विधुत क्या है? what is electricity in hindi (100% unique)

Electricity in hindi

आज हम जानेंगें Electricity in hindi में Electricity, ऊर्जा का एक रूप है। electricity elctrons का प्रवाह है। परमाणु का नाभिक electrons ( जिस पर negative charge) से घिरा होता है। इलेक्ट्रॉन का negative आवेश एक प्रोटॉन के positive आवेश के बराबर होता है। 

electricity क्या है?-what is electricity in hindi

परिचय ।ntroduction
विद्युत (electricity) एक प्रकार की energy है, जिसे आँखों से देखा नहीं जा सकता है। इसे केवल इसके अनुप्रयोगों में अनुभव किया जा सकता है। electricity को ऊष्मा, प्रकाश, यान्त्रिक आदि ऊर्जाओं में रूपान्तरित किया जा सकता है। मनुष्य के दैनिक जीवन के अनेक क्षेत्रों में electricity प्रयोग की जाती है;

जैसे-संचार, मनोरंजन, शिक्षा, प्रकाश उत्पादन, ऊष्मा उत्पादन, चिकित्सा, मशीनों का प्रचालन, welding तथा धातु-शोधन आदि।

विधुत-क्या-है-what-is-electricity-in-hindi

Electricity का आधुनिक समाज में एक महत्त्वपूर्ण स्थान है। यह घरों, विद्यालयों, hospitals, उद्योगों तथा ऐसे ही अन्य संस्थानों के विविध उपयोगों के लिए एक Controlled कर सकने योग्य और सुविधाजनक Energy  का रूप है वह क्या है जिससे Electricity बनती है?

किसी Electricity circuit में यह कैसे प्रवाहित होती है? वह कौन से कारक हैंजो किसी Electricity circuit की Electricity current  को Controlled अथवा नियमित करते हैं।इस post में हम इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करेंगे।


Plc क्या है?
Electric generator क्या है?
Inverter connection क्या है?

बिजली का अविष्कार किसने करा?-who invented electricity in hindi

ज्यादातर लोग बिजली की खोज का श्रेय Benjamin Franklin को देते हैं।  Benjamin Franklin अपने समय के सबसे महान Scientist दिमागों में से एक थे।वह विज्ञान के कई क्षेत्रों में interest रखते थे, कई खोज की, और कई चीजों का Invention किया,

जिसमें Bifocal glasses भी शामिल था।  1700 के दशक के मध्य में, वह बिजली में interest रखने लगे।हम Electric current के ऊष्मीय प्रभाव (Thermal effect) तथा इसके अनुप्रयोगों पर भी चर्चा करेंगे।

स्थैतिक विधुत क्या है?- What is static electricity in hindi
स्थैतिक बिजली एक उपद्रव या एक risk भी हो सकता है।  आपके बालों को अंत तक खड़ा करने वाली Energy इलेक्ट्रॉनिक्स को भी नुकसान पहुंचा सकती है और blast का कारण बन सकती है।

हालांकि, ठीक से Controlled और हेरफेर, यह आधुनिक जीवन के लिए एक जबरदस्त gift भी हो सकता है।रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ technology के भौतिकी के प्रोफेसर Michael Richmond के अनुसार, "इलेक्ट्रिक चार्ज पदार्थ की एक मूलभूत संपत्ति है"।

 ब्रह्मांड में लगभग सभी Electricity आवेश प्रोटॉन और Electrons द्वारा किए जाते हैं। प्रोटॉन को +1 इलेक्ट्रॉन इकाई का Charge कहा जाता है,जबकि इलेक्ट्रॉनों पर said1 का चार्ज होता है, हालांकि ये संकेत पूरी तरह से मनमाने हैं। 

क्योंकि प्रोटॉन आम तौर पर Atom नाभिक तक सीमित होते हैं, जो बदले में Atoms के अंदर रहते हैं, वे इलेक्ट्रॉनों के रूप में स्थानांतरित करने के लिए free नहीं हैं।

इसलिए, जब हम Electricity प्रवाह के बारे में बात करते हैं,तो हम लगभग Electrons के प्रवाह का मतलब हमेशा करते हैं, और जब हम static electricity के बारे में बात करते हैं, तो हम आम तौर पर items में नकारात्मक और सकारात्मक आरोपों के बीच असंतुलन(Imbalance) का मतलब है।

विधुत धारा की दिशा- direction of electric current in hindi
Insulator * के अलावा Nature के प्रत्येक कण में बड़ी संख्या में free इलेक्ट्रॉन होते हैं।  ये इलेक्ट्रॉन सामान्य परिस्थितियों में सामग्री के भीतर सभी directions में बेतरतीब ढंग से चलते हैं। 

यदि इन सामग्रियों पर एक निश्चित मात्रा में voltage लगाया जाता है,तो ये सभी Electron उच्च क्षमता वाले क्षेत्र से कम क्षमता वाले क्षेत्र की ओर बढ़ने लगते हैं।  Electricity क्षेत्र के तहत कम क्षमता के क्षेत्र में High क्षमता वाले क्षेत्र से इलेक्ट्रॉनों की यह गति Electricity प्रवाह का गठन करती है।

विद्युत के रूप Forms of Electricity
विद्युत निम्न दो रूपों में पाई जाती है-
स्थैतिक विद्युत Static Electricity भिन्न पदार्थों के पारस्परिक घर्षण से पैदा की गई विद्युत, static electricity कहलाती है। इस प्रकार की electricity का कोई व्यावसायिक उपयोग नहीं किया जा सकता।


चल विद्युत Dynamic Electriciy
जब विद्युत शक्ति के प्रभाव से इलेक्ट्रॉन्स अथवा अन्य आवेश- वाहक (charge-carrier) किसी चालक के आर-पार प्रवाहित होने लगते हैं, तो यह चल विद्युत कहलाती है। यह electricity का उपयोगी रूप है।
 चल विद्युत मुख्यत: दो प्रकार की होती है-
(i) दिष्ट धारा या डी.सी. तथा
(ii) प्रत्यावतर्ती धारा या ए.सी.।


Direct Current (DC)
जिस विद्युत धारा का मान और दिशा नियत रहती है वह D.c. कहलाती है।
यह सैल, बैटरी, जनित्र आदि से प्राप्त की जाती है। इसका उपयोग electroplating, arc welding, बैटरी चार्जिंग, electronic devices के
प्रचालन आदि में किया जाता है।
Electric contactor क्या है?
Welding तथा इसके प्रकार?


प्रत्यावर्ती धारा Alternating Curent (AC)
जिस विद्युत धारा का मान और दिशा एक नियत दर पर परिवर्तित होते रहते हैं।वह A.C. कहलाती है। यह आल्टरनेटर (ac genetator) से प्राप्त की जाती है। इसका उपयोग घरेलू, औद्योगिक आदि क्षेत्रों में प्रकाश, ऊष्मा, ठण्डक, यान्त्रिक ऊर्जा आदि प्रदान करने वाले उपकरणों को प्रचालित करने के लिए किया जाता है।


वैद्युतिक ऊर्जा Electrical Energy
किसी कार्य को करने की क्षमता ऊर्जा कहलाती है अर्थात्
ऊर्जा = कार्य x समय
या
E=W xD
वैद्युतिक ऊर्जा का मात्रक जूल या वाट-सेकण्ड है।
विद्युत शक्ति Electric Power इसका बड़ा मात्रक kWh (किलोवाट घण्टा या 'यूनिट') है। यह एक वैद्युतिक परिपथ में स्थानान्तरित की जाती है। इसमें कार्य करने की दर शक्ति कहलाती है। विद्युत शक्ति का मात्रक जूल/से होता है। इसे P द्वारा
प्रदर्शित करते हैं। माना प्रति सेकण्ड (z) किया कार्य (W) जूल है।
कार्य


P = VI
P =I R
(:V = IR)
P=I2 R. (2=square)


विद्युत ऊर्जा के स्रोत
Sources of Electric Energy
विद्युत ऊर्जा के स्रोत निम्नवत् हैं।
विद्युत सैल Electric Cell
विद्युत सैल electricity का महत्त्वपूर्ण स्तोत है। इसमें विभिन्न रासायनिक क्रियाओं के द्वारा पदार्थों की रासायनिक ऊर्जा का रूपान्तरण electric power में होता है; जैसे-वोल्टीय सैल, लैक्लांशी सैल, शुष्क सैल, डेनियल सैल, सीसा संचायक सैल आदि।


विद्युत जनित्र अथवा डायनमो
Electric Generator or Dynamo
किसी बन्द कुण्डली को जब magnetic field में घुमाया जाता है, तो
विद्युत-चुम्बकीय प्रेरण के कारण कुण्डली को घुमाने में व्यय हुई यान्त्रिक ऊर्जा का विद्युत ऊर्जा में रूपान्तरण हो जाता है। बड़े पैमाने पर विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए घरों तथा पावर-हाउसों में electric generator का ही प्रयोग होता है।


प्रकाश विद्युत सैल Photo-electric, Cell -
प्रकाश ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा मे) रूपान्तरित करने वाली युक्ति को
प्रकाश-विद्युत सैल कहते हैं; जैसे-जब पराबैंगनी प्रकाश को सीजियम अथवा पटेशियम धातु पर डाला जाता है, तो इनके पृष्ठ से electrons उत्सर्जित होने लगते हैं। इस प्रकार प्रकाश ऊर्जा, विद्युत ऊर्जा में रूपान्तरित होने लगती है। अन्तरिक्ष यानों, कृत्रिम उपग्रहों आदि में प्रयुक्त सौर बैटरी (solar battery) इसी सिद्धान्त पर कार्य करती है।


विद्युत के प्रभाव Effects of Electricity
दैनिक जीवन में electricity का उपयोग किए जाने पर उसके प्रभाव निम्नवत् सामने आते हैं।


चुम्बकीय प्रभाव Magnetic Effect
जब किसी चालक में से electricity गुजरती है, तो उसके चारों ओर चुम्बकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जाता है। इसका उपयोग इलेक्ट्रिक मोटरों, ट्रांसफॉर्मर आदि में किया जाता है।

तापीय प्रभाव Temperature Effect
इस प्रभाव के कारण विद्युत ऊष्मा उत्पन्न करती है। इसका उपयोग बल्ब, हीटर आदि में किया जाता है।


रासायनिक प्रभाव
Chemical Effect
विद्युत धारा रासायनिक परिवर्तन कर सकती है या रासायनिक परिवर्तन को गति प्रदान कर सकती है। धारा का यह गुण धारा का रासायनिक प्रभाव कहलाता है। यह प्रभाव दिष्ट धारा द्वारा प्रदर्शित होता है; प्रत्यावर्ती धारा द्वारा नहीं।


विद्युत अपघट्य Electrolyte
वे द्रव जिनसे धारा प्रवाहित की जा सकती है तथा धारा प्रवाहित करने पर ये अपने अवयवी आयनों में टूट जाते हैं, electrolyte कहलाते हैं। उदाहरण के लिए पानी में अम्ल और क्षारों का विलयन आदि।


विद्युत अपघटन Electrolysis
किसी विद्युत अपघट्य में current प्रवाहित करने पर उसके अवयवी आयनों में टूटने की घटना को विद्युत अपघटन कहते हैं।
विद्युत अपघटन का अनुप्रयोग विद्युत मुद्रण धातु शुद्धिकरण, अयस्कों से धातु निष्कर्षण, रसायनों के निर्माण, 0, व H, के उत्पादन में तथा वैद्युत लेपन में होता है।


विद्युत लेपन Electroplating
विद्युत अपघटन द्वारा किसी धातू पर किसी अन्य धातु की पर्त चढ़ाने की क्रिया को विद्युत लेपन कहते हैं। सस्ती धातुओं के बने गहने या कलात्मक कृतिया पर कीमती धातुओं जैसे सोने और चाँदी की पर्त उन्हें आकर्षक बनाने के लिए चढ़ाई जाती है। वह धातु जिस पर पर्त चढ़ाई जाती है, cathode तथा वह धातु

जो कि वियोजित होती है, anode बनायी जाती है।

Electricity current और circuit in hindi
हम वायु धारा तथा जल धारा(Water stream) से परिचित हैं। हम जानते हैं कि बहते हुए जल से नदियों में जल current बनती है। इसी प्रकार यदि Electricity आवेश (electrical charge) किसी चालक में से प्रवाहित होता है।

उदाहरण के लिए - किसी धातु (Metal) के तार(wire) में से) तब हम यह कहते हैं कि चालक में Electricity current है। हम जानते हैं कि किसी टॉर्च (torch) में सेल ( अथवा बैटरी, जब उचित क्रम में रखे जाते हैं)टॉर्च बल्ब (Flashlight bulb) को दीप्ति के लिए आवेश का प्रवाह अथवा Electricity current प्रदान करते हैं।

हमने यह भी देखा है कि टार्च तभी प्रकाश (light) देती है जब उसके स्विच (switch) को 'ऑन'(On) करते हैं।       


स्विच क्या कार्य करता है?-working of electric switch

स्विच सेल तथा बल्ब के बीच चालक (relation) जोड़ ता है। किसी Electricity current के सतत तथा बंद पथ को Electricity circuit कहते हैं। अब, यदि circuit कहीं से टूट जाए ( अथवा टॉर्च के स्विच को 'ऑफ'(Off) कर दें)तो Electric current का प्रवाह समाप्त हो जाता है
Star delta startor क्या है?


Sensor तथा इसके प्रकार ?

तथा बल्ब दीप्ति (Bulb Brilliance) नहीं करता।हम Electricity current को कैसे व्यक्त करें? Electricity current को एकांक समय(Time) में किसी विशेष क्षेत्र से प्रवाहित आवेश के परिमाण द्वारा व्यक्त किया जाता है।

दूसरे शब्दों में Electricity आवेश  के प्रवाह की दर को Electricity current कहते हैं। उन circuit में जिनमें धातु के तार उपयोग होते हैं, आवेशों के प्रवाह की रचना इलेक्ट्रॉन(Electron) करते हैं।

तथापि जिस समय electricity की परिघटना का सर्वप्रथम प्रेक्षण किया गया था. इलेक्ट्रॉनों के बारे में कोई information नहीं थी। अत: Electricity current को धनावेशों(positive charges) का प्रवाह माना गया

तथा positive change के प्रवाह की दिशा को ही Electricity current की दिशा माना गयापरिपाटी(convention) के अनुसार किसी Electricity circuit में इलेक्ट्रॉनों जो ऋणावेश(negative charge) हैं, के प्रवाह की दिशा के विपरीत दिशा को Electricity current की दिशा(direction) माना जाता है।   


जाने बेसिक विधुत - What is Basic of electricity in hindi

Electricity, एक दिशा में Electric आवेश (इलेक्ट्रॉनों) की उपस्थिति और प्रवाह है।  बिजली का उपयोग करके हम उन तरीकों से Energy स्थानांतरित(moved) कर सकते हैं
जो हमें आम काम करने की अनुमति देते हैं। [१]  इसका सबसे famous रूप तांबे के तारों जैसे कंडक्टरों(conductors) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह है। "बिजली" शब्द का उपयोग कभी-कभी "Electricity Energy" के लिए किया जाता है।

 वे समान चीज नहीं हैं: Electricity Energy के लिए एक संचरण माध्यम है, जैसे समुद्र का पानी तरंग ऊर्जा के लिए एक संचरण माध्यम है।  एक item जो बिजली को इसके माध्यम से Moved करने की अनुमति देता हैउसे कंडक्टर कहा जाता है।

तांबे (Copper)के तार और अन्य धातु के सामान अच्छे conductor हैं, जिससे electricity उनके माध्यम से चलती है और Electricity Energy का संचार करती है।  प्लास्टिक एक बुरा insulator है। इसलिए यह Electricity Energy के संचरण(Transmission)को रोक देगा।

What is electricity in Hindi - vidyut in hindi
बिजली हमारे चारों ओर है - हमारे Cell phone, कंप्यूटर, रोशनी, टांका लगाने वाली विडंबनाओं, और air conditioner जैसी technology का विकास।हमारी आधुनिक world  में इसे बचाना कठिन है। 

यहां तक ​​कि जब आप बिजली से बचने की try करते हैं, तब भी यह पूरी nature में काम करता है,बिजली की गड़गड़ाहट(Thunder) से लेकर शरीर(body) के अंदर के सिनेप्स(Synapse)तक।  लेकिन वास्तव में बिजली क्या है?

यह एक बहुत ही जटिल(Complicated)प्रश्न है,और जैसा कि आप गहराई से खोदते हैं और अधिक questions पूछते हैं, वास्तव में एक निश्चित answer नहीं है,

केवल सार का प्रतिनिधित्व(Representation)करता है। हमारे आसपास के वातावरण के साथ बिजली कैसे Interact करती है।बिजली एक natural घटना है जो पूरे प्रकृति में होती है और कई अलग-अलग रूप लेती है। 

इस (tutorial) में हम वर्तमान बिजली पर Focused करेंगे: वह सामान जो हमारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स(electronic gadgets) को शक्ति(power) देता है।हमारा target यह समझना है कि तारों के माध्यम से बिजली के स्रोत(source) से बिजली कैसे प्रवाहित होती है, एल ई डी(LED) की रोशनी, मोटरों की कताई, और हमारे संचार Devices को बिजली देना

100 वाट में कितने ओम है? - How many ohms is 100 watts? उदाहरण के लिए, 120 वोल्ट AC पर चलने वाले 100 वॉट के लाइट बल्ब में 144 ओम RESISTANCE होगा और यह 0.833 amps को Attracted करेगा।

Electricity History in Hindi
Electricity kya hai in hindi
Electric information in hindi
Electrical kya hai in hindi
Electricity in hindi Class 10
Electricity definition physics in Hindi
Discovery of electricity in Hindi
What is electricity definition
Vidyut in Hindi language Aavesh kya hai Vidyut Kise Kehte hain Vidyut dhara kya hai Vidyut ki paribhasha Vidyut bal kya hai Vidyut Paripath kya hai Sthir vidyut kya hai Vidyut in Hindi Font Current Kya hai Vidyut Kitne Prakar Ke Hote hain Electron kya hai


Conclusion (निष्कर्ष)
आशा करता हू आपको हमारी  [विधुत क्या है? what is electricity in hindi (100% unique)  की पोस्ट अच्छी लगी होगी । तो इसे अपने friends के साथ whatsapp, facebook,twitter पर share जरूर करें और

ecinhindi की हर एक new post अपने facebook पर पाने के लिए हमारा fb page ec in hindi like  करे और आप को कोई भी problem हो या कोई सुझाव हो तो उसे comment कर के बतायें

विधुत क्या है? what is electricity in hindi (100% unique) विधुत क्या है? what is electricity in hindi (100% unique) Reviewed by Rajeev Saini on April 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.