Skill training in hindi, skill development courses। soft skill training program

    Skill Training in hindi

Skill training in hindi- किसी महान क्षमता बा प्रवीणता, प्रशिक्षण, अभ्यास इत्यादि से प्राप्त होने वाली विशेषज्ञता, समझ,ज्ञान या निर्णय यह होती है किसी व्यक्ति की skill.

हम अपनी इस post में विशेष रूप से छात्रों के skill devolepment के लिए लिख रहे हैं हम skill training की इस post के द्वारा छात्रों को industry में इंटरव्यू के दौरान पूछे गए क्वेश्चन के आंसर देने में आसानी होगी या फिर हम ऐसा भी कह सकते हैं

कि हम इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ज्यादा से ज्यादा  questions short में आपने इस post में लिख रहे हैं। मेरी पिछले पोस्ट में आ रही है लोगों के कमेंट के आधार पर मैंने skill training in hindi अर्थात skill development course अपनी इस पोस्ट मे describe kra hai.

Image of Soft skills

skill training//technical interview
हम अपनी इस पोस्ट में इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सभी questions क्रमबद्ध तरीके से describe करने जा रहे हैं हमारी यह सभी क्वेश्चन technical based होंगे।
चलिए शुरू करते हैं

मैं अपनी inner talent को कैसे खोजूं? - How do I find my inner talent?


यहां 6 सरल बहुत प्रभावी तरीके बतायें हैं -  आपकी अपनी छिपी हुई talent को खोजने और अपने अस्तित्व में थोड़ा सा अर्थ प्रदान करने के तरीके।

1-  कुछ Introspection करें।  ...

2-  एक Personality टेस्ट लें। 

3- एक Daily Journal शुरू करें।

4- अपने कम्फर्ट जोन के बाहर कदम रखे ।

5-  जीवन के उपहार का अनुभव करें। 

6-  अपनी Strengths और Weaknesses की सूची बनाएं। 


प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 2020-21 क्या है?


भारत के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए, भारत सरकार ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना शुरू की।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को विभिन्न छेत्र की नौकरियों में सक्षम बनाना और देश में रोजगार लाना है।  इस योजना का प्रबंधन और प्रबंधन MSADE (कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय) द्वारा किया जाता है। ओर इसके कुछ सरकारी ट्रेनिंग सेंटर भी है।


 इस मंत्रालय का मुख्य कार्य युवाओं के लिए अवसर पैदा करना है, ताकि इन अवसरों में वे अपना पसंदीदा रास्ता चुन सकें और इस रास्ते की मदद से अपना भविष्य बना सकें।  इस योजना के तहत, युवाओं को अलग अलग  तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षित क्या जाएगा।  इस योजना के बारे में सभी जानकारी यहाँ दी गई है।


skill India में courses क्या हैं? - What are the courses in skill India?


भारत में कौशल विकास के तहत प्रशिक्षक  programs का प्रशिक्षण, जिसमें Entrepreneurship और फैशन डिजाइनिंग में कौशल विकास, प्रौद्योगिकी Infusion  programs आदि शामिल हैं, विविध कौशल भारत जैसे Micro industries को बढ़ावा देना, वित्त और CFC का प्रबंधन, स्वयं सहायता समूहों के लिए जोखिम प्रबंधन,  आदि।


Pmkvy में कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है? - Which course is best in Pmkvy?


 मैं आपको यह चुनने का suggestion दूंगा कि आप जिस छेत्र से हैं, क्योंकि बहुत से काम ऐसे हैं जो हर छेत्र में available हैं, लेकिन असली समस्याएं Specialized workforce की हैं।  आप sales, retail, information technology, cloud computing, web development और बहुत से अलग अलग विषय चुन सकते हैं।


आपकी  सबसे strongest skill क्या है? - What is your strongest skill?


  1- गलतियों से सीखने की क्षमता।

 2- Creative सोच।

 3- कार्य prioritization।

 4-  7- समर्पण और उत्साह।

 5- Interpersonal skills और सम्मान

 6- अनुशासन और determination ।

 7- Analytical सोच।

 8- संचार skills

skill training//technical interview 

1-plc(programmable logic      controller)

प्रोग्रैमेबल लाजिक कंट्रोलर (PLC) या  डिजिटल कंप्यूटर है। इसे programme controller भी कहते हैं

जो कि विद्युत-यांत्रिक (automation process) प्रक्रिया को स्वचालित बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह फैक्टरी समायोजन लाइन पर मशीनरी के नियंत्रण, मनोरंजन आदि automation के काम में लिया जा सकता है। PLC कई उद्योगों (indutries) और मशीनों  (machines) में इस्तेमाल किया जाता है।

2-Bridge rectifier

Bridge rectifire/ दिष्टकारी या रेक्टिफायर (rectifier) ऐसी युक्ति है जो की आवर्ती धारा (alternating current/ AC) को दिष्टधारा (DC) में बदलने का कार्य करती है। इसका मतलब रेक्टिफायर, A.c Current से D.c. Current परिवर्तक है। दिष्टकारी (radiator) बहुत ज्यादा प्रयोग में आता है क्योंकि आजकल  बहुत से उपकरण (जैसे,mobile charger, रेडियो, टीवी, माइक्रोवेव आदि) डीसी से ही चलते हैं

इन्हें भी पढ़ें ⤵

welding in Hindi - वेल्डिंग कई प्रकार की होती है

Industrial air compressor

3-Ro(reverse osmosis) plant- RO प्लांट  इसमें की RO की full form reverse osmosis होती है industries एवं घरेलू उपयोग मैं आने के बाद  जो जल बचता है यह प्रदूषित जल जिस नदी नाले तालाब में गिरता है उसे प्रदूषित कर देता है जिसके कारण जलस्रोत का जल, पीने अथवा अन्य मानवीय उपयोग में लाने योग्य नहीं रह जाता है। ज्यादातर देखा जाता है

कि जलस्रोत में  pollution इतना बढ़ जाता है कि मवेशी अथवा खेती के लिए भी यह प्रयोग करना संभव नहीं होता है अतः इस दूषित जल के किसी जलस्रोत में मिलने से पूर्व उसका सही उपचार आवश्यक है ताकि जलस्रोतों पर उसका दुष्प्रभाव (Side effects) कम से कम मात्रा में पड़े।


आज के समय में बहुत से लोग आरो प्लांट लगाकर अच्छा बिजनेस कर रहे हैं यह एक ऐसा buisness है जो इस समय में तेजी से उभरता जा रहा है साथ ही बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं सबसे पहले यह जानते हैं कि यह कैसे काम करता है तथा ro water plant, business आखिरकार होता क्या है?

4-Industrial power Press machine-power press machine का प्रयोग किसी भी thin matel sheet की cutting, reshap करने के लिए करा जाता है। जिसके लिए havy force का प्रयोग किया जाता है इसका प्रयोग सभी manufacturing industries मे करा जाता है।

यहाँ आपने सीखा स्किल डेवलपमेंट इन हिंदी में अगर आपको कोई और जानकारी चाहये तो आप comment कर सकते है।

स्किल इंडिया कोर्सेज लिस्ट क्या है हिंदी में ओर स्किल इंडिया मिशन पर निबंध

इन्हें भी पढ़ें ⤵


 आशा करता हूं आपको हमारी Skill training in hindi, skill development courses in hindi और स्किल क्या है इन हिंदी,हार्ड स्किल क्या है,Soft skills की है पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको कोई भी एक quary हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं








Skill training in hindi, skill development courses। soft skill training program Skill training in hindi, skill development courses। soft skill training program Reviewed by Rajeev Saini on February 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.