डायोड क्या होता है प्रकार । उपयोग - Diode in Hindi

What is Diode in hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम diode, डायोड क्या है और इसके प्रकार - What is Diode in Hindi | Types of diode | diode symbol की बात कर रहे हैं diode ज्यादातर सभी लोगों ने देखा होगा लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं या फिर होंगे जोकि diode को देखा तो होगा लेकिन पहचानते नहीं होंगे देखिए आज हम diode के बारे में आपको आज इस post में बताऊंगा डाउनलोड सभी electronic components में से बहुत ही electronic component है


यह computer mother board,tv car तथा radio आदि electronic device में मिल जाता है diode एक 2 terminal semiconductor device होता है जोकि सिर्फ एक दिशा में current को ब्लॉक कराने के लिए प्रयोग किया जाता है

diode के दो terminal होते हैं पहले terminal को anode तथा दूसरे terminal को cathode कहते हैं और current हमेशा anode की तरफ से cathode की और को flow करता है

diode kya hindi me

आज  के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने कभी diode का नाम सुना नहीं होगा diode, electronic की दुकानों पर आपने computer या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की mather board पर लगे हुए देखा होगा।

Working of diode in hindi

एक diode का basic work एक विद्युत धारा को एक दिशा (जिसे डायोड की आगे की दिशा कहा जाता है) में flow करने का होता है, जबकि इसे reverse direction में stop करना है। 

एक diode को two terminal , electronic device  के रूप में परिभाषित किया गया है जो केवल एक direction में flow करता है । diode  में एक दिशा में शून्य प्रतिरोध होता है, और reverse directions में अनंत प्रतिरोध होता है। तथा diode symbol से पता चलता है उसका p ओर n सिरा।

Uses of diode in hindi

रेडियो रिसीवर में radio signal  से modulation निकालने जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है।

Bride rectifier द्बारा ac to dc conversation में

Types of diode, diode के प्रकार

इलेक्ट्रॉनिक्स Industry में डायोड का Comprehensive रूप से उपयोग किया जाता है, इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन से उत्पादन तक, मरम्मत के लिए। उपर्युक्त प्रकार के डायोड के अलावा, अन्य डायोड पिन डायोड, प्वाइंट संपर्क डायोड, सिग्नल डायोड, स्टेप रिकवरी डायोड, सुरंग डायोड और सोना डोपेड डायोड हैं। विद्युत प्रवाह को Move करने के लिए डायोड का प्रकार ट्रांसमिशन के प्रकार और मात्रा के साथ-साथ विशिष्ट Applications पर निर्भर करता है।


PN Junction, 
Gunn Diode,
Laser diode,
Light emitting diodes,
Photo diode,
Schottky diodes, 
Tunnel diode,
Varactor diode
Zener diode.

Diode के प्रकार यहां पर हम कुछ विशेष प्रकार के diode की बात करेंगे

Pn - जंक्शन डायोड क्या है


pn junction diode: जब p-type अर्धचालक के क्रिस्टल का एक टुकड़ा n टाइप के अर्धचालक के क्रिस्टल के टुकड़े के CONTACT में आता है, यानी दोनों जुड़ेते हैं, तो उनकी सीमा दोनों क्रिस्टल (p प्रकार, n प्रकार) होती है जिन्हें  pn जंक्शन या pn संधि कहलाता है।


P-type अर्धचालक भाग को एनोड कहा जाता है और N type अर्धचालक भाग को कैथोड कहा जाता है, जब दोनों भाग बैटरी एनोड और कैथोड से जुड़े होते हैं तो इसके माध्यम से प्रवाह होता है लेकिन इसके विपरीत।  अर्थात, जब एनोड बैटरी कैथोड से जुड़ा होता है और इसका कैथोड बैटरी एनोड से जुड़ा होता है, तो इसके माध्यम से कोई विद्युत प्रवाह नहीं होता है, यह एक ऐसा उपकरण बन जाता है जिसके माध्यम से केवल एक दिशा में धारा प्रवाहित होता है, इसे pn डायोड कहा जाता है।  ।  यह ऊपर दिए गए Symbol द्वारा Point किया गया है।


Gunn डायोड 


एक Gunn डायोड एक Passive अर्धचालक उपकरण है जिसमें दो टर्मिनल हैं, जो केवल एक एन-डोप्ड (n-doped) सेमीकंडक्टर सामग्री की रचना करता है, अन्य डायोड के विपरीत जिसमें p-n जंक्शन होता है। Gunn डायोड उन Materials से बनाई जा सकती है जिनमें गैलियम आर्सेनाइड (GaAs), इंडियम फॉस्फाइड (InP), गैलियम नाइट्राइड (GaN), कैडमियम टेल जैसे उनके चालन बैंड में कई, प्रारंभिक-खाली, बारीकी से बढ़ी हुई ऊर्जा Valleys शामिल हैं।


Led- led का पूरा नाम light emitting diode है शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति जिसने led को नहीं देखा होगा यह इलेक्ट्रिक एनर्जी को लाइट एनर्जी में चेंज कर देती है
आशा करता हूं इस diode का diode symbol में change होता है।

Photo diode


चलिए जानते हैं फोटो डायोड क्या होता है

इसका उपयोग प्रकाश की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है।  यह एक छोटे सौर सेल की तरह है।  छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में इसका उपयोग ट्रांजिस्टर के गेट को TRIGGER करने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग फोटो डिटेक्टर सेंसर के रूप में भी किया जाता है।  यह ldr के विपरीत है।  वे सिलिकॉन और जर्मेनियम जैसे अर्धचालकों से बने होते हैं।  यह बहुत छोटा करंट बनाता है।


जब प्रकाश अपने प्रकाश Fragmentation Field में प्रकाश के फोटोन में गिरता है, तो इलेक्ट्रॉनों को Deflection क्षेत्र में मौजूद परमाणुओं से ऊर्जा मिलती है, जिसके कारण परमाणु से जुड़े इलेक्ट्रॉनों को इससे अलग कर दिया जाता है, ये इलेक्ट्रॉन अपने करंट में होल्स को आकर्षित करते हैं।  

इसका उपयोग उद्योग में समान counting के लिए किया जाता है।


laser Diode


लेजर डायोड को LD और इंजेक्शन लेजर डायोड के रूप में भी जाना जाता है।  यह प्रकाश Emitting डायोड की तरह काम करता है लेकिन यह प्रकाश के बजाय एक लेजर किरण बनाता है।  और आज, फाइबर डायोड कम्युनिकेशंस, बारकोड रीडर्स, लेजर पॉइंटर्स, Blu-ray डिस्क रीडिंग / रिकॉर्डिंग,CD / DVD / लेजर स्कैनिंग,लेजर प्रिंटिंग,और लाइट-बीम रोशनी के लिए लेजर डायोड का उपयोग किया जाता है।


  लेजर डायोड के प्रकार


Double Heterostructure Laser- डबल हेटरोस्ट्रक्चर लेजर


Quantum Well Lasers - क्वांटम वेल लेजर


Quantum Cascade Lasers - क्वांटम कैस्केड लेजर


Separate Confinement हेटरोस्ट्रक्चर लेज़र:


Distributed Bragg Reflector Lasers - वितरित ब्रैग रिफ्लेक्टर लेजर


Schottky diode- schottky diode को बनाने के लिए semiconductor meterial और metal के जंक्शन को मिलाकर बनाया जाता है तथा diode में कम voltage drop होती है और यह तेजी से switching करने के लिए प्रयोग किया जाता है
Led के दो टर्मिनल होते हैं जिसमें कि एक तरफ से होल्स और दूसरी तरफ से electronics आपस में जोड़कर light energy को emitt करते हैं और आजकल led का प्रयोग टॉर्च में फोन की लाइट तथा बाइक,कार की लाइट्स वगैरह में भी किया जाता है आजकल led का प्रयोग तो बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है

Tunnel diode


 टनल डायोड को सुरंग डायोड भी कहते हैं

जब एक डायोड में अशुद्धता परमाणुओं का डोपिंग स्तर सामान्य pn junction डायोड की तुलना में (लगभग 1000 गुना या इससे भी अधिक) बढ़ जाता है, तो इस मामले में एक नया  डायोड का उत्पादन किया जाता है, जिसे एक Tunnel डायोड कहा जाता है। 


Varector diode


Varector डायोड यह एक P-N जक्शन डायोड है जो उच्च आवृत्तियों पर काम करता है।  इसकी धारिता इसके दिए गए वोल्टेज पर निर्भर करती है, जबकि सामान्य डायोड में, आंतरिक CAPACITANCE rate को minimum रखा जाता है।


क्योंकि दिए गए signal वोल्टेज के अनुसार आंतरिक CAPACITANCE के value में परिवर्तन करते है, इसलिए Varector को कई गुना बढ़ाकर और उच्च आवृत्तियों पर स्विच करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।


Zener diode


Zener डायोड थ्योरी इन हिंदी


जेनर diode साधारण diode की तरह ही होता है यह current को एक तरफ से दूसरी तरफ जाने देता है लेकिन अगर किसी स्थिति में current breakdown voltage से ज्यादा हो जाती है तब यह current को reverse direction में भेज देता है इसका विस्तार सन 1934 में हुआ था और इस diode का प्रयोग voltage regulator की तरह भी करते हैं

Step recovery diode


स्टेप रिकवरी डायोड एक अर्धचालक जंक्शन डायोड है जिसका काम बहुत छोटी pulse बनाना है, यह बहुत अच्छी Pulse बनाता है, इसकी स्विचिंग आवृत्ति उच्च होती है, यह Pulse लगभग 10 ghz तक जा सकती है, इसे डायोड या चार्ज स्टोरेज डायोड से बंद किया जा सकता है।  मेमोरी वैक्टर इसके अलावा इसका उपयोग माइक्रोवेव में Pulse जेनरेट करने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग पैरामीट्रिक एम्पलीफायर में करा जाता है।


semiconductor diode or P-N junction diode 


अर्धचालक डायोड या P-N जंक्शन डायोड एक दो टर्मिनल डिवाइस है जो current में केवल एक दिशा में प्रवाह करने की अनुमति देता है और किसी अन्य दिशा में प्रवाह को अवरुद्ध करता है। ये दो टर्मिनल एनोड और कैथोड हैं। यदि एनोड वोल्टेज कैथोड वोल्टेज से अधिक है, तो डायोड condulation शुरू होता है। क्रिस्टल डायोड को एक Cat’s-whisker डायोड या Point-contact डायोड या क्रिस्टल के रूप में भी कहा जाता है। इन डायोड माइक्रोवेव-सेमीकंडक्टर डिवाइस को माइक्रोवेव रिसीवर और डिटेक्टरों में इस्तेमाल किया जाने वाला द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान विकसित किया गया था।


Gunn diode 


Gunn diode एक स्थानांतरित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो केवल एक प्रकार के अर्धचालक यानी N-type से बना है और उच्च आवृत्तियों पर करंट उत्पन्न करने के लिए Negative प्रतिरोध विशेषताओं का उपयोग करता है। इसका उपयोग RF और माइक्रोवेव आवृत्तियों को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। यह केवल N-type अर्धचालक से बना है क्योंकि N-type अर्धचालक के पास इलेक्ट्रॉनों के रूप में बहुमत वाले वाहक होते हैं। और स्थानांतरित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ऐसी सामग्री का उपयोग करते हैं जिनमें अधिकांश चार्ज वाहक के रूप में इलेक्ट्रॉन होते हैं।


Gold doped diodes - 


Gold डोप्ड डायोड - ये डायोड सोने को डोपेंट के रूप में उपयोग करते हैं और Forward वोल्टेज ड्रॉप बढ़ने पर भी सिग्नल आवृत्तियों पर काम कर सकते हैं।


Super barrier diodes 


सुपर बैरियर डायोड - इन्हें रेक्टीफायर डायोड के रूप में भी जाना जाता है। इस डायोड में सामान्य P-N जंक्शन डायोड और कम फॉरवर्ड वोल्टेज ड्रॉप के रूप में कम फॉरवर्ड वोल्टेज ड्रॉप की Property है जो सर्जिंग हैंडलिंग क्षमता के साथ है।


Avalanche डायोड

यह डायोड reverse bias condition में संचालित करता है जहां P-N जंक्शन में लागू रिवर्स Bias वोल्ज Ionization की wave बनाता है जिससे बड़े प्रवाह के प्रवाह की ओर forward होता है। इन डायोड को किसी भी नुकसान से बचने के लिए विशिष्ट रिवर्स वोल्टेज पर टूटने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Vaccum diodes -


वैक्यूम डायोड - यह डायोड दो इलेक्ट्रोड वैक्यूम ट्यूब है जो उच्च inverse वोल्टेज को सहन कर सकता है।


हिमस्खलन टूटना क्या है ? - What is Avalanche Breakdown in Hindi


Avalanche breakdown को हिंदी में "हिमस्खलन टूटना" कहा जाता है, जो पीएन-जंक्शन डायोड का एक breakdown तंत्र है जो कि क्षेत्र के पतले होने से होता है।  जब विद्युत क्षेत्र को डायोड के पार लगाया जाता है, तो चार्ज वाहक का वेग बहुत अधिक हो जाता है।  और जब यह चार्ज कैरियर अन्य परमाणुओं से टकराता है, तो यह होल्स और इलेक्ट्रॉनों के जोड़े बनाता है।


इसके बाद फ्री चार्ज वाहक, वे फिर से अन्य परमाणुओं से टकराते हैं और अधिक होल्स और इलेक्ट्रॉन जोड़े बनाते हैं।  फिर वे मुक्त इलेक्ट्रॉन जंक्शन के दूसरी ओर जाना शुरू करते हैं और रिवर्स बायस करंट विकसित करना शुरू करते हैं।  जिसके कारण रिवर्स बायस करंट पूरी तरह से जंक्शन को तोड़ देता है।  फिर एक बार जंक्शन टूटने के बाद, यह बाद में अपनी मूल स्थिति को प्राप्त करने में असमर्थ होता है।


आपको हमारी यह post अच्छी लगी होगी अगर आपको इस post डायोड क्या है और इसके प्रकार - What is Diode in Hindi | Types of diode | diode symbol से लेकर किसी प्रकार के जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में comment करके कोई भी जानकारी ले सकते हैं

डायोड किसके लिए प्रयोग किया जाता है? - What is a diode used for?

डायोड का उपयोग rectifier, सिग्नल लिमिटर्स, वोल्टेज रेगुलेटर, switch, सिग्नल मॉड्यूलेटर, signal mixer, सिग्नल डेमोडुलेटर और ऑसिलेटर के रूप में किया जा सकता है।  एक डायोड की मौलिक संपत्ति केवल एक दिशा में विद्युत प्रवाह का Operation करने की इसकी Trend है

क्या डायोड AC को DC में बदलता है? - Is diode convert AC to DC?

 हां, आप डायोड का उपयोग करके AC को DC में बदल सकते हैं।  इसके लये आपको पूर्ण तरंग रेक्टिफायर या ब्रिज रेक्टिफायर डिज़ाइन करना होगा, और output वोल्टेज को Smooth करने के लिए एक low पास फिल्टर जोड़ना होगा।

एक DC सर्किट में डायोड का उपयोग क्यों करें? - Why use a diode in a DC circuit ? डायोड का सबसे आम कार्य एक विद्युत धारा को एक दिशा (जिसे डायोड की आगे की दिशा कहा जाता है) में Passed करना होता है, जबकि इसे विपरीत दिशा (रिवर्स दिशा) में Blocked करता है। इसिलये यह इलेक्ट्रॉनिक application में बहुत ज्यादा प्रयोग होता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सिग्नल डायोड 1N4148 है। इस डायोड का एक करीबी भाई है जिसका नाम 1N914 है जो कि इसकी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आपको 1N4148 नहीं मिल रहा है। इस डायोड में 0.7 की फॉरवर्ड-वोल्टेज ड्रॉप और 100 V का peak inverse voltage है, और अधिकतम 200 mA का current ले जा सकता है।

1n4001 डायोड किसके लिए प्रयोग किया जाता है? - What is 1n4001 diode used for?

 अक्सर रिवर्स वोल्टेज Protection के लिए उपयोग किया जाता है, कई शक्ति के लिए एक स्टेपल, DC से DC स्टेप अप और ब्रेडबोर्ड प्रोजेक्ट।  1N4001 को 1A / 50V तक के लिए रेट किया गया है।  एक डायोड विद्युत धारा को एक दिशा में प्रवाहित करने की अनुमति देता है - एनोड से कैथोड तक।

आशा करता हूं आपको हमारी पोस्ट डायोड क्या है और इसके प्रकार diode in hindi me की अच्छी लगी होगी आप को डाउट से रिलेटेड किसी भी प्रकार की करी हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम अपने इस blog पर electronic and electrical रिलेटेड post बहुत दूर करते रहते हैं अगर आपको किसी भी प्रकार की या इससे अलग कोई जानकारी चाहिए हो तो प्लीज comment box में कमेंट करें










डायोड क्या होता है प्रकार । उपयोग - Diode in Hindi डायोड क्या होता है प्रकार । उपयोग - Diode in Hindi Reviewed by Rajeev Saini on September 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.