ट्रांजिस्टर क्या है? काम । प्रकार क्या होते है हिंदी में

 Transistor क्या है यह कैसे काम करता है 

आज इस post में हम पड़ेंगे ट्रांज़िस्टर क्या है , यह कैसे काम करता है।  what is transistor in hindi आपके पास जो भी electronic devices हैं उन सभी मे ट्रांज़िस्टर होता ही है तो आज यहाँ जानेंगें ट्रांज़िस्टर कितने प्रकार के होते है  और ट्रांज़िस्टर के बारे में अलग अलग प्रकार की जानकारी लेंगे। साथ ही जानेंगे   transistor   application, configuration तो चलये शुरू करते हैं।

Image of Transistor
what-is-working-transistor-in-hindi,npn

ट्रांजिस्टर का आविष्कार कब और किसने किया


ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में बेल लेबोरेटरीज  में किया गया था, और ट्रांजिस्टर की जबरदस्त खोज का श्रेय तीन वैज्ञानिकों की एक टीम को दिया जाता है जो बेल लैब्स में वैक्यूम ट्यूब तकनीक को बदलने के लिए एक उपकरण की तलाश में थे।  क्योंकि यह तकनीक बहुत महंगी थी और इससे बहुत अधिक बिजली का उपयोग होता था।

  इस प्रकार, टीम ने ट्रांजिस्टर का आविष्कार किया और इस तरह की महत्वपूर्ण खोज करने वाले वैज्ञानिकों में  

विलियम स्कक्ले (William Shockley)
जॉन बार्डिन (John Bardeen)
वाल्टर ब्रेटन (Walter Brattain)

ट्रांजिस्टर क्या है इन हिंदी ? - What is transistor in hindi


Transistor current और voltage के flow को regulate करती है.                                      ट्रांजिस्टर(transistor)तीन सेमीकंडक्टर पर्ते से बना है।और प्रत्येक करंट को कैरी करने मे समर्थ होती है।ट्रांजिस्टर(transistor) मे तीन टर्मिनल होते हैं यदि हम किसी दो जोड़ी टर्मिनल पर वोल्टेज या करंट अप्लाई करतें है तो अगली जोड़ी टर्मिनल वोल्टेज बड़ा देती है।
ट्रांजिस्टर शुद्ध सिलिकॉन और जर्मेनियम से बना होता है।

जैसा की मै बात चूका हु की transistor मे तीन terminal होते हैं।

1-emitter
2-base
3-collector

transistor एक छोटा सा component होता है।
अगर यह ना होता तो computer की speed भी इतनी जादा नही होती। आजकल सभी electronic circuit मे transistor का उपयोग होता है। transistor का काम amplification और switch के लिए होता है। लकिन साथ ही साथ यह और भी बहुत से काम करता है इसीलये इसका प्रयोग इतना जादा होता है।

Types of transistor in hindi

ट्रांजिस्टर कितने प्रकार के होते है?-              classification and types in hindi


transistor दो प्रकार के होते हैं।

1-npn

2-pnp

NPN ट्रांजिस्टर क्या है?

   NPN Transistor in hindi

what-is-working-transistor-in-hindi,npn

npn ट्रांजिस्टर (transistor) मे दो n प्रकार के क्रिस्टल मे p प्रकार का क्रिस्टल रख कर बनाया जाता है। npn ट्रांजिस्टर (transistor)और pnp ट्रांजिस्टर(transistor) एक ही जेसी होते हैं। लेकिन npn ट्रांजिस्टर (transistor) मे तीर का निःसान बाहर की और होता है।

PNP ट्रांजिस्टर क्या है?

    PNP Transistor in hindi

what-is-working-transistor-in-hindi,pnn

pnp ट्रांसिस्टर (transistor)मे दो p प्रकार के क्रिस्टल के बीच मे n प्रकार का क्रिस्टल रख कर बनाया जाता है। pnp ट्रांजिस्टर (transistor)मे तीर का निःसान अंदर की और होता है।

ट्रांजिस्टर का क्या कार्य होता है?


ट्रांजिस्टर के सबसे आम अनुप्रयोगों या application में एनालॉग और डिजिटल स्विच, मल्टी-वाइब्रेटर,पावर रेगुलेटर,  विभिन्न सिग्नल जनरेटर, सिग्नल एम्पलीफायरों और डिवाइस controller शामिल हैं।  ट्रांजिस्टर integrated circuit के बुनियादी निर्माण खंड हैं और अधिकांश अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स हैं।


क्या PNP और NPN ट्रांजिस्टर के बीच अंतर है?


PNP और NPN के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि NPN ट्रांजिस्टर में कलेक्टर और एमिटर के बीच current flow तब होता है जब हम आधार या base पर एक positive आपूर्ति देते हैं।  जबकि जब हम PNP ट्रांजिस्टर में आधार को एक negative आपूर्ति देते हैं, तो करंट एमिटर ओर कलेक्टर के बीच मे flow हो जाता है।

ट्रांजिस्टर कैसे चेक करें?


npn और pnp ट्रांजिस्टर(transistor) की multimeter दुबारा testing।

मल्टीमीटर की red prog को emitter पे तथा black prog को बेस पे touch करने से Reading
मिलती है तो  यह pnp ट्रांजिस्टर (transistor)है।
अगर दोनों मे से किसी भी तरफ रीडिंग नही मिलती तो इसका मतलब ट्रांजिस्टर(transistor) खराब है।

ट्रांजिस्टर के प्रकार

types of transistor in hindi

1-MOSFET
2-BJT
3-FET
4-Darlington transistor
5-shottkey transistor
6-JEFT
7-multi emitter transistor


1- मोसफेट- MOSFET में फुल फॉर्म मेटल ऑक्साइड सेमीकंडक्टर फील्ड इफेक्ट ट्रांजिस्टर (metal oxide semiconductor field effect transistor) होता है। और mosfet चैनल की चौड़ाई बदलने पर काम करता है।  एक चैनल वह है जहाँ से चार्ज कैरियर (इलेक्ट्रॉन या होल्स) बहता है। electric charge,   carrier source से चैनल में enter करता है और drain से बाहर निकलता है।


2- बाइपोलर जंक्शन ट्रांजिस्टर

इस ट्रांजिस्टर का आविष्कार दिसंबर 1947 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बेल प्रयोगशालाओं में जॉन बॉर्डिन, वाल्टर ब्रेटन और विलियम शुकेल द्वारा किया गया था।  इस ट्रांजिस्टर को द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर नाम दिया गया था क्योंकि इसमें दो प्रकार के आवेश carrier, होल्स और इलेक्ट्रॉन होते हैं। 


इसका मतलब है कि इसमें होल्स और इलेक्ट्रॉनों दोनों के माध्यम से करंट होता है।  इसमें दो pn जंक्शन होते हैं जो SIGNAL को बढ़ाते हैं।  बाइपोलर के 3 टर्मिनल बेस, कलेक्टर और एमीटर को कहा जाता है।


3- Fet- फील्ड इफेक्ट ट्रांजिस्टर (FET) एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो विद्युत छेत्र का उपयोग करंट के प्रवाह को नियंत्रित करने में करता है।  FET में तीन टर्मिनल, स्रोत, गेट और drain शामिल हैं।  FET को JFET भी कहा जाता है।


4- Schottky ट्रांजिस्टर 


यह transistor और Schottky डायोड का एक संयोजन है जो कि पीक INPUT करंट को डायवर्ट करके ट्रांजिस्टर को संतृप्त होने से रोक देता है। और  इसे Shotsky-clamped transistor भी कहा जाता है।


5- Multiple-Emitter Transistor


मल्टीपल-एमिटर ट्रांजिस्टर एक द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर है जिसे अक्सर ट्रांजिस्टर ट्रांजिस्टर लॉजिक (TTL) नंद लॉजिक गेट्स के INPUT के रूप में उपयोग किया जाता है।  INPUT SIGNAL एमिटर पर लगे होते हैं।  यदि सभी उत्सर्जक एक Logical उच्च वोल्टेज द्वारा संचालित होते हैं,


तो कलेक्टर प्रवाह बंद हो जाता है, इस प्रकार एक एकल ट्रांजिस्टर का उपयोग करके एक एनएएनडी तार्किक प्रक्रिया का प्रदर्शन होता है।  मल्टीपल-एमिटर ट्रांजिस्टर DTL डायोड की जगह लेते हैं और स्विचिंग समय और बिजली अपव्यय को कम करने के लिए सहमत होते हैं।


ट्रांजिस्टर में कितने जंक्शन होते हैं?


NPN ओर PNP जंक्शन ट्रांजिस्टर में 2 जंक्शन होते है  जैसे PNP में PN और NP जंक्शन।

एक ही ट्रांजिस्टर को अलग अलग प्रकार से use करने का तरीका configuration कहलाता है।

ट्रांजिस्टर की तीन configuration होती हैं

1-commen base configuration
2-commen emitter configuration
3-commen collector configuration

ट्रांजिस्टर कॉन्फ़िगरेशन इन हिंदी


1. Common base configuration
voltage gain होगा लेकिन current gain नहीं होता है.

2. Common emitter configuration
 voltage gain ओर current gain दोनों होता है.

3. Common base configuration- 
current gain होगा लेकिन voltage gain नहीं होता है.

बाइपोलर जंक्शन ट्रांजिस्टर इन हिंदी - bjt transistor in hindi


एक bipolar junction transistor एक प्रकार का ट्रांजिस्टर है जो charge carrier के रूप में electrons and holes दोनों का उपयोग करता है।  Unipolar transistors, जैसे कि field-effect ट्रांजिस्टर, केवल एक प्रकार के charge carrier का उपयोग करते हैं।

एक ट्रांजिस्टर एक स्विच के रूप में कैसे कार्य करता है? - How does a transistor act as a switch

एक छोटे इनपुट current को बड़े output current में परिवर्तित करके, ट्रांजिस्टर एक amplifier के रूप में कार्य करता है।  लेकिन यह एक ही समय में एक स्विच की तरह भी काम करता है।  जब base पर कोई current नहीं होता है, तो collector और emitter के बीच कम या कोई current प्रवाहित नहीं होता है।  ... तो base current पूरे ट्रांजिस्टर को चालू और बंद कर देता है।

FET (फील्ड इफेक्ट ट्रांजिस्टर) क्या है ?


 field effect ट्रांजिस्टर (FET) एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो विद्युत प्रवाह का उपयोग कर Current के प्रवाह को नियंत्रित करता है।  FET में तीन टर्मिनल, स्रोत, गेट और drain शामिल हैं।


यह unipolar ट्रांजिस्टर भी कहलाता है क्योंकि वे ऑपरेशन में एक ही प्रकार के वाहक (carrier) का प्रयोग करते हैं।  उदाहरण के लिए, एक ऑपरेशन में, या तो इलेक्ट्रॉन या holes एक ही प्रकार के carrier का उपयोग करते हैं।


यह कम आवृत्ति पर बहुत उच्च इनपुट impedance show करता है । तो  FET को JFET भी कहा जाता है।


ट्रांजिस्टर बयाझिंग - Transistor biasing


Bipolar transistor को सही ढंग से संचालित करने के लिए ठीक से biased हुआ होना चाहिए।  व्यक्तिगत उपकरणों के साथ बनाए गए सर्किट में, प्रतिरोधों से युक्त Partiality नेटवर्क आमतौर पर Employed होते हैं।  Integrated सर्किट में बहुत अधिक विस्तृत पूर्वाग्रह व्यवस्था का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, बैंडगैप वोल्टेज संदर्भ और current mirrors.

Tags

1.Transformer in hindi

2.Diode in hindi

3.Transistor in hindi

Heterojunction Bipolar Transistor (HBT)


AlgaAs / GaAs हेटेरोजंक्शन द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर (BTPolar ट्रांजिस्टर) (HBTs) को कु बैंड के रूप में आवृत्तियों के साथ Digital और Analog microwave Applications के लिए उपयोग किया जाता है।  HBTs सिलिकॉन बाइपोलर ट्रांजिस्टर की तुलना में high speed से switching की आपूर्ति कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश आधार प्रतिरोध और Collector-to-Substrate क्षमता कम है।  HBT प्रोसेसिंग को GaAs FETs की तुलना में कम मांग की लिथोग्राफी की जरूरत होती है, इसलिए, HBTs निर्माण और बेहतर लिथोग्राफिक उपज प्रदान करने के लिए अनमोल हो सकते हैं।



इसे ट्रांजिस्टर क्यों कहा जाता है?


 ट्रांजिस्टर नाम "transfer resistor" से लिया गया है इसका मतलब है कि प्रतिरोध बदल गया है।  यह एक ठोस अवस्था वाला उपकरण है जो सिलिकॉन और जर्मेनियम से बना है।  ... नाम ट्रांजिस्टर शब्द Transfer और रोकनेवाला का एक combination है


एक CPU में कितने ट्रांजिस्टर होते हैं ? - How many transistors are in a CPU?


हम इसे प्राप्त करते हैं, press रिलीज़ Hyperbole से भरे हुए हैं।  Cerebras ने हाल ही में घोषणा की कि उन्होंने अब तक का सबसे बड़ा चिप बनाया है।  चिप में 400,000 cores हैं और क्षेत्र में 46,000 वर्ग मिमी से अधिक area पर 1.2 Trillion ट्रांजिस्टर शामिल हैं।  यह लगभग हर तरफ 8.5 इंच के वर्ग के समान है।



 सबसे छोटा ट्रांजिस्टर क्या है? - What is the smallest transistor?


Ali Javey, left, और Sujay Desai ने दुनिया का सबसे छोटा ट्रांजिस्टर बनाया है।  विज्ञान में अपनी उपलब्धि को प्रकाशित करते हुए, Researcher बताते हैं कि डिवाइस को कार्बन Nanotube और मोलिब्डेनम डाइसल्फ़ाइड का उपयोग करके बनाया गया है, जो कि एक नैनोमीटर के गेट की लंबाई के साथ एक ट्रांजिस्टर का निर्माण करता है।


resistor पर तापमान का प्रभाव - Temperature effect on a resistor


 Resistor में Temperature का प्रभाव होता है।  इसका मतलब यह है कि अगर हम रेसिस्टर को कहीं फिक्स रेंज के लिए रखते हैं तो रेसिस्टर का मान स्थिर नहीं रहता है।

 यह तब होता है जब resistor का Temperature बढ़ जाता है, तब resistor के अंदर की सामग्री  गर्म हो जाती है, जो इलेक्ट्रॉन को स्थानांतरित करने के लिए अधिक Barrier पैदा करती है।


कहने का मतलब यह है कि जैसे-जैसे Temperature बढ़ता है, रेजिस्टेंस बढ़ता है और Temperature कम होता जाता है, conductivity बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे रेजिस्टेंस कम होता जाता है और रेसिस्टेंस कम होने पर सुपरकंडक्टिविटी की लिमिट एक position पर पहुंच जाती है।


इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में रेसिस्टर का उपयोग क्यों किया जाता है ?


 सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को वोल्टेज की requirement होती है और हमें इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग वोल्टेज की requirement होती है, और प्रतिरोधक का उपयोग वोल्टेज को कम करने के लिए किया जाता है,


और प्रतिरोधक का उपयोग हमारे मोबाइल फोन के PCB पर भी किया जाता है।  अधिक है, और मोबाइल के PCB पर विभिन्न भागों में विभिन्न वोल्टेज का उपयोग किया जाता है और वोल्टेज को कम करने के लिए प्रतिरोधक का उपयोग किया जाता है।


Transistor configuration
यह 3 प्रकार की होती है। जो ऊपर बता रखी है

अगली पोस्ट में आपको पता चलेगा कि ट्रांजिस्टर बयाझिंग ओर ट्रांजिस्टर बनाने की विधि आशा प
करता हु की आपको इसकी जरूरत होगी।

NPN transistor kaise kaam karta hai
Transistor in hindi meaning
Transistor in hindi language
NPN transistor kya hai
Transistor kitne prakar ke hote hain
Transistor in English
BJT transistor in Hindi
Transistor kise kahate hain
Kisi transistor ke liye alpha ka man kya hota hai
Transistor in hindi pdf
Transistor mein kitne electron hote hain

ट्रांजिस्टर क्या काम करता है? - amplification

ट्रांजिस्टर को हिंदी में क्या कहते हैं?
ट्रांजिस्टर में कितने इलेक्ट्रोड होते हैं?
क्या PNP और NPN ट्रांजिस्टर के बीच अंतर है?
Go to up side

किसी ट्रांजिस्टर के लिए अल्फा का मान क्या होता है
ट्रांजिस्टर का a एवं b पैरामीटर क्या है ? इन दोनों में क्या संबंध है ?
ट्रांजिस्टर में कितने इलेक्ट्रॉन होते हैं
ट्रांजिस्टर का अर्थ
ट्रांजिस्टर बनाने की विधि
पावर ट्रांजिस्टर
PNP और NPN ट्रांजिस्टर के बीच का अंतर
ट्रांजिस्टर कितने प्रकार के होते हैं

PNP और NPN ट्रांजिस्टर के बीच का अंतर
रेडियो और ट्रांजिस्टर के बीच का अंतर
ट्रांजिस्टर कितने प्रकार के होते हैं
2 types

n-p-n ट्रांजिस्टर की कार्यविधि
ट्रांजिस्टर क्या है
p-n-p ट्रांजिस्टर की कार्यविधि
PNP ट्रांजिस्टर
ट्रांजिस्टर का कार्य

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा what is transistor in hindi,ट्रांजिस्टर क्या है इन हिंदी?
PNP ट्रांजिस्टर क्या है?, ट्रांजिस्टर कैसे चेक करें?
पर लिखी गई पोस्ट आपके बहुत काम आएगी इंटरनेट पर हिंदी में लिखी हुई पोस्ट ओं की संख्या बहुत ही कम है इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बनाने में transistor का इस्तेमाल किया जाता है? क्यों BJT द्विध्रुवी डिवाइस कहा जाता है? शिखर उलटा वोल्टेज क्या है? इन दोनों qus के ans आपको नेक्स्ट पोस्ट में मिलेंगे।

यह सब देखते हुए मैंने अपनी लीडर्स के लिए जो कि हिंदी में गूगल पर पोस्ट को सर्च करते रहते हैं उनके लिए ट्रांजिस्टर इन हिंदी की पोस्ट पब्लिश की है ट्रांजिस्टर क्या है इन हिंदी? की post अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर करें 






ट्रांजिस्टर क्या है? काम । प्रकार क्या होते है हिंदी में ट्रांजिस्टर क्या है? काम । प्रकार क्या होते है हिंदी में Reviewed by Rajeev Saini on January 07, 2018 Rating: 5

5 comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.