What is Electric Current Definition Hindi | विद्युत धारा क्या है

Electric Current Definition

Electric Current Definition Friend's आज हम आपको अपनी इस पोस्ट What is Electric Current in Hindi, इलेक्ट्रिक करंट क्या होता है इसकी परिभाषा क्या है  तथा इलेक्ट्रिक करंट से Related एक Numerical भी Solve  कर के नीचे बताया जा रहा है कृपया आप पढे तथा शेयर अवश्य करना।
What is Electric Current Definition Hindi | विद्युत धारा क्या है
Electric Current Definition

विद्युत करंट की परिभाषा हिंदी में


जब विद्युत आवेश (electric charge) किसी चालक में से प्रभावित होता है (उदाहरण के लिए किसी धातु के तार में से) तब हम यह कहते हैं कि चालक में विद्युत धारा (electric current) है

हम जानते हैं कि किसी टॉर्च में सेल( अथवा बैटरी जब उचित क्रम में रखे जाते हैं) टॉर्च बल्ब को दीप्ति (light) के लिए आवेश का प्रवाह अथवा विद्युत धारा प्रदान करते हैं

🙏कृपया पुरा पढे,post अच्छी लगे तो please share करे।🙏

हमने यह भी देखा है कि टॉर्च तभी प्रकाश देती है जब उसके सुविच (switch) को ऑन करते हैं स्विच (switch) क्या कार्य करता है स्विच सेल तथा बल्ब के बीच चालक संबंध जोड़ता है किसी विद्युत धारा के सतत तथा बंद पद को विद्युत परिपथ कहते हैं।

विद्युत धारा (electric current) तथा परिपथ का स्पष्ट वर्णन कीजिए।

विद्युत धारा (Electric current) का सूत्र क्या है ?


विद्युत आवेश के प्रवाह की दर को विद्युत धारा कहते हैं।
                   I = आवेश/ समय=Q/t

विद्युत धारा एक अधिक राशि है इसका मात्रक एंपियर होता है।

विद्युत आवेश का एसआई मात्रक कुलाम होता है। एक इलेक्ट्रॉन पर 1.6×10-19 कुलाम का आवेश होता है।

🙏कृपया पुरा पढे,post अच्छी लगे तो please share करे।🙏
Q. किसी विद्युत बल्ब के तंतु में से 0.5A विधुत धारा 10 मिनट तक प्रभावित होती है

विद्युत परिपथ से प्रभावित विद्युत आवेश का परिमाण ज्ञात कीजिये।
हल  .Given that
       I=0.5A, t=10min=600s
W. k t.       
   Q=It,         
   0.5×600=300 कुलाम. ans

वोल्टेज और करंट में क्या अंतर है?


 वोल्टेज एक electrical field के दो point के बीच विद्युत आवेशों का अंतर है, जबकि current electrical field के point के बीच electrical charges का Flow है।


पावर करंट और वोल्टेज क्या है?


विद्युत इलेक्ट्रॉनों की गति है।  ... वोल्टेज दो बिंदुओं के बीच का अंतर है।  CURRENT वह दर है जिस पर आवेश प्रवाहित होता है।  Resistance एक material है जो आवेश (current) के flow का विरोध करती है।


क्या इलेक्ट्रॉन वास्तव में flow होते हैं? - Do electrons actually flow?


एक विद्युत प्रवाह में इलेक्ट्रॉन वास्तव में काफी धीरे-धीरे flow होते हैं;  centimeters प्रति मिनट के क्रम पर गति करते है और AC सर्किट में इलेक्ट्रॉनों वास्तव में " flow " बिल्कुल नहीं करते हैं, इसके बजाय वे जगह में वैठे रहते हैं और Vibration करते हैं। जिस कारण सर्किट में ऊर्जा तेजी से बहती है, 


DC करंट से क्या meant है?


 डायरेक्ट करंट (DC) एक इलेक्ट्रिक चार्ज का unidirectional flow है।  एक विद्युत सेल DC शक्ति का एक प्रमुख उदाहरण है।  ... इस प्रकार के CURRENT के लिए पूर्व में Used शब्द गैल्वेनिक करंट था।  


DC करंट कैसे बहता है? - How does DC Current flow?


 AC और DC दोनों एक सर्किट में CURRENT प्रवाह के प्रकारों का वर्णन करते हैं।  प्रत्यक्ष करंट (DC) में, विद्युत आवेश (करंट) केवल एक दिशा में बहता है।  दूसरी ओर, alternating Current (AC) को on करने में Electric charge, समय-समय पर दिशा बदलता है।


करंट कितनी तेजी से बहता है?


Drift वेग, एक विद्युत क्षेत्र के अधीन होने पर चालक में इलेक्ट्रॉन जिस average गति से travel करते हैं, वह लगभग 1 mm प्रति सेकंड है।  


एक तार में करंट कैसे प्रवाहित होता है?


 यदि क्षेत्र high potential से low potential तक है, तो तार में मुक्त इलेक्ट्रॉन high potential की ओर बढ़ते हैं।  इसलिए CURRENT high potential से low potential तक प्रवाह (इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह के विपरीत); होता है।  


KCL समीकरण क्या है? - What is a KCL equation?


Kirchhoff का CURRENT Law (KCL) Kirchhoff का पहला low है, जो एक जंक्शन में प्रवेश करने और छोड़ने पर चार्ज के conservation से संबंधित है।  ... दूसरे शब्दों में एक जंक्शन में प्रवेश करने और छोड़ने वाली सभी धाराओं का Algebraic योग zero के बराबर होना चाहिए: Σ IIN = Σ IOUT.



क्या फोन AC या DC हैं? - Are phones AC or DC?


 portable electronics - flashlights, सेल फोन, लैपटॉप - DC पावर का उपयोग करें;  उन्हें इसे स्टोर करना होगा।  ... क्योंकि इलेक्ट्रिक grid AC provid करता है, तो portable डिवाइस को चार्ज करने के लिए बिजली को DC में परिवर्तित करा जाता है।  ओर यह " rectifier " द्वारा किया जाता है।


घरों में किस करंट का उपयोग किया जाता है? - Which Current is used in homes?


 Alternating Current (AC)

 Alternating Current (AC) बिजली दुनिया भर में घरों और व्यवसायों में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बिजली का प्रकार है।  


क्या कार बैटरी AC या DC है?


 एक कार बैटरी DC है।  हालांकि यह एक alternator द्वारा चार्ज किया जाता है, जो आमतौर पर एक three-phase AC जनरेटर है।  Of course alternator windings के output को alternator के अंदर DC में तुरंत ठीक किया जाता है।


सरल शब्दों में वोल्टेज क्या है? - What is voltage in simple words?


 वोल्टेज वह है जो electric charges को गति देता है।  यह वह 'push' है जिसके कारण चार्ज एक तार या अन्य electrical conductor में चलते हैं।  ... वोल्टेज एक विद्युत potential अंतर है, दो स्थानों के बीच electric potential का अंतर।  विद्युत potential अंतर या वोल्टेज के लिए इकाई वोल्ट है।


Current सूत्र क्या है? - What is current formula? Current को ओम के नियम, V = IR से पाया जा सकता है। V बैटरी वोल्टेज है, इसलिए यदि R Determine किया जा सकता है, तो current की गणना की जा सकती है। पहला step, तार का प्रतिरोध खोजना है: L लंबाई है सरल शब्दों में वोल्टेज क्या है? - What is voltage in simple words? वोल्टेज वह है जो विद्युत आवेशों को गति देता है। यह वह push है जिसके कारण चार्ज एक तार या अन्य विद्युत चालक में चलते हैं। ... वोल्टेज एक विद्युत potential अंतर है, दो स्थानों के बीच विद्युत ability का अंतर। विद्युत संभावित अंतर या वोल्टेज के लिए इकाई वोल्ट है। वोल्टेज एक ऊर्जा है? - Is voltage A energy? वोल्टेज बिजली की संभावित ऊर्जा प्रति यूनिट चार्ज है, जो जूल प्रति coulomb (= वोल्ट) में मापा जाता है। इसे अक्सर "विद्युत क्षमता" के रूप में जाना जाता है, जिसे तब यह देखते हुए कि इसे " potential " एक "प्रति-यूनिट-चार्ज" मात्रा है, Current और इसकी unit क्या है? - What is current and its unit? करंट विद्युत आवेश वाहकों, इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह है या electron के प्रवाह को धारा कहा जाता है। इसकी SI unit एम्पीयर (A) है। करंट कैसे बहता है? - How does current flow? Current इलेक्ट्रॉन का प्रवाह है, लेकिन current और इलेक्ट्रॉन विपरीत दिशा में प्रवाह करते हैं। Current प्रवाह positive से negative तक और इलेक्ट्रॉन negative से धनात्मक में प्रवाहित होता है। Current को एक सेकंड में एक चालक के क्रॉस-सेक्शन से गुजरने वाले इलेक्ट्रॉनों की संख्या से Determined किया जाता है।

90% iti इंटरव्यू में पूछे जाते हैं यह क्वेश्चंस(question)
Most important question for ITI interview 90% asked this 👇


simple शब्दों में ओम का नियम क्या है?

 ओम का नियम जर्मन भौतिक विज्ञानी जॉर्ज ओह्म (1789-1854) के नाम पर रखा गया है।  एक simple formula, ओम का नियम, current, वोल्टेज और resistance के relationship को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है।

मैं RESISTANCE को calculate कैसे करूं? - How do I calculate resistance?

 यदि आप पूरे सर्किट में कुल करंट और वोल्टेज को जानते हैं, तो आप ओम के नियम: R = V / I. का उपयोग करके कुल Resistance पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक समानांतर सर्किट में 9 वोल्ट का वोल्टेज और 3 amps का कुल प्रवाह होता है।  कुल RESISTANCE RT = 9 volts / 3 amps = 3 Ω।

Current के लिए formula क्या है? - What is the formula for current?

 Current को ओम के नियम, V = IR से पाया जा सकता है।  V बैटरी का वोल्टेज है, इसलिए यदि R Determined किया जा सकता है, तो Current की गणना की जा सकती है।  पहला step, तार के RESISTANCE को ज्ञात करने के लिए है: इसकी लंबाई, 1.60 मीटर है

विद्युत धारा कैसी राशि है ?


विद्युत धारा अदिश राशि है

विद्युत धारा के प्रकार ?


Ac current

Dc current


विद्युत धारा और इसके प्रभाव ?


🙏कृपया पुरा पढे,post अच्छी लगे तो please share करे।🙏

आशा करता हूं आपको हमारी Post electric current in hindi, अच्छी लगी होगी कृपया इसे share करे।
More topics- इलेक्ट्रिक करंट क्या होता है




What is Electric Current Definition Hindi | विद्युत धारा क्या है What is Electric Current Definition Hindi | विद्युत धारा क्या है Reviewed by Rajeev Saini on March 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.