टर्बोचार्जर और सुपरचार्जर क्या होता है? इसके लाभ और कार्य

सुपरचार्जर और टर्बोचार्जर क्या होता है? इसके लाभ   और कार्य :- हमारी turbocharger की post में आपका स्वागत है। आज की post में आप जानेंगे की What is Terbocharger in hindi , टर्बोचार्जर क्या है, Turbocharger kya hai , kaise kaam krta hai अगर आप भी turbocharger और suparcharger खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। और turbocharger Ki Jankari प्राप्त करना चाह रहे है। तो आप बिल्कुल सही post पढ़ रहे है। इस post के द्वारा आपको हम इसकी जानकारी देंगे।

post अच्छी लगे तो please share करे।


टर्बोचार्जर Turbocharger क्या होता है ?

टर्बोचार्जर एक उपकरण होता है जिसके उपयोग से इंजन
की power और efficiency बढ़
जाती है। turbocharger एक गैस संपीडक (compressor) की help से इंजन में जाने वाली हवा की मात्रा और घनत्व बढ़ा देता है।
इससे इंजन की efficiency बढ़ जाती है। इसमें terbine के
द्वारा संचालित संपीडक का प्रयोग किया जाता है। टरबाइन
इंजन से निकलने वाली exhaust gases से चलती है।


What-is-Terbocharger-in-hindi-टर्बोचार्जर-क्या-है-Turbocharger-kya-hai-kaise-kaam-krta-hai010


प्राय: सभी सुपरचार्जर इजन की शक्ति द्वारा चलाए जाते हैं। इस कारण इंजन की कुछ शक्ति इसमें क्षय होती है। इससे बचने के लिए वतमान में एग्जॉस्ट गैसों से चलने वाला सुपरचार्जर प्रचलित हो गया है। इसे टबोंचार्जर कहते हैं।

इसमें दो भाग होते हैं,
1- terbine part- एक तो टरबाइन जा इजन का
एग्जॉस्ट गैसों से घूमता है
2- compressor - कम्प्रेशर जो हवा को कम्प्रेस करके सिलेण्डर में भेजता है। दोनों टरबाइन तथा कम्प्रेशर एक ही शाफ्ट में फिट रहते हैं, परन्तु अपनी-अपनी हाउजिंग में चलते हैं।


टर्बोचार्जर,सुपरचार्जर के रूप में कैसे होता है ? 


टर्बोचार्जर SUPERCHARGER के रूप में कार्य करता है लेकिन टर्बोचार्जर इंजन से जुड़ा नहीं होता है।  यह इंजन से निकलने वाले धुएं की POWER से संचालित होता है।  यह एक टरबाइन की तरह है।   terbocharger के कंप्रेसर का एक भाग निकास और दूसरा भाग इंजन के वायु प्रवेश से जुड़ा होता है।  इसका उपयोग ज्यादातर विमानों में किया जाता है क्योंकि हवा  दबाव ऊंचाई  पर कम होता है और टर्बोचार्जर उचाई पर अच्छे से काम करता है।जेट विमान और हवाई जहाज में इसका उपयोग किया जाता है।


SUPERCHARGER क्या होता है ?

SUPERCHARGER इंजन तक पहुंचने से पहले हवा का दबाव बढ़ाने का काम करता है।  यह एक दबाव बढ़ाने वाला उपकरण है।  जब suction के दौरान पर्याप्त मात्रा में हवा इंजन तक नहीं पहुंच पाती है, तो इससे खटखटाहट होती है (इंजन में शोर आता है)।  SUPERCHARGER इंजन में पर्याप्त मात्रा में हवा भेजता है

 ताकि fule का दहन अच्छा हो और इंजन की POWER भी पहले से बढ़ जाए।  इंजन में हवा की अधिक मात्रा भेजना SUPERCHARGEING कहलाता है।  एक SUPERCHARGER बेल्ट की मदद से, इंजन Crankshaft से चेन या गियर द्वारा जुड़ा हुआ होता है।  जो इंजन की POWER पर ही चलता है।  और यह जैगुआर(jaguar),ऑडी (audi)और formula one कार में इस्तेमाल करा जाता है।




टर्बोचार्जर के कार्य


 टर्बोचार्जर में एक गैस टरबाइन होता है जो एक कंप्रेसर से जुड़ा होता है।  टर्बाइन और कंप्रेसर दोनों एक ही शाफ्ट पर जुड़े होते हैं हैं।  जब भी टरबाइन घूमता है, कंप्रेसर संचालित होता है ।  इंजन से निकलने वाली गैसों को गैस टरबाइन पर गिरने दिया जाता है।  टरबाइन घूम जाता है।  यह एक कंप्रेसर के रूप में काम करता है।  कंप्रेसर हवा या वायु-ईंधन मिश्रण को संपीड़ित करता है।  यह वायुमंडलीय दबाव से ऊपर हवा या वायु-ईंधन mixture के दबाव को बढ़ाता है।  दबाव में इस तरह की Growth से इंजन की production POWER बढ़ जाती है।


टर्बोचार्जर प्रकार


Single turbo

double Geometry

Variable Geometry Turbo

Twin-scroll turbo

Variable Twin Seroll Turbo

Electric turbo


diesel इंजन में टर्बोचार्जर का उपयोग क्यों किया जाता है? - Why turbocharger used in diesel engine?

 इसका उपयोग ज्यादातर diesel इंजन में Combustion chamber के VOLUMETRIC प्रभाव को बढ़ाने के लिए किया जाता है।  क्योंकि डीजल इंजन एक SELF IGNITION Engine है।  तो टर्बोचार्जर इंजन से exhaust air की मदद से इनलेट वायु दबाव बढ़ाते हैं।  दबाव वाली हवा Combustion chamber में अधिक मात्रा में रहती है।

क्या एक टर्बोचार्जर आपकी कार को तेज करता है? - Does a turbocharger make your car faster

 कार को तेजी से आगे बढ़ाने का एक तरीका यह है कि अधिक सिलेंडर जोड़े जाएं।  ... एक अन्य option एक टर्बोचार्जर का उपयोग करना है, जो प्रत्येक सेकंड में सिलेंडर में अधिक हवा को भेजता है ताकि वे तेज दर से ईंधन जला सकें।  एक टर्बोचार्जर एक सरल, Relatively तरीका है जो एक ही इंजन से अधिक शक्ति प्राप्त कर सकता है!

क्या आप turbo के बिना turbo कार चला सकते हैं? - Can you drive a turbo car without a turbo

 वाहन Efficiently कार्य करने वाले टर्बोचार्जर के बिना चल सकता है, लेकिन यह खराब तरीके से चलेगा, क्योंकि जब इंजन में टर्बो चार्जर लगा होता है तो वह इंजन के अंदर ईधन को जलाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करता है जिससे हमारी गाड़ी तेज चल पाती है और सही तरीके से चलती है इसलिए बहनों में टर्बो चार्जर का उपयोग करना आवश्यक होता है


टर्बोचार्जर के प्रकार क्या हैं? - What are the types of turbocharger?

 टर्बोचार्जर के प्रकार
 Single टर्बो।  सबसे simplest, और अभी भी सबसे आम, टर्बो का प्रकार single -टर्बोचार्जर सेट-अप है।  

 Sequential टर्बो। 
 Twin-scroll टर्बो।  .
 VGT टर्बो।  
 Variable twin-scroll टर्बो।  ...
 Electric टर्बो।


Read more - टर्बोचार्जर क्या है 


आशा करता हूं आपको हमारी है पोस्ट पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको टर्बो चार्जर और सुपर चार्जर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करिए अगर आपको इस पोस्ट में हमारी कोई भी गलती लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स और हमारी ऑफिशल ईमेल आईडी पर हमें बता सकते हैं जिससे कि हम अपनी पोस्ट में कुछ सुधार कर सकते हैं और आपको तथा अन्य साथियों को ज्यादा से ज्यादा सही जानकारी मिल पाएगी और यह जानकारी अपडेट हो पाएगी अगर आपको इस से रिलेटेड कोई अन्य पोस्ट चाहिए तब भी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हमारे ब्लॉग पर इस प्रकार की पोस्ट आती रहती हैं आप हमारे साथ इसी प्रकार बने रहिए धन्यवाद













टर्बोचार्जर और सुपरचार्जर क्या होता है? इसके लाभ और कार्य  टर्बोचार्जर और सुपरचार्जर क्या होता है? इसके लाभ   और कार्य Reviewed by Rajeev Saini on March 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.