Transformer related qus ans in hindi me | mcq | one liner

 हेलो नमस्कार दोस्तों मैं आपका हमारी इस वेबसाइट पर स्वागत करता हूं जिस पर मैं आज आपको ट्रांसफार्मर से रिलेटेड क्वेश्चन क्वेश्चंस आंसर के बारे में बताऊंगा यह क्वेश्चन आंसर आप को इंटरव्यू देते वक्त बहुत ही काम आएंगे तथा आप अपनी जानकारी को और ज्यादा बढ़ा सकेंगे और अगर आप इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र से हैं  तो आपको इन पॉइंट्स के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए

 1- transformer एक स्थैतिक मशीन हैंं।

2- सिलिकॉन स्टील की कोर कम आवृत्ति के वाले transformer में प्रयुक्त होती हैं। उच्च आवृति (१० किलोहर्ट्ज से सैकड़ों किलोहर्ट्ज) के transformer फेराइट की कोर का प्रयोग करते हैंं। बिना कोर के भी transformer बनाया जा सकता हैं (वायु-क्रोड transformer)।

3- यदि कोई transformer f1 आवृत्ति एवं V1 वोल्टता के लिए डिजाइन किया गया हैं किन्तु उसे f2 आवृत्ति तथा V1 वोल्टता पर चलाया जाता हैं तो -

4- transformer सैचुरेट होकर, अधिक धारा लेकर, गरम होकर जल सकता हैं यदि f2 < f1 .

5-transformer डीसी के साथ काम नहीं कर सकता क्योंकि समय के साथ फ्ल्क्स का परिवर्तन नहीं होता। २२० वोल्ट के transformer को एक-दो वोल्ट भी डीसी देने से उसकी प्राइमरी में बहुत अधिक धारा बहेगी और वह जल सकता हैं।

6-transformer को कोई खास समस्या नहीं होगी यदि, f2 > f1 . (किन्तु यदि f2 बहुत अधिक हो तो अच्छा यह होगा कि उच्च आवृत्ति का कोर प्रयोग करते हुए उसके अनुसार transformer डिजाइन किया जाय।)

7-किसी transformer की दक्षता उस लोड पर सबसे अधिक होती हैं जिस लोड पर लौह-क्षति (iron loss) तथा ताम्र-क्षति (copper loss) बराबर हो जाँय।

8-transformer के कोर में दो तरह की ऊर्जा-क्षति होती हैं - भंवर-धारा क्षति (एड्डी-करेंट लॉस) तथा हिस्टेरिसिस क्षति। कोर को पतली-पतली पट्टियों (लैमिनेटेड) से बनाने से भँवर-धारा क्षति कम होती हैं। (इन पट्टियों की सतह पर इंसुलेटिंग परत होती हैं।)

9-ट्रांस्फॉर्मर में जरूरी नहीं कि दो ही वाइंडिंग हों। प्रायः तीसरी, चौथी वाइंडिंग भी होतीं हैंं। आटोtransformer में एक ही वाइंडिंग होती हैं।


10- वैरियक (variac) एक आटोtransformer हैं जिसमें इनपुट और आउटपुट टर्न्स का अनुपात नियत (fixed) नहीं होता बल्कि सतत रूप में बदला जा सकता हैं। इसके लिए ब्रश के द्वारा एक चलित-सम्पर्क (moving contact) बनाया गया होता हैं।

11- आटोtransformer, समान रेटिंग के दो वाइंडिंग वाले transformer से छोटा और सस्ता होता हैंं।


 आशा करता हूं आप हमारे ट्रांसफार्मर से रिलेटेड क्वेश्चन आंसर की पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको ट्रांसफार्मर से लेटर कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवालों का जल्द से जल्द जवाब दे सकूं जिससे कि आपको और ज्यादा जानकारी मिले तथा आप अगर ट्रांसफार्मर से रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई अन्य पोस्ट चाहते हैं तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बोल सकते हैं


Transformer related qus ans in hindi me | mcq | one liner Transformer related qus ans in hindi me | mcq | one liner Reviewed by Rajeev Saini on November 25, 2020 Rating: 5

1 comment:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.