Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi, Faraday low क्या होता है

Faraday's Law of Electromagnetic Induction kya hai

Electromagnetic Induction क्या है :- इसको Hindi में विद्युत चुंबकीय प्रेरण कहते हैं जब किसी भी Insulated
wire coil  के पास किसी magnet को ले जाया जाता हैं तो उसमें  emf generate होता है तथा coil में  current बहना start हो जाता  है
आपको इस पोस्ट में हम बताएंगे Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi, Faraday low क्या होता है। 

Electromagnetic Induction का नियम किसने दिया?

माइकल फैराडे एक भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थे।  उन्होंने विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव का आविष्कार किया।  उन्होंने विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के साथ इसका अध्ययन किया।  finally, डायनामाइट और इलेक्ट्रिक मोटर्स का उत्पादन किया गया था।  Faraday के नियम को बाद में  मैक्सवेल के विद्युत चुंबकत्व के चार समीकरणों में शामिल किया गया।  Faraday ने इलेक्ट्रोकेमिकल्स (विधुत रसायन) पर भी बड़े पैमाने पर काम किया और इस संबंध में अपने दो नियम बताए।  उन्होंने रूडोल्फ डीजल के साथ डीजल से चलने वाले जनरेटर का भी आविष्कार किया।

फैराडे का विद्युत चुंबकीय प्रेरण का नियम - faraday's law of electromagnetic inductionin hindi me

फैराडे ने ELECTROMAGNETIC FIELD INDUCTION के संबंध में 2 नियम दिए

 फैराडे का पहला नियम का नियम

 यदि किसी चालक को एक चुंबकीय क्षेत्र में तीव्र गति से घुमाया जाता है, तो CONDUCTOR में एक बल उत्पन्न होता है, जिसे हम विद्युत वाहक बल (electromotive force) कहते हैं, यदि चालक को बंद सर्किट (closed circuit) कर दे  तो इस चालक में करंट प्रवाहित होने लगता है।

फैराडे का नियम का दूसरा नियम 

  उत्पन्न विद्युत वाहक बल का मान  काटे गये फ्लक्स की दर के समानुपाती होता है
  निम्नलिखित FORMULA के माध्यम से हम ELECTROMAGNETIC FIELD INDUCTION द्वारा उत्पन्न EMF की value पाते हैं।
  e = N × d = / dt
  जहाँ -e = प्रेरित वोल्टेज
  N = कुंडली में फेरों की संख्या
  T = time


Electromagnetic Induction क्या है?

Michel Faraday, (फैराडे तथा हेनरी के प्रयोग ) उन्होंने किसी magnet पर current का effect बताया था कि जब किसी conductor wire  में current बह रही हो तो उसके पास compass  ले जाने पर चुम्बकीय सुई में विछेप उत्पन्न होने लगता है

किसी बन्द परिपथ में उत्पन्न विद्युतवाहक बल (EMF) उस परिपथ से होकर प्रवाहित चुम्बकीय फ्लक्स के परिवर्तन की दर के बराबर होता है।

इसका मतलब वह अपनी position change करती है  michel Faraday ने जब अपना experiment किया तब उन्होंने यह  पता लगाया कि किसी Coil के पास कोई magnet ले जाने पर उसमें  current पैदा होती है इसी को Electromagnetic Induction कहते हैं

Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi

Electromagnetic Induction जब तक magnet को पास या दूर ले कर के जा रहे होते है तब होता है magnet के motion को रोकने पर e.m.f नहीं होता यानि स्थिर magnet और स्थिर coil में Electromagnetic Induction नहीं होता है। magnet या  coil किसी एक को motion करना पड़ेगा  तभी Electromagnetic Induction संभव है

इन्हें भी पढ़ें ⤵
Coil  में insulated wire के फेरे (turns) जब बढ़ा देते है और फिर से वही process दोहराने पर electric Current ज्यादा generate होगा ।

Magnet से निकली हुई magnetic field lines को magnetic Flux कहा जाता है किसी Coil के पास या दूर ले जाने पर Current इसलिए generate होता है क्योंकि पास और दूर ले जाने पर magnetic flux change होने लगता है पर coil में flow होने बाले Current की direction change हो जाती है।

फैराडे तथा हेनरी ने धारामापी (ammeter)  coil तथा magnet पर प्रयोग किये थे लेकिन उन्होंने देखा ammeter में कोई विक्षेप उत्पन्न नही हुआ।

यह experiment करते करते वे दोनों बहुत ज्यादा परेशान हो गए तथा faraday तथा henry ने गुस्से में आकर चुम्बक को फेंक दिया अचानक उन्होंने देखा की magnet,coil में जाकर गिर जाता है और उन्होंने तभी उन्होंने देखा की ammeter में विक्षेप उत्पन्न हो गया।

यह देखते ही फैराडे तथा हेनरी को believe हो गया कि उनका यह experiment कामयाब हो गया है  क्योंकि वह कुछ ऐसा ही experiment कर रहे थे और इससे सिद्ध हो गया की magnetic field के कारण भी electric current उत्पन्न हो सकती है।

इसी घटना को electromagnetic induction कहते है।
इसके बाद इन्होने इस पर अनेक experiment किये

माइकल फैराडे ने क्या खोज की थी?

एक बंद सर्किट में उत्पन्न ( EMF) विद्युतवाहक बल इस सर्किट में बहने वाले चुंबकीय फ्लक्स के परिवर्तन की दर के बराबर है।  इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन के theory की खोज माइकल फैराडे ने 1831 में की थी, और उसी theory को स्वतंत्र रूप से उसी वर्ष जोसेफ हेनरी ने खोजा था।

फैराडे किसकी इकाई/मात्रक है?

फैराड ( F) धारिता की एक इकाई है।  इसका नाम ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी माइकल फैराडे के नाम पर रखा गया है।

फैराडे तथा हेनरी के प्रयोग, experiment of farady & hanary

1. जब किसी दण्ड चुम्बक (कुण्डली) के पास जब magnet का north pole पास लाया जाता है तो ameter में विक्षेप उत्पन्न हो जाता है अर्थात इससे  यह पता चलता है की magnet की गति के कारण electric current उत्पन्न हो जाती है।

इसी प्रकार जब magnet के north pole को किसी coil से दूर ले जाते है तो भी ammeter  में विक्षेप उत्पन्न हो जाता है अर्थात दूर गति कराने से भी electric current उत्पन्न हो जाती है

लेकिन इस बार विक्षेप की दिशा opposite हो जाती है। इस स्थिति में चुम्बक के north pole  के पास वाला सिरा कुण्डली के south pole  की तरह कार्य करता है।

2. यदि हम इस प्रयोग में magnet का movement बंद कर दे मतलब चुम्बक को स्थिर रखने पर ameter में विक्षेप बंद हो जाता है

इससे यह पता चलता है की coil में current तब तक flow होगा जब तक की coil तथा magnet में से कोई एक गति करता रहेगा।

3. यदि coil के फेरो की संख्या बढ़ा दी जाए तो current का value भी increase हो जाता है।

4. Coil तथा magnet दोनों को सापेक्ष movement करवाने पर भी current flow होती है

अत: इससे पता चलता है की coil में electric current दोनों के बीच आपेक्षिक गति के कारण generate होती है।
जब जब दोनों कीमत है आपेक्षिक गति होती है तो coil में emf उत्पन्न हो जाता है और इस emf के कारण ही coil में प्रेरित current उत्पन्न होती है इसलिए इस घटना को electromagnetic induction कहते है।

5. यदि magnet के south pole को किसी conductor coil के पास लेकर जाए तो भी ameter में विक्षेप उत्पन्न होता है तथा दूर ले जाने पर भी विक्षेप उत्पन्न होता है और इस condition में current की दिशा opposite हो जाती है .

6. यदि यदि हम magnet को स्थिर रखें तब coil  को गति करवाए तो current प्रवाह के कारण ameter में विक्षेप उत्पन्न होता है अर्थात उसका value उतना ही ही होता है जितना magnet को गति करवाने पर उत्पन्न होता है

Magnetic field क्या होता है?

Magnetic field विद्युत धाराओं और चुंबकीय सामग्री का चुंबकीय प्रभाव है।  चुंबकीय क्षेत्र किसी भी बिंदु पर दिशा और परिमाण (या बल) द्वारा निर्धारित किया जाता है।  तो यह एक वेक्टर क्षेत्र है।  चुंबकीय क्षेत्र का निर्माण गतिशील विद्युत आवेश और मूलांक के अंतर्गत चुंबकीय मूलकणों के चुंबकीय आघूर्ण द्वारा होता है।

  'Magnetic field' शब्द का उपयोग दो क्षेत्रों के लिए किया जाता है जो निकटता से संबंधित हैं, लेकिन दोनों अलग-अलग हैं।  दोनों क्षेत्रों का संकेत B और H द्वारा किया जाता है।  H की इकाई प्रति मीटर एम्पीयर है (संकेत: A · m - 1 या A / m) और B की इकाई टेस्ला (प्रतीक: T) है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन - ELECTROMAGNETIC INDUCTION 


जब कोई चालक विद्युत चुंबकीय क्षेत्र में घूमता है, फिर विद्युत Conduction उस CONDUCTOR में उत्पन्न होता है, अर्थात हम वोल्टेज का अनुभव करते हैं

  यह उत्पन्न विद्युत वाहक बल केवल विद्युत चुंबकीय प्रेरण के कारण संभव है।

  इस ELECTROMAGNETIC INDUCTION का उपयोग करके, हम बड़े Scale पर विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।


इन्हें भी पढ़ें ⤵


इलेक्ट्रीशियन प्रश्न उत्तर

इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया क्या है?

इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करके धातु का शुद्ध रूप प्राप्त करने के लिए धातु के यौगिकों से धातुओं की सुदद्धि की प्रक्रिया विद्युत चुम्बकीय है।  उदाहरण के लिए, पिघला हुआ रूप में sodium hydroxide को Electrolysis द्वारा सोडियम और ऑक्सीजन में अलग किया जाता है, जिसमें दोनों का महत्वपूर्ण रासायनिक उपयोग होता है।

विद्युत रासायनिक Equivalent क्या है?

विद्युत रासायनिक समीकरण क्या है?  जब इलेक्ट्रोलाइट से 1 सेकंड के लिए 1 A की धारा बहती है, तो इससे निकाले गए  components की मात्रा को पदार्थ का विद्युत रासायनिक Evaluation कहा जाता है।

जब आसुत जल में नमक डाला जाता है, तो यह बिजली क्यों उत्पन्न करता है?

देखए, शुद्ध पानी से बिजली का चालन नही होता है। शुद्ध पानी को Communicable करने के लिए, इसमें नमक और चीनी जैसे Common salts को घोला जाता है ताकि यह Conductor बन सके क्योंकि नमक बिजली supply करता है।  


आशा करता हू आपको Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi, Faraday low क्या होता है
यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको Faraday low से related कोई भी  query हो तो आप comment box में लिख सकते हैं मां के question का answer देने की पूरी कोशिश करूंगा
Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi, Faraday low क्या होता है Faraday's Law of Electromagnetic Induction in Hindi, Faraday low क्या होता है Reviewed by Rajeev Saini on April 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.