग करंट और DC का मतलब होता है डायरेक्ट करंट।
अगर आपके पास इन्वर्टर है तो आपके घर में AC और डीसी दोनों
  चालू है। बैसे तो ज्यादातर सभी के घरों में  उपकरण AC करंट से चलते हैं, जैसे पंखे,
  मोटर, वाशिंग मशीन, फ्रिज आदि।  
  अपनी प्रतिक्रियाएँ साझा करने के लिए

लेकिन इन्वर्टर DC करंट को AC में बदलता है।
 इन्वर्टर  बैटरी DC सप्लाई देती है
 और फिर इनवर्टर उसे AC में सप्लाई करता है
 जिससे हमारे घरेलू उपकरण चलते हैं।
  और इस तरह हमारे घर में AC और DC
  दोनों करंट हैं तो हमें इन दोनों धाराओं 
  के बारे में पता होना चाहिए
  AC करंट क्या है।
  DC करंट क्या है।
  AC करंट क्या है?

1 एम्पीयर करंट क्या है?

  आवेश का मात्रक कूलाम होता है
  यदि एक विद्युत तार में 1 एम्पीयर का करंट प्रवाहित होता है, तो तार में आवेश का         प्रवाह एक सेकंड में एक कूलाम होता है।
  और 2 एम्पीयर करंट है, तो 6 कूलाम चार्ज 2 सेकंड में बह रहा है
  1 A = 1C/1S
  2A = 6C/2S


विद्युत धारा का स्रोत क्या क्या है?

  हम विद्युत प्रवाह कैसे प्राप्त करते हैं या यह कैसे उत्पन्न होता है?  Ac धारा और dc धारा दोनों के स्रोत क्या हैं।

  Dc करंट का स्रोत

डायरेक्ट current के लिए हम इलेक्ट्रिक सेल और बैटरी, डायरेक्ट करंट जनरेटर, ड्राई सेल, लेड एसिड बैटरी, कार डायनेमो का इस्तेमाल करते हैं

प्रत्यावर्ती धारा के स्रोत

  हम प्रत्यावर्ती धारा को ac जनरेटर या जनरेटर थर्मल पावर प्लांट, जल विद्युत संयंत्र, परमाणु ऊर्जा संयंत्र और थर्मल पावर प्लांट से प्राप्त कर सकते हैं।

AC को DC में कैसे बदलें ?

हम किसी भी बैटरी में प्रत्यावर्ती धारा को संग्रहीत नहीं कर सकते हैं, इसके लिए हमें dc करंट की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रत्यावर्ती धारा को पहले dc करंट में परिवर्तित किया जाता है और फिर बैटरी को इससे चार्ज किया जाता है।  इसके लिए, स्टेप-डाउन ट्रांसफार्मर और रेक्टिफायर्स का उपयोग किया जाता है और कैपेसिटर का उपयोग किया जाता है ताकि हम डायरेक्ट करंट प्राप्त कर सकें और हम बैटरी चार्ज कर सकें।

स्टेप डाउन ट्रांसफॉर्मर के साथ हम पहले आवश्यकता के अनुसार वोल्टेज को कम करते हैं जैसे अगर हमें 12v की बैटरी चार्ज करनी है तो हमें स्टेप डाउन ट्रांसफार्मर से 14-18v की आपूर्ति करनी होगी जिसे हम रेक्टिफायर की मदद से DC सप्लाई में बदल देंगे और  बैटरी चार्ज करेगा।
  लेकिन हम केवल अल्टरनेटिंग करंट को डायरेक्ट करंट में बदलकर न केवल बैटरी चार्ज कर सकते हैं, इसके अलावा, हम कई ऐसे डिवाइस को अल्टरनेटिंग करंट के साथ चलाते हैं जो डायरेक्ट करंट पर चलते हैं।  जैसे टेलीविजन, रेडियो आदि।

Current और इसकी इकाई क्या है?


 करंट विद्युत आवेश वाहकों, इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह है या electron के प्रवाह को धारा कहा जाता है।  इसकी SI इकाई एम्पीयर (A) है।


Current कैसे उत्पन्न होता है?


चुंबकीय क्षेत्र में एक धातु के तार को Moved करके विद्युत प्रवाह उत्पन्न किया जा सकता है।  ... यह स्थैतिक बिजली (static electricity) से भी अलग है, जो एक सतह पर आवेशों का Accumulation होता है।  


Current को कैसे मापा जाता है?


 Current को एम्पीयर में मापा जाता है (आमतौर पर सिर्फ "Amps" के रूप में जाना जाता है)।  एक एम्पीयर को 6.241 * 10 ^ 18 इलेक्ट्रॉनों (1 कूलम्ब) के रूप में प्रति सेकंड एक सर्किट में एक बिंदु से गुजरने के रूप में Defined किया गया है।


Current कैसे flow होता है?


 Current इलेक्ट्रॉन का flow है, लेकिन Current और इलेक्ट्रॉन विपरीत दिशा में flow करते हैं।  CURRENT प्रवाह positive से Negative तक और इलेक्ट्रॉन Negative से positive में flow होता है।  CURRENT को एक सेकंड में एक चालक के क्रॉस-सेक्शन से गुजरने वाले इलेक्ट्रॉनों की संख्या से Determined किया जाता है।


DC को AC में कैसे बदलें ?

बैटरी को चार्ज करने के लिए अल्टरनेटिंग करंट को डायरेक्ट करंट में बदल दिया जाता है, लेकिन कई जगहों पर हमें डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिंग करंट में बदलना होता है, सबसे अच्छा उदाहरण इनवर्टर है।  

आजकल हर घर में इनवर्टर का उपयोग किया जा रहा है और इसकी मदद से हम डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिंग करंट में बदल देते हैं और हम ऑल्टरनेटिंग करंट पर चलने वाले सभी उपकरणों को चला सकते हैं।

AC या DC क्या बेहतर है?

जब ज्यादा दूरी पर बिजली Transferred होती है, तो AC DC से बेहतर होती है क्योंकि सरल तरीकों से हम इसे आगे बढ़ा सकते हैं और वोल्टेज कम कर सकते हैं।  ट्रांसफॉर्मर में AC के साथ ऐसा करने की क्षमता होती है, 

क्या DC करंट आपको मार सकता है? - Can DC current kill you?

विपत्तियों के संदर्भ में, दोनों एक ही वोल्टेज पर AC करंट की तुलना में DC करंट की बजह से लोग ज्यादा मरते हैं, लेकिन अधिक मिलीमीटर की आवश्यकता होती है।  यह आमतौर पर AC (RMS, 60 हर्ट्ज) के 30 MA या DC के 300 - 500 MA पर होता है।  हालाँकि AC और DC दोनों धाराएँ और Shock fatal होते हैं, अधिक DC करेंट को AC करंट के Similar effect डालने की आवश्यकता होती है।

क्यों DC से खतरनाक है AC? - Why AC is dangerous than DC?

अब AC में प्रतिरोध (जिसे प्रतिबाधा के रूप में भी जाना जाता है)
 इसका मतलब है कि AC DC से ज्यादा खतरनाक है जब मानव शरीर Capacitor के रूप में कार्य करता है।  संक्षेप में, आवृत्ति बढ़ने पर DC में प्रतिबाधा और प्रतिरोध AC की तुलना में कम होता है।  इस तरह, DC की तुलना में AC अधिक हानिकारक है।

यह पर आपने पढ़ा विद्युत की परिभाषा 

विद्युत धारा कक्षा 10,12  देखिए फ्रेंड्स कक्षा 10 व कक्षा 12 विद्युत धारा की परिभाषा हमेशा समान ही रहती है यह बदलती नहीं है जो हमने आपको ऊपर  तो धारा की परिभाषा बताई है वह परिभाषा ही कक्षा दसवीं के बच्चे प्रयोग कर सकते हैं और कक्षा 12 के बच्चे भी इनको प्रयोग कर सकते हैं

विद्युत प्रवाह के प्रकार


  1- ac करंट

  2 - dc करंट

    विद्युत प्रवाह और उसके प्रभाव

  1 - विद्युत प्रवाह का थर्मल प्रभाव

  2 - current का चुंबकीय प्रभाव


Tags


आशा करता हूं आपका हमारी What is Current in electrical hindi । what is current in electronics। electric current formula । definition । electric current formula की post अच्छी लगी होगी ।
Current क्या होता है ? जानिये Ac और dc में कौन ज्यादा खतरनाक है ? Current क्या होता है ? जानिये Ac और dc में कौन ज्यादा खतरनाक है ? Reviewed by Rajeev Saini on January 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.