कैपेसिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Capacitor in Hindi

Capacitor in Hindi

कैपेसिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Capacitor in Hindi इस प्रकार के सभी qus केे ans आपको मिल जायंगे। Capacitor को संधारित्र  भी कहते हैं। capacitor एक two terminal electronic device है।यदि दो चालक प्लेटो के बीच मे dielectric material (कागज, पॉलिथीन) रखा जाए और प्लेटो से दो तार connect कर जो arrangement बनता है उसे capacitor कहते है। 

हम दोनो प्लेटो से battery connect करते हैं तब वोल्टेज difference के कारण प्लेटो मे positive और negative charge आ जाता है। इस प्रकार capacitor charge को Stor कर लेता है।तथा जरूरत पड़ने पे release कर देता है।

Capacitor की परिभाषा ( definition of capacitor)

एक संधारित्र एक electronic device है जिसका उपयोग विद्युत ऊर्जा को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।  उनका उपयोग केवल electronics को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है और उन्हें बनाने में सक्षम नहीं हैं।

कैपेसिटर क्या है?( What is capacitor hindi)

कैपेसिटर एक electronic component है जो इलेक्ट्रिक चार्ज को स्टोर करता है।  संधारित्र 2 close कंडक्टर (आमतौर पर प्लेट) से बना होता है जो dielectric material द्वारा अलग किया जाता है।  प्लेट्स power source से जुड़े होने पर विद्युत आवेश को अपने अंदर संचित करते हैं।

Capacitor kya hai in hindi

कैपेसिटर या संधारित्र कैसे काम करता है?
Working of capacitor

एक संधारित्र में दो धातु प्लेट होते हैं जो  non-conducting substance या dielectric material द्वारा अलग होते हैं।  एक संधारित्र में dielectric material के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए आंकड़े पर एक नज़र डालें।

हालांकि किसी भी non-conducting  पदार्थ को dielectric material के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, व्यावहारिक रूप से कुछ विशेष सामग्री जैसे चीनी मिट्टी के बरतन, टेफ्लॉन, अभ्रक, सेलूलोज़ , एक संधारित्र के dielectric material है।  यह संधारित्र के अनुप्रयोग को भी परिभाषित करता है।

dielecric के आकार और प्रकार के अनुसार, संधारित्र का उपयोग उच्च-वोल्टेज के साथ-साथ कम-वोल्टेज अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।
 radio tuning circuits में अनुप्रयोगों के लिए हवा को आमतौर पर dielectric के रूप में उपयोग किया जाता है।

टाइमर सर्किट में अनुप्रयोगों के लिए mylar को dielectric के रूप में उपयोग किया जाता है।  उच्च वोल्टेज अनुप्रयोगों के लिए ग्लास का सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है।  एक्स-रे और एमआरआई मशीनों में आवेदन के लिए, ceramic ज्यादातर पसंद किया जाता है।

 धातु की प्लेटों के बीच की दुरी को "d" से दिखाया जाता है, और प्लेटों के बीच में एक dielectric पदार्थ रखा जाता है।
 
Dielectric मुख्य पदार्थ है जो विद्युत ऊर्जा के भंडारण में मदद करता है।

capacitor कितने प्रकार के होते हैं? - types of capacitor

1.poler capacitor
2.non poler capacitor

 poler capacitor

poler capacitor जिसमे +ve,-ve terminal होते हैं। poler capacitor कहलाते हैं।circuit मे लगाते time ठीक से लगाने की जरूरत होती है।

non poler capacitor

non poler capacitor जिसमे +ve,-ve terminal नही होते हैं।तथा इन्हे हम कैसे भी circuit मे लगा सकते हैं।

Ceramic capacitor - एक सिरेमिक संधारित्र एक निश्चित-मूल्य संधारित्र है जहां सिरेमिक सामग्री Dielectric के रूप में कार्य करती है।  इसका निर्माण दो या दो से अधिक बारीक परतों से हुआ है

Electrolytic capacitor - एक इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर एक ध्रुवीकृत संधारित्र है जिसकी एनोड या पॉजिटिव प्लेट एक धातु से बनी होती है जो एनोडाइजेशन के माध्यम से एक इन्सुलेट ऑक्साइड परत बनाती है।  यह ऑक्साइड परत संधारित्र के Dielectric के रूप में कार्य करता है।  एक ठोस, तरल या जेल इलेक्ट्रोलाइट इस ऑक्साइड परत की सतह को कवर करता है, जो संधारित्र के कैथोड या नकारात्मक प्लेट के रूप में कार्य करता है।  

उनकी बहुत पतली Dielectric ऑक्साइड परत और बढ़े हुए एनोड की सतह के कारण, इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर में सिरेमिक कैपेसिटर या फिल्म कैपेसिटर की तुलना में प्रति यूनिट वॉल्यूम में बहुत अधिक कैपेसिटेंस-वोल्टेज (सीवी) उत्पाद होता है, और इसलिए बड़े कैपेसिटेंस मान हो सकते हैं।  इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर के तीन family हैं: 
aluminum electrolytic capacitors
tantalum electrolytic capacitors              niobium electrolytic capacitors.

Tantalum capacitor - टैंटलम इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र एक इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र है, जो इलेक्ट्रॉनिक सर्किट का एक passive component है।  इसमें एक एनोड के रूप में झरझरा टैंटलम धातु का एक plate होता है, जो एक इन्सुलेट ऑक्साइड परत द्वारा कवर किया जाता है

जो कि Dielectric बनाता है, जो कैथोड के रूप में तरल या ठोस इलेक्ट्रोलाइट से घिरा होता है।  इसकी बहुत पतली और अपेक्षाकृत उच्च पारगम्यता dielectric के कारण, टैंटलम संधारित्र खुद को अन्य पारंपरिक और इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर से प्रति वॉल्यूम उच्च कैपेसिटेंस (उच्च मात्रात्मक दक्षता) और कम वजन वाले होने से अलग करता है।

Polystyrene Film Capacitor: - फिल्म कैपेसिटर, प्लास्टिक फिल्म कैपेसिटर, फिल्म डाइइलेक्ट्रिक कैपेसिटर या पॉलीमर फिल्म कैपेसिटर, जिसे आम तौर पर "फिल्मी कैप" के साथ-साथ पावर फिल्म कैपेसिटर भी कहा जाता है, विद्युत संधारित्र हैं जो एक इंसुलेटिंग प्लास्टिक फिल्म के साथ Dielectric, इलेक्ट्रोड के वाहक के रूप में कभी-कभी कागज के साथ संयुक्त होते हैं।  

Supercap capacitor - एक सुपरकैपेसिटर, जिसे अल्ट्राकैपेसिटर भी कहा जाता है, एक उच्च क्षमता वाला संधारित्र होता है, जो कैपेसिटेंस वैल्यू के साथ अन्य कैपेसिटर की तुलना में बहुत अधिक होता है, लेकिन कम वोल्टेज limit के साथ जोकि इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर और रिचार्जेबल बैटरी के बीच अंतर को कम करता है।


Polyester Film Capacitor - पॉलिएस्टर फिल्म कैपेसिटर को वहाँ इस्तमाल किया जाता है जहां cost को बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है क्यूंकि ये बहुत अधिक उच्च tolerance की पेशकश नहीं करते हैं।  बहुत से पॉलिएस्टर फिल्म कैपेसिटर की tolerance value 5% या 10% होती है, जो की बहुत ही पर्याप्त होती है, ज्यादातर अनुप्रयोगों के लिए  ये ही उपलब्ध होते हैं leaded electronics components के रूप में।


Glass capacitors - इस कैपेसिटर में डाइलेक्ट्रिक के तोर से ग्लास का इस्तमाल होता है। इसी तरह यह बहुत ही महंगा होता है, लेकिन फिर भी ये कैपेसिटर बहुत ही उच्च स्तर के performance के मामले में बेहद कम नुकसान होने देते हैं। उच्च RF current capability, कोई पीजो-इलेक्ट्रिक noise और दुसरे features उन्हें ideal बनाती हैं बहुत से प्रदर्शन RF अनुप्रयोगों के लिए उपयोग होते है। Silver Mica Capacitor - सिल्वर माइका कैपेसिटर का अब उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन वे बहुत उच्च स्तर की स्थिरता, कम नुकसान और सटीकता प्रदान करते हैं जहां space एक issue नहीं है। वे प्राथमिक RF अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं और उनके अधिकतम value केवल 1000 pF तक सीमित हैं।


Capacitance क्या है और इसे कैसे बढाये?

एक कैपेसिटर द्वारा विद्युत ऊर्जा को स्टोर करने की मात्रा को capacitance कहा जाता है। संधारित्र की धारिता पानी की एक बाल्टी की तरह होती है, जिसका अर्थ है कि बड़ी बाल्टी, जितना अधिक पानी पकड़ सकती है, ठीक उसी प्रकार जितना बड़ा कैपेसिटर उतना ही अधिक चार्ज होगा। कैपेसिटर की Capacitance बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से तीन तरीके हैं

Surface Area - Surface Area को A के रूप में लिखा जाता है, इसका मतलब है कि दो conductive प्लेटें जो संधारित्र बनाती हैं, ओर बड़ा क्षेत्र होने से capacitance भी बड़ जाता है। Distance - दूरी को d के रूप में लिखा जाता है, जिसका अर्थ है कि दो conductive plates के बीच की दूरी जितनी कम होगी, capacitance भी उतनी ही अधिक होगी। Dielectric Material - इन दो प्लेटों के बीच की सामग्री जो दोनों प्लेटों को अलग करती है, जिसे डाइइलेक्ट्रिक भी कहा जाता है, इस dielectric की permittivity जितनी अधिक होती है उतनी ही अधिक इसकी capacitance होती है।


Capacitor के अनुप्रयोग ( application of capacitor)

चूंकि संधारित्र एक सेकंड में discharge हो सकता है, इसलिए इसका एक बहुत बड़ा लाभ है।  कैपेसिटर का उपयोग उन उपकरणों के लिए किया जाता है जिनके लिए camera flash औऱ laser techniques. जैसे उच्च गति के उपयोग की आवश्यकता होती है।

एक संधारित्र एसी वोल्टेज को  गुजरने देता है और dc voltage को रोक  देता है। signal filter के लिये, कई इलेक्ट्रॉनिक अनुप्रयोगों में इसका उपयोग किया गया है।

कई सर्किट में कैपेसिटर का उपयोग किया जाता है।  एक Capacitor का कार्य AC supply को जाने देता है और DC supply को बंद कर देता है, इसलिए यह कई सर्किटों में उपयोग किया जाएगा जिनके कुछ circuit के नाम नीचे दिए हैं।  


 1 Filtration सर्किट

 2- Delay Timing सर्किट

3- Capacitor Polority

4- Coupling सर्किट

5- विद्युत परिपथों में समय-सम्बन्धी परिपथ (timing circuit) बनाने के लिये

6- विद्युत फिल्टरों मे

7- सेंसर के रूप में 

8- पॉवर फैक्टर को बेहतर बनाने के लिये


परावैद्युत - उन कुचालक पदार्थों को DIELECTRIC कहा जाता है, जो उनके अंदर विद्युत क्षेत्र बनाकर (या उन्हें विद्युत क्षेत्र में रखकर) ध्रुवीकरण करते हैं।  इन्सुलेटर उन सभी पदार्थों को बताते हैं जिनमें उच्च प्रतिरोधकता (या कम विद्युत चालकता) होती है, लेकिन DIELECTRIC हुआ पदार्थ वे होते हैं


जो Conductive होने के दौरान पर्याप्त मात्रा में ध्रुवीकरण गुणों का प्रदर्शन करते हैं।  किसी पदार्थ के ध्रुवीकरण की मात्रा को उसके DIELECTRIC हुआ स्थिरांक या DIELECTRIC हुआ स्थिरांक द्वारा मापा जाता है।  समान आकार में अधिक धारिता देने के लिए CAPACITOR की प्लेटों के बीच परवलयिक पदार्थों का एक प्रमुख उपयोग होता है।  पॉलीप्रोपीलीन एक DIELECTRIC हुआ पदार्थ है।  


supercapacitor - (सुपरकैपेसिटर (SC)) कैपेसिटर बे हैं जो अन्य प्रकार के कैपेसिटर की तुलना में बहुत अधिक कैपेसिटेंस हैं।  इसके गुणों के कारण, वे वहां उपयोग किए जाते हैं जिनकी ऊर्जा आवश्यकता इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर से अधिक है लेकिन रिचार्जेबल बैटरी से कम है।


सुपरकंडक्टर्स को केवल अपेक्षाकृत कम वोल्टेज के लिए चार्ज किया जा सकता है (या एक कम वोल्टेज रेंज है।) कैपेसिटर के ऊर्जा Storage की Capacitance (प्रति मात्रा, या प्रति किलोग्राम) इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर की तुलना में आमतौर पर 10  से 100 गुना तक है।  इसके अलावा, उन्हें रिचार्जेबल बैटरी की तुलना में बहुत तेज दर से  चार्ज किया जा सकता है, और उनकी Comparison में बहुत अधिक बार आवेशित-अनावेशित किये जाते हैं।


प्रेरकत्व


इलेक्ट्रोमैग्नेटिज़्म और इलेक्ट्रॉनिक्स में, प्रेरकत्व AC (वैकल्पिक चालू) सर्किट का गुण है, जो विद्युत धारा में परिवर्तन का विरोध करने का कारण बनता है, इसका प्रतीक L है और इकाई हेनरी है, जैसे प्रतिरोधक साथ ही इसे ग्रुपिंग की भी जरूरत होती है


Series और parallel संयोजन


जिस तरह आवश्यक और उचित वैल्यू (मान) और उचित रेटिंग (वाट क्षमता, वोल्टेज, करंट रेटिंग इत्यादि) में रेसिस्टर्स और इंडक्शन को श्रृंखला या समानांतर क्रम में जोड़ा जाता है, उसी तरह दो या दो से अधिक कैपेसिटर भी आवश्यक रूप से जुड़े होते हैं।  ।  ।

Series

1 / Cz = 1 / C1 + 1 / C2 + ........ + Cn

parellel

Cz = c1 + c2 + ..... Cn


Polority के हिसाब से कैपसिटर कितने प्रकार के होते हैं?

Polority के हिसाब से कैपसिटर दो तरह के होते हैं।


Polorised CAPACITOR (ध्रुवीकृत CAPACITOR)

NON Polorised CAPACITOR (गैर-ध्रुवीकृत CAPACITOR)


  Polorised CAPACITOR


 कैपेसिटर जिसमें नकारात्मक और सकारात्मक टर्मिनल हैं।  पोलराइज़्ड कैपेसिटर कहा जाता है।  इन कंडेनसर को सर्किट में रखते समय, नकारात्मक और सकारात्मक का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।  यदि यह उल्टा है, तो यह गर्म हो जाता है और फट जाता है।


 NON Polorised CAPACITOR


कैपेसिटर जिनके पास negative और positive टर्मिनल नहीं हैं।  नॉन पोलराइज़्ड कैपेसिटर कहा जाता है।  इन condenser या कैपेसिटर को चाहे जैसे लगा सकते हैं।



Capacitor के importante one liner हिंदी में

1.capacitor का value farad(F) मे मापा जाता है।
2.capacitor को C द्बारा show क्या जाता है।
3.capacitor मे negative और positive दो terminal होते हैं। इस प्रकार के capacitor को poler capacitor कहते हैं।
4.poler capacitor को circuit मे mount करने के लिये +ve,-ve का ध्यान रखना होता है।
5.signal filter के लिये
6.इसको condenser भी कहते है।
7.AC को पास तथा DC को block करता है।

क्या कैपेसिटर AC को DC में बदलते हैं? - Do capacitors convert AC to DC?

 एक Capacitor अपने आप एक AC को DC में परिवर्तित नहीं कर सकता है, लेकिन एक अच्छा सिंक्रोनाइज़ड स्विच, जो Selected peaks को पार करता है और AC waveform के कुछ हिस्सों को Reject कर देता है। या फ़िल्टर कर देता है।

Transistor in hindi

Transformer in hindi

Diode in hindi

कंडेनसर क्या है - What is capacitor

कुछ लोग capacitor को ही कंडेनसर कहते हैं यह दोनों एक ही डिवाइस होती है।

कैपेसिटर बैंक क्या है

इलेक्ट्रिकल पैनल्स में कैपेसिटर बैंक पैनल का वह भाग होता है जिसमें कई सारे छोटे बड़े कैपेसिटर लगे होते हैं इनका कार्य पावर फैक्टर को स्टेबल रखना होता है जोकि .9 से 1 के बीच का अच्छा माना जाता है

कैपेसिटर कैसे चेक करे?

यदि संधारित्र की continuity की जांच करने पर, मीटर की सुई कोई विक्षेप नहीं देती है, जिसका अर्थ है कि अधिकतम प्रतिरोध या resistance देखा जाता है।  तो संधारित्र सही हो सकता है लेकिन इसके खुले होने की भी संभावना है।  क्योंकि सही संधारित्र DC को pass नही करता है 

शॉटिंग कंडीशन: - यदि मल्टीमीटर से कैपेसिटर को चेक किया जाता है, तो मीटर की सुई फुल डिफ्लेक्शन दिखाती है।  मतलब अगर मीटर की सुई बाएं से दाएं आती है तो capacitor शॉर्ट होता है।

कैपेसिटर fan कितने का होता है?

Fan के लये 2.5 micro farad का capacitor होता है
ओर यह 20,30 रु में मिलता है।

गोलीय संधारित्र क्या है ?

दो बह संकेन्द्रित गोले जिन पर Distributed charge के परिमाण समान एवं प्रकृति विपरीत होती है बह गोलीय संधारित्र बनता है।

संधारित्र और कंडेनसर के बीच का अंतर ?
संधारित्र और कंडेनसर दोनों एक ही चीज होती है

युग्मन संधारित्र क्या है? 

युग्मन संधारित्र signal source और सिग्नल प्रोसेसिंग सर्किट या 2 stage amplifier के बीच जुड़ा हुआ है

संधारित्र वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर

इसको short में C.V.T कहते है।

कंडक्टर क्या है।

कंडक्टर वे पदार्थ होते है जिनसे होकर विद्युत धारा आसानी से flow होती हैं। 

कैपेसिटर क्या है ?
कैपेसिटर का मात्रक
कैपेसिटर का अविष्कार किसने किया ?

Why we use capacitor in fan in Hindi
What is capacitor
Fan me capacitor kyo lagate hai in Hindi
Principle of capacitor in hindi

Capacitor in hindi Wikipedia
Fan capacitor in Hindi
Capacitor meaning in English
Capacitor in English
Electrolytic capacitor in hindi
Ceramic capacitor in hindi
Paper Capacitor in Hindi
Capacitor kitne prakar ke hote hain

Conclusion 

आशा करता हु की आपको हमारी यह कैपेसिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Capacitor in Hindi पसंद आये होगी। ओर जल्द ही हम यह पर स्थायी संधारित्र मोटर को भी update कर देंगे जिससे कि आपको हमारे इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि मिलती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं 
 जिससे कि हम अपने इस पोस्ट में और भी ज्यादा सुधार कर सकते हैं और आपको बेहतर पोस्ट मिलेगी अगर आप किसी अन्य टॉपिक पर ब्लॉक पोस्ट चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके बता सकते हैं और मैं आशा करता हूं कि आप हमारे ब्लॉक पर इसी प्रकार बने रहेंगे क्योंकि हम अपने इस ब्लॉग पर इस प्रकार की जानकारी शेयर करते रहते हैं जिससे कि आपको इलेक्ट्रिकल इंटरव्यू या मेंटेनेंस इंटरव्यू में काफी ज्यादा सहायता होती है
कैपेसिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Capacitor in Hindi कैपेसिटर क्या है और इसके प्रकार - What is Capacitor in Hindi Reviewed by Rajeev Saini on January 10, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. you are clear my mind actually after reading your article i got clear my complete doubt. thanks for such easy understanding post.


    James clark @ electrotopic.com

    ReplyDelete

Thanks you for comment

Powered by Blogger.