Electric generator क्या है? और क्या काम करता है- electric generator in hindi

Electric Generator क्या है? और क्या काम करता है?

Electric genrator क्या है? और यह कैसे काम करता है। इसके साथ ही हम आपको बतायंगे electric generator के parts शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो electric generator के बारे में नहीं जानता होगा generator इसका उपयोग यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने के लिए होता है

1-Electric generator क्या है?

Electric generator एक ऐसी मशीन है जो यांत्रिक ऊर्जा  को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। इसे जनरेटर या विद्युत जनरेटर या Dynamo भी कहा जाता है।  सरल तथ्य यह है कि डायनमो ही एक विधुत जनरेटर है।

आजकल घरों से लेकर industry सभी जगह पर generator का प्रयोग बिजली बनाने के लिए होता है यह माइकल फैराडे के विद्युत चुंबकीय प्रेरण (electromagnetic phenomena) के सिद्धांत पर कार्य करता है आज के समय में electricity का प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है चाहे कोई भी क्षेत्र हो हर क्षेत्र में electricity का उपयोग तो होता ही है हमारी electricity बनती है पावर प्लांट में और प्लांट में electricity को बनाने के लिए उसने एसी जनरेटर का प्रयोग किया जाता है

तथा compnies, factories,malls तथा सभी प्रकार के power plants मैं ac generators का प्रयोग electricity  को generate करने के लिए किया जाता है

2-Electric generator phenomena क्या है?

विद्युत चुंबकीय प्रेरण (electromagnetic phenomena) के अनुसार किसी चालक coil को चुंबक के पास ले जाया जाता है और अगर coil परिपथ से कनेक्ट है तो उसमें धारा प्रवाहित होने लगती  लगती है

electric generator कभी भी करंट को उत्पन्न नहीं करता यह सिर्फ करंट को flow करता है जैसे एक वाटर पंप पानी को आगे प्रवाहित करता है लेकिन पानी को उत्पन्न नहीं करता इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा applications of ac generators

Electric generator diagram/image

What is electric generator,applications of ac generators
What is electric generator

3-  Electric generator के प्रकार

बिजली जनरेटर का आविष्कार निकोला टेस्ला द्वारा किया गया था। आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें से कुछ जानकारी आपके परीक्षा में अक्सर आती है।  और यह लगभग हमारे साथ होता है कि इस जानकारी में आपको अपने परीक्षा में बहुत सारी चीजें मिलेंगी। आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ वैज्ञानिक उपकरणों के आविष्कार के बारे में बताएंगे जो आपकर लए बहूत ज़रूरी है।


4-Electric generator की कार्यविधि क्या है?

दोस्तों इलेक्ट्रिक जनरेटर का प्रयोग बिजली बनाने के लिए करा जाता है आजकल इंडस्ट्रीज में इलेक्ट्रिक जनरेटर का प्रयोग अनिवार्य हो गया है इलेक्ट्रिक जनरेटर में मुख्य 2 पार्ट होते हैं इसका इंजन और इसका जनरेटर पार्ट जिसके द्वारा इलेक्ट्रिसिटी बनती है जब इंजन को स्टार्ट करा जाता है तो इंजन के मध्य लगी शाफ्ट के साथ इलेक्ट्रिक जनरेटर कनेक्ट होता है

 इलेक्ट्रिक जनरेटर के स्टार्ट होते ही इलेक्ट्रिसिटी इलेक्ट्रिक जनरेटर से लगे तारों में बहने लगती है हम सीधे शब्दों में कह सकते हैं कि जैसे ही हम इंजन को स्टार्ट करते हैं वैसे ही इलेक्ट्रिक जनरेटर इलेक्ट्रिसिटी को आगे फ्लो करना स्टार्ट कर देता है

 यह इंजन डीजल से चलता है तथा यह ऑटोमेटिक तथा मैनुअल हो सकता है जैसे ही लाइट आती है जनरेटर अपने आप बंद हो जाता है यह इसकी ऑटोमेटिक फंक्शनैलिटी है

Generator दो प्रकार के होते हैं Ac generator,Dc generator


Ac generator- यांत्रिक ऊर्जा (machanical energy) को एसी करंट alternative current में बदलने वाला एसी जनरेटर(ac generator) होता है करंट जनरेट करने के लिए जो युक्ति लगी होती है उसे अल्टरनेटर कहते हैं

Dc generator- यांत्रिक ऊर्जा को एसी से डीसी करंट में बदलने वाली युक्ति Dc electric generator कहलाती है एसी को Dc में बदलने के लिए प्रायः Dc electric generator में commutator का प्रयोग किया जाता है

5- Ac/dc generator के मुख्य दो भाग होते हैं।

(1)Stationary Parts

(2) Rotating Parts

(1) Stationary Parts - Dc/ac Generator के वह भाग होते है जो ac/dc generator के चलते समय स्थिर रहते है उस समय Generator के इन भागों में कोई Movement नही होता है।

(2) rotating parts - Dc/ac Generator के वह भाग होते है जो ac/dc generator के चलते समय rotate रहते है उस समय Generator के इन भागों में Movement  होता है।

6- Electric generator और dynamo में अंतर

एक dynamo (ग्रीक शब्द डायनामिस से लिया गया है जो शक्ति या बल से प्राप्त होता है), मूल रूप से बिजली के जनरेटर का दूसरा नाम है।  इसका मतलब आमतौर पर एक  जनरेटर होता है जो एक कम्यूटेटर का उपयोग करके dc current उत्पन्न करता है।  

dynamo पहले बिजली जनरेटर थे जो उद्योग के लिए बिजली पैदा करने में सक्षम थे।  कई अन्य बिजली पैदा करने वाले ट्रांसफार्मर को बाद में dynamo के सिद्धांत पर विकसित किया गया था, जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर्स, वर्तमान जनरेटर और रोटरी कन्वर्टर्स शामिल थे।

वर्तमान में वे शायद ही कभी बिजली उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि प्रत्यावर्ती धारा का उपयोग बढ़ गया है, कम्यूटेटर इतना फायदेमंद नहीं रहा है, 

आज भी, कुछ मामलों में, 'डायनेमो' शब्द का इस्तेमाल कई जगहों पर जनरेटर के लिए किया जाता है।  प्रकाश उत्पन्न करने के लिए साइकिल के पहिए के केंद्र में निर्मित एक छोटा बिजली जनरेटर, जिसे 'हब डीनोमो' कहा जाता है, हालांकि यह हमेशा मौजूदा प्रत्यावर्ती धारा उपकरण है।


विद्युत जनरेटर कार्य सिद्धांत

उदाहरण के लिए जब एक कंडक्टर कॉइल ABCD को चुंबकीय क्षेत्र में रखा जाता है।  तब चुंबकीय प्रवाह की दिशा S ध्रुव से N ध्रुव होगी।  फिर कॉइल स्लिप रिंग से कनेक्ट होगा, और लोड ब्रश से जुड़ा होगा जो स्लिप रिंग में rest करेगा।
यदि कुंडली clockwise  घूमती है, तो इस मामले में प्रेरित धारा की दिशा फ्लेमिंग के दाहिने हाथ के नियम के अनुसार होगी, और यह A-B-C-D के साथ होगी।

क्योंकि कुंडली clockwise rotate है, इसलिए समय की आधी अवधि के बाद, कुंडल की स्थिति अलग होगी।  इस मामले में, प्रेरित धारा की दिशा D-C-B-A के साथ फ्लेमिंग के दाहिने हाथ के नियम के अनुसार होगी।  इससे पता चलता है कि halftime period के बाद ac की दिशा बदल जाती है, जिसका अर्थ है कि हमें एक प्रत्यावर्ती धारा मिलती है।

अल्टरनेटर और एक जनरेटर के बीच क्या अंतर है?

अल्टरनेटर और जनरेटर, इन दोनों उपकरणों का उपयोग बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।  एक अल्टरनेटर मूल रूप से एक प्रकार का जनरेटर है।  इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इन दोनों उपकरणों का कार्य समान है, लेकिन ये सभी अन्य पहलुओं में एक दूसरे से भिन्न हैं।
अल्टरनेटर कारों का एक प्रकार का चार्जिंग सिस्टम है जो बिजली का उत्पादन करता है जो छोटे पैमाने पर होता है।  बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन के लिए जनरेटर का उपयोग किया जाता है।

मैकेनिकल ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने के लिए अल्टरनेटर और जनरेटर दोनों का उपयोग किया जाता है।  लेकिन दोनों के बीच मुख्य अंतर इसकी spinning में है।
अल्टरनेटर में, बिजली उत्पन्न होती है जब स्टेटर के अंदर एक चुंबकीय क्षेत्र घूमता है (जो तार के घुमाव हैं)।  उसी समय, एक जनरेटर में, एक निश्चित चुंबकीय क्षेत्र के भीतर तार स्पिन या आर्मेचरवाइंडिंग्स जिससे बिजली उत्पन्न होती है।

अल्टरनेटर जनरेटर से अधिक कुशल (efficient) माने जाते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि अल्टरनेटर अतिरिक्त ऊर्जा का संरक्षण करते हैं और केवल आवश्यक ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जबकि जनरेटर सभी ऊर्जा का उत्पादन करते हैं।  अल्टरनेटरों में जनरेटर की तुलना में अधिक आउटपुट होता है।  जब ध्रुवीकरण की बात आती है, तो यह अल्टरनेटर और जनरेटर के बीच भिन्न होता है।  जबकि जनरेटर स्थापना के बाद ध्रुवीकृत होते हैं, अल्टरनेटरों को ध्रुवीकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

अल्टरनेटर, जनरेटर की तुलना में लंबे समय तक चलते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि रोटर को चालू करने और स्लिप रिंग में ride को सुचारू बनाने के लिए एक अल्टरनेटर में ब्रश का उपयोग होता है।

वे चार्जिंग में भी अलग तरह से काम करते हैं।  जहां एक अल्टरनेटर एक dead बैटरी को चार्ज नहीं कर सकता है और चार्ज करने पर जल सकता है।  जबकि एक जनरेटर, के द्वारा चार्ज करने के लिए एक dead बैटरी का उपयोग किया जा सकता है।

जब आकार की बात आती है, तो अल्टरनेटर को फिट होने के लिए बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है, लेकिन जनरेटर को बड़े स्थानों की आवश्यकता होती है।

इलेक्ट्रिक जनरेटर कहाँ उपयोग किए जाते हैं? - Where are electric generators used?


 विद्युत जनरेटर के अनुप्रयोग


 बिजली जनरेटर घरों, दुकानों, Offices आदि के लिए उपयोगी होते हैं, जो Often बिजली की कमी का सामना करते हैं।  वे यह ensure करने के लिए backup के रूप में कार्य करते हैं कि उपकरण Uninterrupted बिजली supply प्राप्त करें


बिजली generate करने के लिए कौन सी मोटर सबसे अच्छी है? - Which motor is best for generate electricity?


 यदि यह एक छोटा शक्ति प्रयोग है, तो एक stepper मोटर कम rpm (प्रति मिनट revolutions) में अच्छी शक्ति उत्पन्न करता है।  stepper मोटर्स को पुराने टूटे हुए प्रिंटर और स्कैनर से प्राप्त किया जा सकता है।  यह एक शिक्षाप्रद है जो stepper मोटर जनरेटर के साथ एक हल्की चमक बनाता है।  DC मोटर एक जनरेटर के लिए सबसे Suitable है।


क्या कार का alternator  घर को बिजली दे सकता है? - Can a car alternator power a house?


 घर को बिजली देने के लिए आप कार alternator का उपयोग कर सकते हैं।  ऐसा करने का एक तरीका storage बैटरी को recharge करने के लिए alternator का उपयोग करना है।  इन बैटरियों का इस्तेमाल इन्वर्टर को बिजली देने के लिए किया जा सकता है, जो घर चलाने के लिए आवश्यक AC वोल्टेज का उत्पादन करेगा।  ... जैसे गैस इंजन चलता है, यह बैटरी को रिचार्ज करेगा।


क्या portable जनरेटर AC या DC का उत्पादन करते हैं? - Do portable generators produce AC or DC?


 portable जनरेटर एक इंजन का उपयोग करते हैं - आमतौर पर इस इंजन को चालू करने के लिए gasoline, diesel या propane का प्रयोग होता है, जो वैकल्पिक विद्युत प्रवाह या AC का उत्पादन करता है।  Alternating करंट वह है जो utility कंपनी घरों और व्यवसायों को supply करती है।


क्या एक चुंबकीय जनरेटर एक घर को बिजली दे सकता है? - Can a magnetic generator power a house?


जी हां ओर इसके लये आपके पास किसी भी depth electrical knowledge (outside of the basics) का होना आवश्यक नहीं है, और यह वास्तव में आपके घर को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम बिजली का बिल होता है, और यह Going-Green के लिए एक viable option भी है!


जनरेटर AC या DC हैं? - Are generators AC or DC?


 AC जनरेटर एक Mechanical equipment है जो Mechanical ऊर्जा को AC विद्युत शक्ति में परिवर्तित करता है।  DC जनरेटर भी एक Mechanical equipment है जो यांत्रिक ऊर्जा को DC विद्युत शक्ति में परिवर्तित करता है।  एक AC जनरेटर में, विद्युत प्रवाह समय-समय पर दिशा को उलट देता है।


क्या wind turbines DC या AC उत्पन्न करते हैं? - Do wind turbines generate DC or AC?


 एक wind turbines में जनरेटर बारी-बारी से (AC) बिजली का उत्पादन करता है।  कुछ turbines एक AC / AC converter चलाते हैं - जो AC को डायरेक्ट (DC) में एक rectifier के साथ परिवर्तित करता है और फिर एक इनवर्टर के साथ AC में वापस change करता है - ताकि grid की frequency और phase का मिलान हो सके।


आप एक wind turbine के लिए एक alternator का उपयोग कर सकते हैं? - Can you use an alternator for a wind turbine?


 DIY Wind टर्बाइन।  इस सस्ते और आसान homemade पवन जनरेटर के निर्माण से  आप  alternative energy / ac current उत्पन्न कर सकते है।  यदि आपके आस एक रिंच और एक इलेक्ट्रिक ड्रिल है तो आप इसको बना सकते है  आप built-in वोल्टेज regulator के साथ किसी भी Vehicle alternator का उपयोग कर सकते हैं।


Electric generator Class 10,12 के छात्रों के लिए यहां पर पूरी जानकारी दी गई है इलेक्ट्रिक जनरेटर के अंदर क्या-क्या होता है कैसे काम करता है कितने प्रकार के होते हैं यह सब कुछ आपको यहां पढ़ने को मिला होगा


डीजल जनरेटर क्या है ?

डीजल जनरेटर electric power उत्पन्न करने के लिए एक इलेक्ट्रिक जनरेटर (अक्सर एक अल्टरनेटर) के साथ डीजल इंजन का एक Combination होता है। यह इंजन जनरेटर का सबसे विशिष्ट Part है। मुफ्त ऊर्जा जनरेटर information Dynamo Dynamo एक विद्युत जनरेटर का दूसरा नाम है। इसका मतलब आमतौर पर एक जनरेटर होता है जो एक कम्यूटेटर का उपयोग करके ac current उत्पन्न करता है।


जनरेटर कितने प्रकार के होते हैं


  1. चुंबक पर आधारित

  2. वाइंडिंग कनेक्शन पर आधारित


  अल्टरनेटर Definition


  अल्टरनेटर एक current विद्युत उत्पन्न करने वाला जनरेटर है।  वास्तव में यह एक Synchronous मशीन है। current में, ज्यादातर बिजली Plants में बिजली Production का काम अल्टरनेटर करते हैं।


जनरेटर कितने प्रकार के होते हैं ?


  1. चुंबक पर आधारित

  2. वाइंडिंग कनेक्शन पर आधारित


  अल्टरनेटर Definition


  अल्टरनेटर एक current विद्युत उत्पन्न करने वाला जनरेटर है।  वास्तव में यह एक Synchronous मशीन है। current में, ज्यादातर बिजली Plants में बिजली Production का काम अल्टरनेटर करते हैं।


इलेक्ट्रिक मोटर का सिद्धांत और कार्य करना

इलेक्ट्रिक मोटर का सिद्धांत होता है कि जब एक current ले जाने वाला कंडक्टर इसके चारों ओर एक magnetic field को उत्पन्न करता है। तब एक current ले जाने वाला कंडक्टर चुंबकीय क्षेत्र के Vertical होता है


Dynamo के कार्य करने का सिद्धांत किस पर आधारित होता है


डायनेमो के अंदर कॉपर की कोयल का एक एक बंडल होता है जोकि चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है डायनेमो फैराडे के नियम के अनुसार एक डायरेक्ट इलेक्ट्रिक करंट प्रोड्यूस करता है



आशा करता हूं कि आप को हमारी है यह electric generator in hindi,applications of ac generators की पोस्ट अच्छी लगी होगी

Comment for brife explanation-applications of ac generators

अगर यह पोस्ट आपके किसी काम की है तो कृपया शेयर करें अगर आपको इलेक्ट्रिकल से लेटेस्ट कोई भी पोस्ट या क्वेश्चन पूछना हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं

Electric generator क्या है? और क्या काम करता है- electric generator in hindi Electric generator क्या है? और क्या काम करता है- electric generator in hindi Reviewed by Rajeev Saini on January 22, 2019 Rating: 5

2 comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.