वोल्टेज और करंट के बीच अंतर क्या है हिंदी में

       voltage and current difference in hindi

हमारे readers  अक्सर पूछते है। कि एम्पीयर, वोल्ट और वाट्स में क्या अंतर है?  इसके बहुत ही जटिल उत्तर है।, लेकिन हम यहां पर इसे सरल तरीके से समझाने का प्रयास करेंगे।

 यदि हम बिजली को एक पाइप में बहते पानी के रूप में समझते है।, तो हम एम्पीयर, वोल्ट और वाट के बीच के अंतर को समझ पाएंगे।  यहाँ पानी की मात्रा एम्पीयर है।  पानी  का दबाव voltage है।।

यहां  वाट्स(watt) (वोल्ट×एम्पीयर  ) की शक्ति है (जैसा कि प्राचीन काल में पानी की चक्की चलाने के लिए उपयोग किया जाता था)।  इस उदाहरण से, अब आप नीचे दिए गए वोल्ट, एम्पीयर और वाट की परिभाषा को आसानी से समझ सकते है।।

Voltage ओर current में क्या अंतर होता है


voltage को measure कैसे करें

voltage को मापने के लये हम multimeter,voltmeter,potentiometer आदि का use होता है।।हमे जिस भी electric system का voltage measure करना होता है हम multimeter की दोनो prog को system के parellel में लगा देते है।। voltage नापने के लये college और school में multimeter का use होता है।

Voltage ज्ञात करने के लये formula

इस formule के दुबारा हम voltage, current और resistane ज्ञात कर सकते है।

find the Voltage, ( V )

[ V = I x R ]     

यहाँ पर

 V (volts) = I (amps) x R (ohm/Ω)


voltage को कैसे मापा जाता है ?

अब आप voltage को अच्छी तरह से समझते है।।  अब बात आती है कि voltage को कैसे मापें।  आप समझ चुके है। कि voltage का मतलब उस दबाव से होता है जो करंट को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाता है।  अब यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि किस स्तर पर या कितना दबाव आ रहा है 

ताकि हम voltage की क्षमता को समझ सकें।  तो voltage को और भी बेहतर समझने के लिए, आपको voltage को मापने की विधि को जानना होगा।  तो यहां आपको बता दूं कि voltage को मापने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी।  

पहले आपको एक वाल्टमीटर की जरूरत है और दूसरा आपको ओम के नियम का उपयोग करना होगा।  इन दोनों की मदद से आप voltage के माप के बारे में जान पाएंगे।  


voltage और करंट में अंतर।  voltage और करंट के बीच अंतर क्या है हिंदी में

voltage और करंट के बीच के अंतर को समझना बहुत जरूरी है।  voltage और करंट दोनों ही बिजली से संबंधित तथ्य है। लेकिन दोनों में बहुत अंतर है।  हालाँकि, किसी भी सर्किट या पावर टूल में, दोनों चीजें एक साथ काम करती है।।  

दोनों की मापने की इकाई अलग है और दोनों को मापने की विधि अलग है।  तो यहां हम आपको दोनों के बीच का अंतर बताने जा रहे है।, ताकि आप बिना किसी परेशानी के दोनों के बीच का अंतर जान सकें।

voltage के प्रकार क्या होते है। ?


Control voltage  फैक्ट्री में इंस्ट्रूमेंटेशन से जुड़े कुछ उपकरण भी होते है। जैसे, PLC कंट्रोल वाल्व, सोलेनॉइड जो 110 V और 24 V पर काम करता है। जिसका इस्तेमाल ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन द्वारा किया जाता है।

Single phase voltage


घरेलू उपकरणों के लिए आवश्यक बिजली आमतौर पर 230 वोल्ट A.C होती है जो सिंगल फेज voltage पर काम करती है।  हमारे देश में लाइट, पंखे, फ्रीज, एसी जैसे घरेलू उपकरणों में 230V AC सिंगल फेज voltage की voltage क्षमता है।


Three phase voltage

उद्योगों के बारे में बात करते हुए, 3 phase voltage जैसे रिएक्टर, कारखाने में चलने वाले Vessels 440 V AC की मोटर द्वारा संचालित होते है।।  उच्च स्तर में, कारखाने में राज्य सरकार बिजली बोर्ड से आने वाली बिजली ली जाती है।  जहाँ HT voltage का उपयोग ट्रांसफार्मर से स्टेप डाउन द्वारा HT यार्ड में किया जाता है।


voltage का संयोजन किस प्रकार होता है?

जब voltage को electric धारा स्रोत से बनाया जाता है, तो आवश्यकता के अनुसार voltage कनेक्शन की आवश्यकता होती है यानी दो स्रोत एक साथ जुड़े होते है।।  श्रेणी क्रम और समानांतर क्रम के दो तरीके है।।

Series

सभी स्रोतों का voltage श्रेणी क्रम में एक साथ जुड़ा हुआ है, यदि दोनों स्रोत समान voltage आउटपुट देते है। तो voltage के संयोजन में voltage दोगुना हो जाता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि एक छोटी मोटर 1.5 voltage की सेल से चल रही है 


या बल्ब जल रहा है, लेकिन जब दो इलेक्ट्रिक सेल श्रेणी क्रम में जुड़े होते है। तो voltage 1.5 + 1.5 = 3V सभी मोटर से चलाएंगे, फिर  मोटर की गति बढ़ जाती है।  और बल्ब का प्रकाश, अर्थात, यहाँ voltage को boost मिलता है


Piaralal


voltage में परिवर्तन नहीं होता है जब voltage के सभी स्रोत 2 समानांतर क्रम में जुड़ जाते है। लेकिन उपयोग का समय बढ़ जाता है।

उदाहरण के लिए, 1.5 voltage के 3 सेल लें और उन्हें समानांतर क्रम में कनेक्ट करें, फिर voltage 1.5 रहेगा लेकिन अगर दीवार की घड़ी 1.5 वोल्ट की सेल से 6 महीने चलती है, तो समानांतर क्रम में जुड़े 3 सेल 18 महीने तक चलेगी।

Current क्या है। औऱ इसका si मात्रक क्या है?

एक सेकंड में किसी conductor के दिए गए बिंदु से गुजरने वाले electric आवेश(electric charge) की मात्रा को electric धारा कहते है।।  current एक अदिश राशि है।  इसकी SI इकाई एम्पीयर है, जिसका मात्रक A है।

Power क्या है ? और इसका si मात्रक?

किए गए कार्य की दर को शक्ति(power) कहा जाता है, अर्थात इकाई समय में कोई व्यक्ति कितना काम करता है, उस इकाई समय में किए गए कार्य(work) के मूल्य को उस व्यक्ति की power कहा जाता है।  इसलिए, कार्य (work )और Time के अनुपात को power कहा जाता है।  शक्ति की SI इकाई "वाट" या "जूल / सेकंड" है।

बिजली में voltage क्या है? - What is a voltage in electricity?

voltage एक electric सर्किट के शक्ति स्रोत से दबाव है जो एक प्रवाहित loop के माध्यम से चार्ज किए गए इलेक्ट्रॉनों (CURRENT) को धक्का देता है, जिससे उन्हें प्रकाश को रोशन करने जैसे काम करने में capable किया जाता है।  संक्षेप में, voltage = दबाव, और इसे वोल्ट (V) में मापा जाता है।  ... electric स्रोत में करंट लौटता है।

voltage कैसे बनाया जाता है? - How is a voltage created?


जब एक electric Conductive सामग्री से बना एक तार  एक चुंबकीय क्षेत्र से गुजरता है, तो electric क्षेत्र में difference पैदा करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र अपने परमाणुओं से इलेक्ट्रॉनों को Loose करता है, इस प्रकार voltage बनता है।

voltage वास्तव में क्या है? - What is voltage exactly?

voltage एक electric potential difference है, दो स्थानों के बीच electric potential का अंतर।  electric संभावित अंतर या voltage के लिए इकाई वोल्ट है।  वॉल्ट का नाम Alessandro Volta की याद में रखा गया है।  एक वोल्ट बराबर एक जूल प्रति कूलम्ब होता है।







वोल्टेज और करंट के बीच अंतर क्या है हिंदी में वोल्टेज और करंट के बीच अंतर क्या है हिंदी में Reviewed by Rajeev Saini on December 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.