Lifi kya hai | Lifi key kya fayde hain | working | uses

Lifi kya hai

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको wifi के बारे में नहीं पता होगा लेकिन तकनीकी विकास के साथ साथ wifi के अलावा भी और कुछ नया आ गया है जी हां हम बात कर रहे हैं lifi क्या है


यह टेक्नोलॉजी जल्दी इंटरनेट की दुनिया को बदल देगी आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का प्रयोग नहीं करता हूं हर कोई चाहता है

 कि वह इंटरनेट पर कोई कार्य जल्द से जल्द कर सकें अगर कोई व्यक्ति internet पर किसी फाइल को download कर रहा है

तो वह हमेशा सोचेगा कि उसको ज्यादा और हाई स्पीड डाटा मिले लाईफाई के आते ही internet user की बहुत सारी problems दूर हो जाएंगी जिससे कि वह अपना time बचा सकेंगे और उनके काम जल्दी हो जाएंगे

अभी तक ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि wifi हमें high speed data देता है लेकिन जल्दी users को lifi के रूप में wifi  से ज्यादा और high speed data मिलने लगेगा लाईफाई में हमें एक एलइडी बल्ब कि नीचे खड़े होकर internet use कर सकते हैं चलिए आगे अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

Lifi क्या है ? या lifi क्या होता है ?

यह एक high speed optical wireless technology  है जिसका पूरा नाम light fidelity है इसमें led bulb से निकलने वाली है

visible light का प्रयोग information transmission में कर जाता है। ध्यान देने के बाद की बात यह है की लाइफ आई और वाईफाई दोनों में इंफॉर्मेशन वायलेंस शेयर होती है

Lifi- lifi यह भी दूसरे इंटरनेट ट्रांसमिशन की तरह ही कार्य करता है लेकिन इसमें ट्रांसमिशन के लिए एलइडी बल्ब की आवश्यकता होती है जिसमें की high speed data rate की आवश्यकता लाइट की स्पीड से transfer कराने के लिए होती है

Led bulb में light intensity काफी तेजी से बदलती रहती है जिसको की photo detector बायनरी ब्लैक्ड करके बायनरी डाटा में कनवर्ट कर देता है और फिर हमारे कंप्यूटर आसपास फोन पर प्रोसेस होने के लिए भेज देता है बाद में यह ऑडियो वीडियो तथा इमेज में कन्वर्ट हो जाता है


Li-Fi कैसे काम करता है-LiFi कैसे काम करता है?

LiFi-LiFi क्या है?  अब जब हम जानते हैं कि LiFi कैसे काम करता है? Li-Fi  और Wi-Fi काफी similar हैं, क्योंकि दोनों विद्युत-चुम्बकीय रूप से transmit होते हैं।  यद्यपि WI-FI RADIO WAVES का उपयोग करता है, Li-Fi VISIBLE प्रकाश तरंगों पर काम करता है।  Li-Fi में मुख्य रूप से 3 कंपोनेंट्स लैम्प ड्राइवर LED Bulb और फोटो डिटेक्टर होते हैं जिनके साथ यह काम करता है।  इन तीन चीजों के अलावा, इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

जैसा कि हम अब जानते हैं कि Li-Fi एक विजिबल लाइट कम्युनिकेशंस (VLC) सिस्टम है।  LiFi इंटरनेट source lamp Driver से जुड़ा हुआ होता है और lamp Driver, LED बल्ब के अंदर इंटरनेट केबल से आने वाली सूचना को ट्रांसमिट करता है और फिर LED बल्ब के माध्यम से जानकारी फोटो डिटेक्टर को जाती है।  

अब फोटो डिटेक्टर ने प्राप्त की सूचना बाइनरी डेटा में परिवर्तित हो जाती है और इसके बाद यह जानकारी अगले डिवाइस पर Transmit की जाती है।  Li-Fi Technology में प्रकाश के माध्यम से डेटा स्थानांतरण होता है इसलिए Li-Fi में डेटा स्थानांतरण की गति लगभग 224 GBps है जो WiFi की गति से कई गुना अधिक है।


LiFi के फायदे और नुकसान क्या हैं?

LiFi का लाभ - Advantage of LiFi

Speed

Light Waves, WI-FI तकनीक में इस्तेमाल होने वाले रेडियो वेव्स की तुलना में कहीं अधिक जानकारी ले जाने में सक्षम हैं क्योंकि VISIBLE प्रकाश स्पेक्ट्रम रेडियो तरंगों के स्पेक्ट्रम से लगभग 10,000 गुना बड़ा है।  यही कारण है कि LiFi में डेटा ट्रांसमिशन की स्पीड WI-FI की डेटा ट्रांसमिशन स्पीड से 100 गुना तेज है।  LiFi कनेक्शन 224 GB प्रति सेकंड की दर से डेटा TRANSMITTED कर सकता है।  इस गति से सेकंड में एक high-definition वीडियो को download करा जा सकता है।

दक्षता - Efficiency

LiFi टेक्नोलॉजी विजिबल लाइट टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है।  आजकल प्रत्येक घर में LED बल्ब का उपयोग किया जाता है।  LiFi टेक्नोलॉजी के साथ, आप इन LED बल्बों के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग भी कर सकते हैं।  यह आपको घर और office के अतिरिक्त खर्चों से बचाएगा, क्योंकि LiFi Technology बिना राउटर, मॉडेम, सिग्नल रिपीटर्स, वेव एम्पलीफायरों और एंटेना जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना काम कर सकती है।

सुरक्षा - Security

WIFI की RADIO WAVES को आपके नेटवर्क के बाहर के लोगों द्वारा इंटरसेप्ट किया जा सकता है क्योंकि रेडियो तरंगें दीवारों से गुजर सकती हैं।  लेकिन लाइट अन्य वायरलेस टेक्नोलॉजी की तुलना में LiFi को अधिक secure होती है क्योंकि यह दीवार को पार नहीं कर सकती है।

उपलब्धता - Availability

 LiFi टेक्नोलॉजी में लाइट का हर सोर्स आपको इंटरनेट से कनेक्ट कर सकता है, जिससे लाइट सोर्स जिस जगह पर होगा और उस जगह पर इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है।

Disadvantage of LiFi

सीमित सीमा - Limited Range

जैसा कि हम जानते हैं कि प्रकाश को एक कमरे से दूसरे कमरे में प्रवेश नहीं किया जा सकता है, यह एक सुरक्षा के लिए एक अच्छी बात हो सकती है लेकिन LiFi के माध्यम से आप केवल एक सीमित सीमा तक इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।  इसका मतलब है कि आप इसे केवल बंद स्थानों में प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।  WI-FI कवरेज एक ही खुले स्थानों में 32 मीटर तक जा सकता है लेकिन LiFi केवल 10 मीटर तक जा सकता है।

Limited Compatibility

चूंकि LiFi एक नई तकनीक है, कई डिवाइस इसके Favorable नहीं हैं।  अधिकांश डिवाइस जो हम इंटरनेट एक्सेस करने के लिए उपयोग करते हैं, वे अभी भी WI-FI नेटवर्किंग के लिए हार्डवेयर का उपयोग करते हैं, और इस बात का कोई मौका नहीं है कि हम अगले कुछ वर्षों में LiFi सक्षम निजी डिवाइस देखेंगे।

LiFi का इतिहास - history of lifi

इसे पहली बार 2011 में जर्मन भौतिक विज्ञानी हैराल्ड हैस द्वारा टेड टॉक में प्रदर्शित किया गया था।  इसके बाद लास वेगास में 2012 के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए कैसियो स्मार्टफोन की एक जोड़ी का उपयोग करके डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए Technology का उपयोग किया गया था, जो कि उनके screen से अलग-अलग intensity के होते हैं, यह प्रकाश का उपयोग करके दस मीटर तक का पता लगाने में सक्षम था।

Visible Light Communication(VLC)

विजिबल लाइट कम्युनिकेशन (VLC) का एक सुरक्षा पहलू यह है कि यह एक लाइन ऑफ साइट फ़ंक्शन है जिसका अर्थ है कि डिवाइस को प्रकाश ट्रांसमीटर पर दृष्टि की एक LINE होनी चाहिए।  ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रकाश रेडियो signal की दीवारों में enter नहीं कर सकता है इसलिए वायरलेस इंटरनेट signals को hack करना अधिक कठिन है।

LiFi टेक्नोलॉजी की खोज किसने की थी ?

LiFi टेक्नोलॉजी का आविष्कार 2011 में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर हैराल्ड हास ने किया था।  यह WI-FI की तरह एक वायरलेस नेटवर्किंग सुविधा भी है।

क्या LiFi available है? - Is LiFi available?

LIfi का सफल प्रयोग हो चुका है। October 2017 में, LiFi-XC सिस्टम जारी किया गया था।  यह डिवाइस एक प्रमाणित प्लग एंड प्ले सिस्टम है जो USB devices के साथ काम करता है और आपके अगले लैपटॉप, टैबलेट या smart appliance में integrated होने के लिए काफी छोटा है।

क्या LiFi harmful है? - Is LiFi harmful?

 हां, LiFi बिल्कुल safe है।  WiFi या किसी अन्य wireless संचार की तुलना में सुरक्षित है।  LiFi चूंकि यह data Transmit करने के लिए LED बल्बों पर निर्भर करता है, यह केवल उतना ही harmful हो सकता है जितना कि एक साधारण LED बल्ब हो सकता है।  इसके अलावा, चूंकि सुरक्षा के लिहाज से लाइट दीवारों से होकर नही गुजरती है, इसलिए यह safe भी है।

LiFi के disadvantages क्या हैं?

 Li-Fi Technology के disadvantages में शामिल हैं:
 light source के बिना इंटरनेट का use नहीं किया जा सकता है।  ...
 क्योंकि यह Visible प्रकाश का उपयोग करता है, और प्रकाश दीवारों में प्रवेश नहीं कर सकता है, सिग्नल की सीमा भौतिक Obstacles द्वारा सीमित है।
 प्रकाश के अन्य स्रोत संकेत के साथ interfere कर सकते हैं।

क्या LiFi को hack किया जा सकता है? - Can LiFi be hacked?

 यह मौजूदा Wi-Fi सिस्टम की तुलना में बहुत अधिक गति से डेटा संचारित कर सकता है।  इसके अलावा, चूंकि प्रकाश दीवारों से नहीं गुजर सकता, इसलिए यह माना जाता है कि Li-Fi सिग्नल आसानी से hack नहीं किए जा सकते।  ... रेडियो-तरंग स्पेक्ट्रम, जिसके माध्यम से Wi-Fi सिग्नल limited होता  है।

LiFi क्यों famous नहीं है? - Why is LiFi not famous?

विशेष LED बल्बों की आवश्यकता ने LiFi को बड़े पैमाने पर लागू करना मुश्किल बना दिया है क्योंकि ये बल्ब अभी तक बड़े पैमाने पर Produced नहीं हैं।  ... प्रकाश की तीव्रता: चूंकि LiFi डेटा संचारित करने के लिए प्रकाश का उपयोग करता है, हमें एक सामान्य घर में नियमित प्रकाश  arrangement को ध्यान में रखना चाहिए जो कनेक्शन के साथ Interference कर सकता है

LiFi का आविष्कार किसने किया था? - Who invented LiFi?

 हैराल्ड हास (Harald Haas)
 2011 में Scotland के University of Edinburgh से हैराल्ड हास द्वारा Li-Fi का आविष्कार किया गया था, जब उन्होंने पहली बार demonstrated किया कि एक LED से प्रकाश को टिमटिमाते हुए, वह एक सेलुलर टॉवर की तुलना में कहीं अधिक डेटा Transmit कर सकता है।

क्या LiFi अंधेरे में काम करता है? - Does LiFi work in the dark?

LiFi अंधेरे में काम नहीं करेगा
लेकिन LiFi enabled LED लाइट्स को इतना कम डिम किया जा सकता है कि एक रूम डार्क दिखाई देगा और फिर भी डेटा transmit करेगा।  10 और 90 प्रतिशत रोशनी के बीच निरंतर Display रहेगा। Current में, LiFi अभी भी प्रभावी रूप से 60 Lux तक के हल्के स्तर पर performance कर सकता है।

किस देश में LiFi का उपयोग किया जाता है? - In which country LiFi is used?

Russian firm के Li-Fi इंटरनेट solution जीतने वाले विदेशी ग्राहक।  रूसी कंपनी स्टिन्स कोमन U.S,
 Israel, china और अन्य देशों में अपने Li-Fi आधारित solution (प्रकाश को उत्सर्जित करने वाली डायोड से इंटरनेट पहुंचाने के लिए प्रकाश का उपयोग करती है) बेच रही है।

LiFi कितनी तेज है?

 Lifi प्रति सेकंड 224 gigabits - How fast is LiFi?
 Li-Fi के साथ, आपका हल्का ब्लब Mandatory रूप से आपका router है।  यह प्रति सेकंड 224 gigabits तक की speed का देते हुए, डेटा ट्रांसफर को सक्षम करने के लिए आम घरेलू LED लाइट बल्ब का उपयोग करता है।  Li-Fi शब्द को Edinburgh University के प्रोफेसर हैराल्ड हास ने 2011 में एक TED Talk के दौरान गढ़ा था।

LiFi की रेंज क्या है? - What is the range of LiFi?

 LiFi 380 से 780 nm तक तरंगदैर्ध्य के बीच काम करता है, जबकि WiFi विभिन्न frequency bands पर Operated होता है।  2.4 GHz और 5 GHz।  , LiFi का उपयोग WiFi की तुलना में बहुत कम बिजली स्तर पर Incredible रूप से तेजी से और Secure रूप से डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है।





Lifi kya hai | Lifi key kya fayde hain | working | uses Lifi kya hai | Lifi key kya fayde hain | working | uses Reviewed by Rajeev Saini on July 03, 2019 Rating: 5

3 comments:

  1. Nice article bhai avi sabhi ko iska or v use pata chal jayega

    ReplyDelete
  2. Nice Article, New Technology VoWiFi ke bare me jarur padhe.

    ReplyDelete
  3. गजब भाई लगे रहो सब को नॉलेज देते रहो

    ReplyDelete

Thanks you for comment

Powered by Blogger.