Temperature sensors क्या होता है | प्रकार | कार्यविधि इन हिंदी

Temperature sensors क्या होता है

temperature sensor - एक temperature sensor एक उपकरण है, आमतौर पर एक RTD (प्रतिरोध तापमान डिटेक्टर) या एक Thermocouple, जो किसी विशेष स्रोत से temperature के बारे में data एकत्र करता है 


और data को एक उपकरण या एक Supervisor के लिए समझने योग्य रूप में Changed करता है।

 तापमान sensor का उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जाता है

जैसे कि ac system, Environmental control, food processing units, medical equipment, Chemical handling और नियंत्रण प्रणाली के तहत motor वाहन, आदि।


सबसे सामान्य प्रकार का तापमान सेंसर एक थर्मामीटर है, जिसका उपयोग ठोस, तरल पदार्थ और गैसों के तापमान को रोकने के लिए किया जाता है।  यह एक सामान्य प्रकार का तापमान सेन्सर भी है जो ज्यादातर गैर-वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि यह इतना सटीक नहीं है।  इसे तापमान sensor भी कहता है।


Types of temperature Sensors in hindi


आमतौर पर चार प्रकार के temprature sensors इस्तेमाल  किए जाते हैं:


Negative Temperature Coefficient

 इसे (NTC) कहते है 

thermistor


Resistance Temperature Detector (RTD)

इसे (RTD) कहते है

Thermocouple.


Semiconductor-based sensors.


Temprature sensors का use- इस चरण में थर्मिस्टर का इस्तेमाल किया जाता है।  तापमान सेन्सर एक धातु से जुड़ा होता है।  जब तापमान कम होता है, तो धातु का प्रतिरोध बदल जाता है, और उस प्रतिरोध के परिवर्तन की मदद से हमें तापमान का पता चल जाता है।


Temperature sensors क्या होता है | प्रकार | कार्यविधि इन हिंदी Temperature  sensors क्या होता है | प्रकार | कार्यविधि इन हिंदी Reviewed by Rajeev Saini on November 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.