Why Induction Motor Take high current in Starting time.
इंडक्शन मोटर प्रारंभ मे एक शार्ट सर्किट सेकेण्ड्री वाइंडिंग ट्रांसफॉर्मर की भांति कार्य करती है। मोटर मे स्टेटर प्राइमरी वाइंडिंग की तरह तथा स्कैवरल केज रोटर शॉर्ट सर्किट सेकेण्ड्री की भाँति कार्य करता है। परन्तु इन दोनो के बीच Air gap होता है। जिसके कारण रोटर कभी भी सिक्रोनस स्पीड पर नहीं घूमता है।
What is Slip ?
इंडक्शन मोटर की सिंक्रोनस स्पीड तथा मैकेनिकल स्पीड के अन्तर को slip कहा जाता है। इसे S से लिखा जाता है इसका मान 0 - 1 के बीच मे Vary करता है।
S = Ns – Nr / Ns
Or
S = 1 – Ns / Nr
Speed of Induction Motor
Ns = 120f / n
Where :-
Ns = schyronous speed of motor
f = Electric Frequency
n = Number of Pole
Nr = Ns*(1-Ns/Nr)
Where:-
Nr = Mechanical Speed of Rotor
Starting Current of Induction Motor
इडंक्शन मोटर में स्लिप होने के कारण मोटर का प्रारंभिक करंट फुल लोड करंट का लगभग 6-7 गुणा होता है।
जब प्रारंभ मे स्टेटर वाइंडिंग पर सप्लायी जोड़ी जाती है उस समय पर वाइंडिंग द्वारा एक रोटेटिंग चुम्बकीय फ्लक्स उत्पन्न होता है
तथा उस समय रोटर विरामावस्था में होता है। इस चुम्बकीय फ्लक्स के कारण रोटर में एक EMF उत्पन्न हो जाता है जो फैराडे के नियम का अनुसरण करता है।
रोटर मे कॉपर की स्ट्रिप द्वारा शॉर्ट सर्किट सेकेड्री की भाँति वह इस फ्लक्स को कट करती है तथा धारा बहने लगती है इस समय पर स्लिप का मान अधिकतम तथा मोटर का कुल इम्पीडेंस न्यूनतम होने के कारण धारा का मान उच्च अथवा अधिकतम होता है।
परन्तु लेंज के नियमानुसार रोटर का EMF चुम्बकीय फलक्स का विरोध करता है तथा चुम्बकीय फलक्स की speed के बराबर rotate करने का प्रयत्न करता है
जिसके कारण रोटर प्रारंभ मे उच्च टॉर्क के साथ त्वरित होना प्रारंभ करता है तथा जैसे जैसे रोटर की speed चुम्बकीय फ्लक्स की speed के मान का अंतर कम होता है slip का मान भी कम होने लगता है और धारा का मान भी कम हो जाता है।
मोटर की स्लिप का मान धारा के मान अनुक्रमानुपाती होती है। अर्थात धारा का मान स्लिप के मान पर निर्भर करता है।
Example :-
यदि किसी मोटर का रोटर एक नियत चाल पर घूम रहा है तथा उस पर यांत्रिक लोड को बढ़ा दिया जाए तो यह यांत्रिक लोड रोटर की स्पीड को कम कर देता है। जिसके कारण मोटर की स्लिप बढ़ जाती है तथा धारा और टॉर्क का मान भी बढ़ जाता है।
Starting Current Formula
4*Rated Power / Rated Voltage*PF*Eff.
Running Current Formula
Rated Power / ✓3*Rated Voltage*PF*Eff.
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