MCB क्या होती है कैसे काम करती है प्रकार कितने होते हैं ?

Mcb kya hoti hai in Hindi

 MCB क्या होती है, ओर MCB कैसे काम करती है। MCB in Hindi के बारे मे इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा।
Mcb का नाम तो सायद बहुत से लोगो ने सुना ही होगा। 

Mcb-kya-hai-in-hindi

MCB क्या होती है ?


MCB जिसका full form miniature circuit breaker है। mcb short circuit और over load से सुरक्षा के लिए use की जाती है तथा यह एक sefty device और यह घर,industry मे over leakage,high voltage से sefty के लए लगाई जाती है।

 यहाँ आप जानोगे?
1-MCB का प्रयोग क्या है ?
2- MCB के प्रकार ?
3- mcb औऱ mccb में अंतर
4- bimetallic strip क्या है?
5- important mcb qus/ans?
6- ocb,acb,vcb

1-MCB का प्रयोग क्या है? ओर क्यो होता है


पहले mcb की जगह fuse होता था। जो कि हाई वोल्टेज आने पर पिघल/melt हो जाता है तथा उसे दो दोबारा से लगाना पड़ता है जिस से ही हमें काफी समय लगता है दूसरी ओर mcb को लगाना बहुत ही आसान होता है। 

MCB का पूर्ण रूप मिनिएचर सर्किट ब्रेकर (Miniature Circuit Breakers) है और MCCB का पूर्ण रूप मोल्डेड केस सर्किट ब्रेकर (Moulded Case Circuit Breaker) है।  ये दोनों ही थर्मोमेग्नेटिक डिवाइस हैं।  MCB 100A तक है जबकि MCCB 2500A तक है।

Mcb में 2 प्रकार की protection होती है।


जी हां mcb हमे 2 प्रकार के fault से protection देती है।

Overload Fault (ओवरलोड फॉल्ट)
Short Circuit Fault (शार्टसर्किट फॉल्ट )

Overload Fault (ओवरलोड फॉल्ट)


किसी चालू विधुत परिपथ में लगी एमसीबी मैं जॉब करंट की मात्रा बढ़ती है तो एमसीबी के अंदर लगी हुई Bimetallic strip बैंड हो जाती है और लटकाए हुए लीवर को छोड़ देती है 

जिस कारण एमसीबी ट्रिप हो जाती है और आगे सप्लाई देना बंद कर देती है इस प्रकार mcb हमारे सर्किट को जलने से बचाती है तथा इसके साथ जो भी चीज लगी होती है वह सुरक्षित रहती है

Short Circuit Fault (शार्टसर्किट फॉल्ट )


जब किसी भी उपकरण में फॉल्ट आता है या उस उपकरण के अंदर किसी भी प्रकार का शॉर्ट सर्किट होता है तो एमसीबी ट्रिप हो जाती है इसका कारण यह है कि mcb के अंदर एक magnetic coil लगी होती है जैसे ही किसी भी उपकरण में शॉर्ट सर्किट होता है तो mcb के अंदर लगी हुई  magnetic coil बहुत ही ज्यादा मात्रा में मैग्नेट बनाती है

 और इस coil के साथ lever लगा होता है जैसे ही मैग्नेटिक फील्ड ज्यादा होता है वह लीवर को trip कर देती है तथा हमारी एमसीबी ट्रिप होकर आगे सप्लाई देना बंद कर देती है और हमारे उपकरण जलने से बच जाते हैं यह कार्य कुछ मिली सेकंड में ही हो जाता है इसलिए एमसीबी शॉर्ट सर्किट के लिए बहुत ही अच्छी उपकरण है

MCB क्या है ओर यह कैसे काम करती है और इसके प्रकार
MCB


2- एमसीबी (MCB) कितने प्रकार की होती है ?  - Types of MCB


यह single,double,triple ओर four pole तक आसानी से देखने को मिलती है। pole का मतलब यह पे input,output terminal से है। mcb जो है यह एक safety  accessorie है। और भी बहुत सी safety accessories है जैसे rccb,elcb etc.

सर्किट ब्रेकर के प्रकार
 
विभिन्न प्रकार के सर्किट ब्रेकर अलग अलग उपकरणों के लिए अलग-अलग होते हैं यह उनके लोड पर निर्भर करता है

MCB- (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर)
OCB - (ऑयल सर्किट ब्रेकर)
ELCB- (अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर)
ABCB- (एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर )
SF6 circuit breaker

Types Of Miniature Circuit Breakers In Hindi


हम सभी को अच्छी तरह से पता हैं कि MCB का उपयोग घरेलू और औद्योगिक स्तर पर किया जाता है, इसलिए इसे विभिन्न प्रकारों में बनाया जाता है, मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं।  

 इन सभी को जानने के लिए, हम एक उदाहरण का उपयोग करेंगे जिसके लिए हमारे पास MCB का फुल लोड करंट या रेटेड करंट 12 Amp होगा।  मान लेंगे


Type - B


 यदि MCB का पूर्ण भार धारा 12 एम्पीयर है और यह एक type-B MCB है, तो यदि इसके अंदर से 35 से 45 एम्पीयर करंट प्रवाह है तो यह MCB ट्रिप होगी।


Type - C


 और इसी तरह अगर TYPE-C में MCB है और इसका फुल लोड करंट 12 एम्पीयर है, तो यह 45 से 110 एम्पीयर करंट प्रवाहित होने पर ट्रिप होगा।


 Type - D


 और इसी तरह अगर TYPE-D में MCB है और इसका फुल लोड करंट 12 एम्पीयर है तो 110 से 210 एम्पीयर करंट प्रवाहित होने पर यह ट्रिप होगा।


 Type - k


और इसी तरह अगर TYPE-K में MCB है और इसका फुल लोड करंट 12 एम्पीयर है, तो 110 से 140 एम्पीयर करंट प्रवाहित होने पर यह ट्रिप होगा।


  Typs - Z


 और इसी तरह अगर TYPE-C में MCB है और इसका फुल लोड करंट 12 एम्पीयर है, तो यह 25 से 35 एम्पीयर करंट प्रवाहित होने पर ट्रिप होगा।


MCB लगाने के फायदे या advantage


MCB एक स्वचालित रूप से बंद सर्किट है जो सर्किट में ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट के कारण automatic रूप से बन्द हो जाता है।  और यह फ्यूज की तुलना में बहुत तेजी से काम करता है।

हम mcb के trip होने के बाद फिर से MCB चला सकते हैं, लेकिन अगर फ्यूज जलता है, तो इसे एक नए फ्यूज से बदलना होगा।


जिसमें बहुत समय लगता है और बार-बार पैसे खर्च होते हैं।

 फ्यूज की तुलना में MCB का उपयोग ज्यादा सुरक्षित है।


MCB और फ्यूज में क्या अंतर है ?


MCB और फ्यूज के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि ओवरलोड होने पर फ्यूज टूट जाता है और उसे बदलना पड़ता है।

जबकि यह MCB में नहीं होता है, इसे केवल ON कर जाता है फिर से बदलना नहीं पड़ता है।


इस time कई प्रकार के सर्किट ब्रेकर आते हैं, सभी सर्किट ब्रेकर अलग-अलग सुरक्षा देते हैं, जिसका अर्थ है कि सभी FAULT आने पर स्वयं ट्रिप हो जाते हैं और हमारे उपकरणों को सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि विद्युत सर्किट में कई प्रकार के FAULT होते रहते हैं।

3- Mcb औऱ Mccb में अंतर

MCB

Mcb ka full form miniature circuit breaker

 आपने पहले ही mcb का full form देख लिया है, तो अब हम इसके और अन्य specifications के बारे में बात करते हैं

 1- Mcb की क्षमता 100 एम्पीयर तक होती है, यानी mcb 100 एम्पीयर से अधिक नहीं होती है।
 2- Mcb triping point को समायोजित नहीं कर सकते हैं।
 3-100 एम्पीयर से कम भार के लिए mcb को सबसे अच्छा सर्किट ब्रेकर माना जाता है
 4- mcb में thermal ओर magnetic protection के ऑप्सन पर काम करता है

MCCB

MCCB 
ka full form Moulded Case Circuit Breaker 

 1-MCCB एक हजार (1000) एम्पीयर तक आता है
2- MCCB tripping point को high/low कर सकते हैं

4- mcb me bimetallic strip ka kya kam hota hai


जब परिपथ में लगी mcb में current की मात्रा बढ़ जाती है, तो Bimetallic strip का तापमान बढ़ जाता है और strip Bend  हो जाती है, ऒर लिवर उसे छोड़ देता है जिस कारण MCB से आगे जाती supply रुक जाती है, और MCB उपकरणों को बंद कर देता है। और इसे ओवरलोड से बचाता है।  इसे MCB अधिभार संरक्षण (overload protection) कहा जाता है।

MCB ( मिनिएचर सर्किट ब्रेकर) प्राइस  इंडिया में किस है?

MCB प्राइस की अगर हम बात करे तो बहुत सारी कंपनी है और सबका रेट आपको अलग अलग मिलेगा जैसा क्वालिटी का mcb लेते है ऐसे आपको rate में मिल जायेगा आप निचे देख सकते है आप flipkart या amazon पे चेक कर सकते है ।



एक MCB TRIP कैसे करता है?


सर्किट ब्रेकर TRIP तब करता है जब बहुत अधिक बिजली इसके माध्यम से बहती है या जब यह excess current load को handle नहीं सकती है। इसका मतलब यह है कि बिजली के flow को आपके सर्किट को overheating करने या अधिक damage करने के लये बचाया जाता है।


MCB का क्या अर्थ है? 


MCB- Miniature Circuit Breaker

 Miniature सर्किट ब्रेकर - इसका उपयोग upto  100 Amps के लिए किया जाता है। और वोल्टेज 1 KV से कम। MCCB मेनस Moulded case Circuit Breaker 500 से अधिक के लिए उपयोग किया जाता है।


India  में  best MCB ब्रांडों की सूची। - List Of Top Best MCB Brands in India


 लेग्रैंड एक फ्रांसीसी  based कंपनी है जो globally स्तर पर बाजार में है। Havells India Limited. 2 Best MCB Brand in India) ...

Anchor Electricals Pvt. Ltd.

Siemens MCB. ...

RMG MCB. ...

Generic MCB.

MLD MCB. ...

Life Guard MCB. .


कौन सा MCB घर के लिए सबसे अच्छा है?


MCB रेटिंग को घर से जुड़े कुल load के अनुसार चुना जाना है। example के लिए यदि आपके घर में 5 किलोवाट का कुल भार है, तो maximum प्रवाह लगभग 22.5 amperes होगा, इसलिए एक 240 वोल्ट्स की  supply के लिए 4 pole 32 amperes  MCB बेहतर होगा।


6 amp MCB किसके लिए उपयोग किया जाता है? 


lighting सर्किट के लिए एक 5amp फ्यूज या 6amp MCB का उपयोग करें।  immersion और storage heater सर्किट के लिए एक 15amp फ्यूज या 16amp MCB का उपयोग करते है। 20m² तक छोटे radial सर्किट के लिए एक 20amp फ्यूज या MCB का उपयोग करते है, बड़े radial सर्किट के लिए एक 30amp फ्यूज या 32AMP MCB का उपयोग करें, 


AC के लिए कौन सा MCB का उपयोग किया जाता है?


 हालांकि, MCB की रेटिंग Feel रेटेड AC current के करीब होनी चाहिए। इसलिए, 8 amps से ऊपर कोई भी MCB और 40 amps की CURRENT क्षमता को घेरने के लिए MCB का उपयोग किया जाना चाहिए।


टाइप B और C MCB क्या है?


 टाइप B डिवाइस को 3-5 बार rated CURRENT (in) की fault currents पर TRIP के लिए design किया गया है। उदाहरण के लिए एक 10 A डिवाइस 30-50 A पर TRIP करेगा। टाइप C डिवाइस को 5-10 बार (10 A डिवाइस के लिए 50-100 A) पर TRIP करने के लिए design किया गया है। टाइप D डिवाइस को 10-20 बार (10 A डिवाइस के लिए 100-200 A) में TRIP करने के लिए design किया गया है।


क्या earth के fault पर MCB TRIP करता है?


 नहीं यह नहीं करता है। यह केवल शॉर्ट सर्किट CURRENT और Overload के लिए Operated होता है। ELCB या RCCB का उपयोग सर्किट में Sensitive earth की fault का पता लगाने के लिए किया जाता है। हो सकता है कि अगर earth leakage काफी मजबूत है और MCB की रेटिंग से ऊपर है तो यह सर्किट को TRIP करेगा।


क्या MCB बिजली से रक्षा कर सकता है? - Can MCB protect from lightning?


हां, सर्किट ब्रेकर (mcb) तारों को बहुत अधिक amps (विद्युत प्रवाह की मात्रा) से आग लगने से बचाता है, surge protectors अपने उपकरणों को पावर surge से बचाते हैं, जो वोल्टेज (electrical power or force) में एक brief spike है। Lightning surges का एक common cause है, खासकर फ्लोरिडा में


एक electric breaker TRIP क्यों करती है? - Why does a AC  breaker Trip?


जब बिजली एक line पर  (strike) करती है, तो यह एक वोल्टेज स्पाइक को induces करती है। ... यदि स्पाइक काफी बड़ा है, तो यह सर्किट ब्रेकर TRIP करता है। 


क्या मैं DC के लिए AC MCB का उपयोग कर सकता हूं? - Can I use AC MCB for DC?


 एक DC सर्किट के लये यह alternate नहीं है। यह एक constant वोल्टेज पर रहता है। लेकिन ac में कोई 0 v point नहीं है, इसलिए AC ब्रेकर डिजाइन DC सर्किट में काम नहीं करेगा। DC ब्रेकर arc को आकर्षित करने के लिए एक चुंबक का उपयोग करता है, इसे हवा के gap से खींचता है, और इसे बुझाता है।

5- Important qus/ans related to MCB

Q1- 3 phase submersible ki main mcb bar bar trip karne ka kya karan ho sakta hai

सभी सर्किट ब्रेकर अलग-अलग सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे स्वयं विभिन्न फाल्ट पर खुद trip हो जाते हैं और हमारे उपकरणों की रक्षा करते हैं, क्योंकि विद्युत सर्किट में कई प्रकार के दोष या fault आते रहते हैं।

Q2- Mcb में protection types ?
Mcb में दो प्रकार की protection होती है।

Overload Fault (ओवरलोड फॉल्ट)
Short Circuit Fault (शार्टसर्किट फॉल्ट )

Q3-MCCB क्या है?
MCCB का पूर्ण रूप मोल्डेड केस सर्किट ब्रेकर (Moulded Case Circuit Breaker) है।  ये mcb और mccb दोनों ही थर्मोमेग्नेटिक डिवाइस हैं।  MCB 100A तक है जबकि MCCB 2500A तक है।

Q4- mcb full form in school?
Mcb का फुल फॉर्म Miniature Circuit Breaker है।

Q5- एमसीबी कितने एम्पीयर तक होता है?
MCB 100A तक है जबकि MCCB 2500A तक है।

Q6- mccb का full form क्या है?
Miniature Circuit Breakers

Q7-एमसीबी कितने एम्पीयर तक होता है?
MCB 100A तक है जबकि MCCB 2500A तक है।

Q8- एमसीबी (MCB) कनेक्शन कैसे होता है ?
एमसीबी का कनेक्शन हमेशा phase wire के साथ करा जाता है 

इन्हें भी पढ़े।

1.ट्रांजिस्टर

2.डायोड

3.पीएलसी/plc

4.इंडस्ट्रियल control panel

5.रिले/relay



Q9- MCCB full form क्या है ? 
moulded case circuit breaker

Q10- आरसीबी का फुल फॉर्म क्या है ?
Residual Current Breaker

Q11- ELCB Full form क्या है?
Earth-leakage circuit breaker 

Q12- RCCB full form क्या है?
Residual Current Circuit Breaker

तेल सर्किट ब्रेकर O.C.B: - यह एक आम सर्किट ब्रेकर है, और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।  अगर आपके घर के आस-पास कोई सब-स्टेशन है, अगर आप वहां जाकर देखेंगे, तो आपको कई ओ.सी.बी.  O.C.B हमेशा उच्च वोल्टेज जैसे 11000V के लिए डिज़ाइन किया गया है।  

इस सर्किट ब्रेकर में अलग-अलग संपर्क तेल में डूबे हुए हैं, जिसके कारण वे ऑयल सर्किट ब्रेकर (O.C.B) पर जाते हैं।  अलग-अलग संपर्क तेल में डूबे होने के कारण, आर्क उत्पन्न नहीं होता है क्योंकि यह तेल चाप को उत्पन्न करने की अनुमति नहीं देता है। 

 इस सर्किट ब्रेकर में तेल का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जैसे कि यह तेल एक इन्सुलेटर की तरह काम करता है और जब संपर्क अलग हो जाते हैं, तो संपर्क से उत्पन्न गर्मी गर्म हो जाती है, उस समय तेल शीतलन प्रदान करता है।  और संपर्क को ठंडा रखता है, जिससे उनका जीवन बढ़ता है।

  एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर A.B.C.B: - इन सर्किट ब्रेकर्स का उपयोग ट्रांसमिशन में किया जाता है, क्योंकि वे 400KV जैसे अतिरिक्त उच्च वोल्टेज के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  इन सर्किट ब्रेकर्स में, हवा को अलग करने वाले संपर्क में ब्लास्ट किया जाता है।  इसके लिए, इसमें एक अलग वायु कंप्रेसर है, जिसे यदि आवश्यक हो, तो इसके संपर्क में एक हवाई विस्फोट करता है, ताकि arc बनाने की कोई संभावना न हो।

  वैक्यूम सर्किट ब्रेकर V.C.B: - ये सर्किट ब्रेकर भी उच्च वोल्टेज के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  इनमें, अलग-अलग संपर्क जहां अलग हो गए हैं, वहां कोई हवा नहीं है, जिसके कारण चाप नहीं बनाया जा सकता है क्योंकि ऑक्सीजन के बिना, arc उत्पन्न नहीं किया जा सकता है, इसलिए अलग-अलग संपर्क के आसपास कोई हवा नहीं है।

Final words

एमसीबी कैसे काम करती है एमसीबी के कितने प्रकार होते हैं और साथ ही आपने एमसीबी , mcb working hindi me के ऊपर अलग-अलग प्रकार के क्वेश्चन पड़े जिससे आपको काफी ज्यादा हेल्प भी होगी तथा जिस question को आप ढूंढने के लिए आए थे आशा करता हूं वह आपको मिल गया होगा

अगर आपको mcb से रिलेटेड कोई अन्य पोस्ट मक्कब फुल फॉर्म इन इलेक्ट्रिकल  चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि अपनी अगली पोस्ट उस टॉपिक पर अवश्य लिखें ।
आशा करता हू आपको हमारी MCB क्या है, ओर यह कैसे काम करती है। MCB in hindi की post अच्छी लगी होगी। अगर आपको एमसीबी से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन हो तो आपने कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं 

 


MCB क्या होती है कैसे काम करती है प्रकार कितने होते हैं ? MCB क्या होती है कैसे काम करती है प्रकार कितने होते हैं ? Reviewed by Rajeev Saini on January 15, 2018 Rating: 5

4 comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.