मॉस्फेट क्या होता है । काम । फुल फॉर्म । प्रकार

What is Mosfet in Hindi

नमस्कार दोस्तो इस Post मे मै आपको What is mosfet in Hindi Working of Mosfet in Hindi Mosfet Basics in Hindi, full form Mosfet Circuits in Hindi Mosfet Working in Hindi Mosfet Introduction in Hindi की जानकारी दे रहा हूँ।
What-is-Mosfet-in-Hindi-Working-of-Mosfet-Types-of-Mosfet

MOSFET in hindi


यहाँ आप जानेंगें ?


1- मॉसफेट का मतलब क्या होता है

2-Mosfet की full form 

3- मॉसफेट कैसे काम करता है?

4- mosfet के प्रकार 

5- MOSFET की पहचान 

6-Mosfet ख़राब या folty होने की स्थितिया 

7-MOSFET एम्पलीफायर के तरह 

8- Applications of mosfet

9- power mosfet 

10- mosfet as a switch 

11- ट्रांजिस्टर और मोसफेट में अंतर 12- मॉस्फेट से  qus  ans

                

     1- मॉसफेट का मतलब क्या होता है ?


  यह एक  semiconductor युक्ति है जिसका प्रयोग electronic devices में switching और electronic signals को amplify करने के लिए किया जाता है.

Mosfet एक तीन टर्मिनल electronic device है।यह computer और electronic circuit की power को control करता है।

यह आपको किसी भी Desktop तथा laptop की motherboard पर देखने को मिल जाता है तथा यह electrical signal को amplify और switch करता है। आज कल इसका use बढ़ते ही जा रहा है।क्युकि हम इसे analog और digital दोनों circuits मे use कर सकते है
 

   2- full form of mosfet


Mosfet की full form - metal oxide semiconductor field effect transistor 


🙏फ्रेंड्स अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो please ऊपर से लिंक copy करें और अपने whatsapp status और whatsapp friend's को शेयर करें जिससे मुझे भी कुछ हेल्प होगी🙏
                  

3- मॉसफेट कैसे काम करता है? 

 Working of MOSFET in hindi


MOSFET का काम या उद्देश्य source  और drain के बीच वोल्टेज और current flow को नियंत्रित करने में सक्षम होना है।  यह लगभग स्विच के रूप में काम करता है।  ... जब हम पॉजिटिव गेट वोल्टेज चालू करते हैं तो ऑक्साइड परत के नीचे मौजूद छिद्र एक repulsive force के साथ होते हैं और holes सब्सट्रेट से नीचे धकेल दिए जाते हैं।

यह चैनल की चौड़ाई को बदलकर काम करता है जिसके माध्यम से charge Carrier (1-channel के लिए electron और p-channel के लिए छेद) की आवाजाही स्रोत से नाली तक होती है।  gate terminal अछूता है जिसका voltage, device की चालकता को control करता है।

4- mosfet कितने  प्रकार के होते हैं

 mosfet दो प्रकार के होते हैं

1-p channel mosfet
2-n chennel mosfet

Mosfet in hindi with working simbol

 

Mosfet क़े तीन टर्मिनल हैं।

1-drain
2-gate
3-source

MOSFETs दो मूल रूपों में उपलब्ध हैं:

 Depletion Type - ट्रांजिस्टर  डिवाइस को बंद करने के लिए Gate-Source voltage, (VGS) की आवश्यकता होती है।  deplation mode, MOSFET "सामान्य रूप से बंद" स्विच के बराबर है।

 Enhancement Type - ट्रांजिस्टर को डिवाइस को चालू करने के लिए Gate-Source voltage, (VGS) की आवश्यकता होती है। Enhancement मोड MOSFET "सामान्य रूप से खुले" स्विच के बराबर है।

5- MOSFET की पहचान करना


आपको पता चल गया होगा mosfet क्या है।अब जाने mosfet कैसे काम करता है। तथा कैसे पहचाने।

P chennal तथा N channel MOSFET को कैसे पहचाने

Mosfet in hindi with working simbol

N chennal MOSFET - N- Channel Mosfet का multimeter  से पता लगाने के लिए  multimeter  के Black prob को Drain पर रखते हैं तथा Red prob को Source पर लगते हैं
जिससे multimeter  कुछ Value दर्शाता हैं और यदि Red prob को हम Gate पर लगाने पर यदि कोई value नहीं आती तो यह
 N- Channel Mosfet हैं।

P chennal MOSFET - multimeter  से पता लगाने के लिए  multimeter  के Red prob को Drain पर लगते हैं तथा Black prob को Source पर लगाने पर multimeter  कुछ Value दर्शाता हैं
और यदि Black prob को Gate पर लगाते हैं तो यह कुछ भी value नहीं दिखाता है तो यह P- Channel Mosfet  होता है।

इन्हें भी पढ़ें ⤵


🙏फ्रेंड्स अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो please ऊपर से लिंक copy करें और अपने whatsapp status और whatsapp friend's को शेयर करें जिससे मुझे भी कुछ हेल्प होगी🙏

6- Mosfet ख़राब या folty होने की स्थितिया या संभावना:-


1 :leakage  Mosfet:- यदि हम किसी Mosfet को चेक कर रहे है और वह Mosfet  Drain से Gate और Source दोनों ही तरफ value दिखा रहा हैं तो वह लीकेज Mosfet हैं या उसे leakage मॉसफेट कहते हैं।

2-  shot Mosfet:-यदि हम किसी Mosfet को check कर रहे है और वह Mosfet  Drain से Gate और Source दोनों ही तरफ shot(beep) बताता हैं तो यह shot Mosfet हैं क्या कहलाते हैं।

3- open Mosfet:-यदि हम किसी Mosfet को check कर रहे है और वह Mosfet  Drain से Gate और Source दोनों ही तरफ कुछ भी (open)बताता हैं तो वह open Mosfet हैं।

यदि हम किसी भी Mosfet को check कर रहे हैं तो  N- Channel या P- Channel Mosfet का विशेस रूप से ध्यान रखना पड़ता हैं।

7-MOSFET एम्पलीफायर के तरह

 पिछले Field Effect transistor की तरह, MOSFETs का उपयोग single stage class “A” एम्पलीफायर सर्किट को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, mode n-channel, MOSFET कॉमन सोर्स एम्पलीफायर सबसे लोकप्रिय सर्किट होता है।  deplation mode, MOSFET एम्पलीफायरों JFET एम्पलीफायरों के समान हैं, सिवाय इसके कि MOSFET में बहुत अधिक इनपुट प्रतिबाधा (impedance) है।

 इस high input impedance को R1 और R2 द्वारा गठित गेट biasing resistive network द्वारा नियंत्रित किया जाता है।  साथ ही, enhancement mode कॉमन सोर्स MOSFET एम्पलीफायर के लिए आउटपुट सिग्नल उलटा है क्योंकि जब वीजी low होता है तो ट्रांजिस्टर को "off" और VD (V out) को स्विच किया जाता है।  जब VG high होता है तो ट्रांजिस्टर को "चालू" और VD (V out) को स्विच किया जाता है Transistor as an amplifier अब आपको पता चल गया होगा  

8- Applications of mosfet

1-MOS integrated circuits
2-digital circuits
3-cmos circuits
4-analog circuits
5-analog switches
6-tv, radio circuits

9- power mosfet


एक power MOSFET एक विशेष प्रकार का धातु-ऑक्साइड-अर्धचालक क्षेत्र-प्रभाव ट्रांजिस्टर (MOSFET) है जो महत्वपूर्ण विद्युत स्तरों को संभालने के लिए design किया गया है।  अन्य बिजली अर्धचालक उपकरणों की तुलना में, जैसे कि एक insulated-gate bipolar transistor (IGBT) या एक Theorister.


इसका मुख्य advantage उच्च स्विचिंग गति और कम वोल्टेज पर अच्छी दक्षता है।  

यह IGBT के साथ एक अलग-थलग गेट के साथ साझा करता है जो ड्राइव करना आसान बनाता है।  वे कम लाभ के अधीन हो सकते हैं, कभी-कभी इस हद तक कि Control में गेट वोल्टेज को वोल्टेज से अधिक होना चाहिए।


🙏फ्रेंड्स अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो please ऊपर से लिंक copy करें और अपने whatsapp status और whatsapp friend's को शेयर करें जिससे मुझे भी कुछ हेल्प होगी🙏


10- mosfet as a switch


MOSFET एक स्विच के रूप में।  ... जब ट्रांजिस्टर के गेट पर इनपुट वोल्टेज, (VIN) शून्य होता है, MOSFET वस्तुतः कोई current नहीं देखता है और आउटपुट वोल्टेज (VOUT) आपूर्ति वोल्टेज VDD के बराबर होता है।  तो MOSFET अपने "कट-ऑफ" क्षेत्र के भीतर "बंद" है।


11- ट्रांजिस्टर और मोसफेट में क्या अंतर है?
What is difference between Transistor and Mosfet


 BJT एक bipolar junction transistor है जबकि MOSFET एक धातु ऑक्साइड अर्धचालक क्षेत्र-प्रभाव ट्रांजिस्टर (metal oxide semiconductor field-effect transistor) है।  ... BJT का उपयोग कम करंट अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जबकि MOSFET का उपयोग high power Applications के लिए किया जाता है।  आजकल, analogue और डिजिटल सर्किट में, MOSFETs को BJTS की तुलना में अधिक उपयोग किया जाता है।


12- मॉस्फेट से qus - ans


मोसफेट क्यों इस्तेमाल किया जाता है ? - Why is Mosfet used


MOSFET एक धातु ऑक्साइड अर्धचालक क्षेत्र प्रभाव ट्रांजिस्टर (metal oxide semiconductor field effect transistor) है।  ... यह एक अर्धचालक उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इलेक्ट्रॉनिक संकेतों को स्विच करने और बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।  इनका उपयोग विभिन्न ध्रुवों के बीच विद्युत संकेतों को बदलने या input voltage को कम करने या बढ़ाने के लिए किया जाता है।


मोसफेट के क्या फायदे हैं? - MOSFET के application

MOSFET कम वोल्टेज पर काम करते हुए अधिक दक्षता प्रदान करते हैं। उच्च इनपुट Impedance में गेट वर्तमान results की अनुपस्थिति उच्च स्विचिंग गति का उत्पादन करती है। वे कम Power पर काम करते हैं और कोई वर्तमान नहीं खींचते हैं।


MOSFET ऑपरेशन


MOSFET का कार्य MOS Capacitor पर निर्भर करता है।  MOS Capacitor MOSFET का मुख्य भाग है।  नीचे ऑक्साइड परत पर अर्धचालक सतह जो source और नाली टर्मिनलों के बीच स्थित है।  Affirmative या Negative गेट वोल्टेज लागू करके इसे p-type से एन-प्रकार तक उलटा किया जा सकता है।

जब हम Positive गेट voltage लगाते हैं तो ऑक्साइड परत के नीचे मौजूद holes एक Repulsive बल के साथ और holes Substrate से नीचे धकेल दिए जाते हैं।  


MOSFET और FET में क्या अंतर है?


MOSFET FET का एक उपवर्ग है।  FET एक क्षेत्र प्रभाव ट्रांजिस्टर होता है।  यह एक Mossoft, JFET या कोई और  हो सकता है। ओर यह  FET gate टर्मिनलों के theory पर कार्य करता है जो किसी भी डिवाइस के दो अन्य टर्मिनलों (Source and drain) के बीच प्रतिरोध को change करता है।


MOSFET एक धातु ऑक्साइड क्षेत्र प्रभाव ट्रांजिस्टर होता है। ओर यह  MOS gate के कॉन्फ़िगरेशन को समझाता है।  इसमें Semiconductor और एक ऑक्साइड इन्सुलेटर के ऊपर एक धातु gate होता है।  


MESFET एक Semiconductor FET धातु है और आसानी से एक schottky बैरियर gate का उपयोग करता है।  JFET एक प्रकार का जंक्शन FETहोता है और CURRENT को बदलने के लिए पीएन जंक्शन की कमी परत में बदलाव का प्रयोग करता है।  सभी FET में एक gate और एक drain और एक स्रोत है।  





एक Mosfet किसके लिए उपयोग किया जाता है? 


 एक धातु-ऑक्साइड-सेमीकंडक्टर फील्ड-इफ़ेक्ट ट्रांजिस्टर (MOSFET, MOS-FET,, या MOS FET) एक फील्ड-इफेक्ट ट्रांजिस्टर है जहां वोल्टेज डिवाइस की चालकता Determined करता है। इसका उपयोग स्विचिंग या सिग्नल को बढ़ाने के लिए किया जाता है।


किसने Mosfet का आविष्कार किया? - how invented the Mosfet?


मोहम्मद अटला ने मोहम्मद अटला और 1959 में मोहम्मद अटला और डावन कहोंग द्वारा आविष्कार किया था।



क्या सभी MOSFETs same हैं? 


एक Mosfet एक प्रकार का FET है। यह "धातु ऑक्साइड सेमीकंडक्टर फील्ड प्रभाव ट्रांजिस्टर" के लिए है। सभी MOSFETs... FETs, हैं, सभी FETs… MOSFETs नहीं हैं। लेकिन यह शब्द इतना आम है कि वास्तव में MOSFETs की चीजें को अभी भी " MOSFETs " कहा जाता है, इसलिए वास्तव में बहुत अंतर नहीं है; शर्तें विभिन्न प्रकार की Interchangeab0le हैं


आप कैसे जानते हैं कि एक Mosfet अच्छा या बुरा है या नहीं?


एक अच्छा Mosfet में 0.4V से 0.9V का पठन होना चाहिए (MOSFET प्रकार पर निर्भर करता है)। यदि पढ़ना शून्य है, तो MOSFET defective है। जब पढ़ने "खुला" या कोई पढ़ने नहीं है, तो MOSFET भी defective है। जब आप DMM जांच कनेक्शन को उलट देते हैं, तो पढ़ना "खुला" होना चाहिए या एक अच्छे Mosfet के लिए कोई पढ़ना होना चाहिए।


क्या एक Mosfet विफल होने का कारण बनता है?


इस fail का कारण बहुत ही उच्च वोल्टेज, बहुत तेज़ क्षणिक स्पाइक (positive or negative) है। यदि एक स्पाइक एक Mosfet की drain पर हो जाता है, तो यह MOSFET के माध्यम से gate के लिए internal क्षमता के माध्यम से मिल जाता है। ... प्रारंभिक स्पाइक gate-body इन्सुलेशन को नष्ट कर देता है, ताकि gate body से जुड़ा रहे।


🙏फ्रेंड्स अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो please ऊपर से लिंक copy करें और अपने whatsapp status और whatsapp friend's को शेयर करें जिससे मुझे भी कुछ हेल्प होगी🙏


एक Mosfet का कार्य क्या है?


MOSFET (धातु ऑक्साइड अर्धचालक क्षेत्र प्रभाव ट्रांजिस्टर) ट्रांजिस्टर एक Semiconductor उपकरण है जिसका व्यापक रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को बदलने और बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। MOSFET एक तीन टर्मिनल डिवाइस जैसे source, gate, और drain है।


Why do we use Mosfet ?


MOSFET is a metal oxide semiconductor field effect transistor. ... It is a semiconductor device which is widely used for switching and amplifying electronic signals in the electronic devices. These are used to switch electrical signals between different poles or to amplify or to decrease the input voltage.


हम Mosfet का उपयोग क्यों करते हैं? 


MOSFET एक धातु ऑक्साइड semiconductor फील्ड प्रभाव ट्रांजिस्टर है। ... यह एक semiconductor उपकरण है जिसका व्यापक रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को बदलने और बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्हें विभिन्न ध्रुवों के बीच विद्युत संकेतों को बदलने या input वोल्टेज को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।


Mosfet का theory क्या है?


MOSFET का कार्य theory यह channel की चौड़ाई को बदलकर काम करता है जिसके माध्यम से चार्ज वाहक (N-channel और P-channel के लिए छेद) के occurs source से drain तक होता है। gate टर्मिनल insulated किया गया है जिसका वोल्टेज डिवाइस की Conductivity को control करता है।


Final words (आपने क्या सीखा)

Power mosfet wikipedia
ट्रांजिस्टर कॉन्फ़िगरेशन इन हिंदी
ट्रांजिस्टर क्या है
Types of MOSFET basics
ट्रांजिस्टर क्या काम करता है
MOSFET symbol

Mosfet - मेटल- ऑक्साइड - सेमीकंडक्टर फील्ड-इफेक्ट ट्रांजिस्टर या MOSFET / MOS-FET / MOS FET) एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग विद्युत प्रवाहकीय धनात्मक (+) संकेतों को बढ़ाने या स्विच करने के लिए किया जाता है।  हालाँकि यह एक चार-पैर वाला (टर्मिनल) डिवाइस (स्रोत (S), गेट (G), ड्रेन (D) और बॉडी (B) है, 

लेकिन अक्सर इसका उपयोग केवल B टर्मिनल को सोर्स टर्मिनल से जोड़कर किया जाता है।  अन्य क्षेत्र-प्रभाव ट्रांजिस्टर, यह एक तीन-टर्मिनल डिवाइस भी बन जाता है। BJT एक समय में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला उपकरण था, लेकिन अब MOSFET डिजिटल और एनालॉग सर्किट दोनों में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला उपकरण बन गया है। इसका कारण यह है कि बहुत उच्च 'पैकिंग घनत्व है।  'मॉस्फेट्स का उपयोग करके एकीकृत सर्किट में सस्ते में हासिल किया जा रहा है।

  हालाँकि आजकल गेट को अलग करने के लिए 'मेटल ऑक्साइड' के बजाय डोपेड पॉलीसिलिकॉन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका पुराना नाम MOSFET अभी भी अपरिवर्तित है।

  मोस्फेट के ड्रेन-सोर्स करंट को गेट और सोर्स के बीच संभावित अंतर से नियंत्रित किया जाता है।  चूंकि फास्फेट के शेष हिस्सों से गेट को अछूता है, इसलिए ड्राइव को चलाने के लिए बहुत कम वर्तमान की आवश्यकता होती है।

जल्दी हम यहां पर MOSFET pdf अपलोड कर देंगे

आशा करता हू क्या आपको हमारी whats is mosfet in hindi,mosfet basics in hindi.mosfet circuits in hindi,Mosfet working in hindi, full form of mosfet in hindi, mosfet introduction in hindi, mosfet kya hai hindi me yh kya kaam karta hai mosfet kya hai in hindi yh kya hota hai in hindi
Oor mosfet ki jankari की पोस्ट अच्छी लगी होगी

यदि आपको mosfet से रिलेटेड कोई भी quary हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं तथा मैं पूरी कोशिश करूंगा कि जल्द से जल्द आपकी कमेंट का आंसर दो अगर आपका कोई और क्वेश्चन है
तो वह भी कमेंट में कर सकते हैं मैं कोशिश करूंगा कि अपनी अगली पोस्ट में आप के क्वेश्चन का आंसर दो
मॉस्फेट क्या होता है । काम । फुल फॉर्म । प्रकार मॉस्फेट क्या होता है  । काम । फुल फॉर्म । प्रकार Reviewed by Rajeev Saini on January 19, 2018 Rating: 5

3 comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.