Fingerprint sensor क्या होता है । working । types

 Fingerprint sensor  क्या होता है 

हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप सभी, क्या आप जानते हैं कि बायोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर क्या है?  इसके क्या लाभ हैं?  यदि नहीं, तो आज मैं आपसे इसके बारे में बात करने जा रहा हूँ।  तकनीक के इस बढ़ते क्रम में समय के साथ सब कुछ बेहतर और बेहतर होता जा रहा है।


  इसी समय, यह तेजी से विकसित हो रहा है, चाहे वह गैजेट्स या स्मार्टफ़ोन और उससे संबंधित चीजों से हो, कुल मिलाकर हम पूरी तरह से इसके चारों ओर से घिरे हुए हैं, हमें हर दिन मार्रा के काम में उनकी और हमारी आदत की ज़रूरत है।  किया गया है


Fingerprint sensors - यह Biometrics की सुरक्षा प्रणाली है।  वे अब police स्टेशनों, सुरक्षा उद्योगों और सबसे हाल ही में, smartphone पर उपयोग किए जाते हैं।

सभी की Fingers पर निशान हैं।  उन्हें हटाया या बदला नहीं जा सकता। 


इन निशानों में एक pattern होता है और इस pattern को fingerprint कहा जाता है।  fingers के निशान पहचान का एक आदर्श Resources बन गए हैं।


Fingerprint sensor का काम - police स्टेशनों, स्मार्टफोन, attendence के लये


उदाहरण के लिए: - हम अपने फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करते हैं, उसमें अपना फिंगर प्रिंट जोड़ते हैं, ताकि हम उसमें से अपना फोन अनलॉक कर सकें या आइरिस स्कैनर के जरिए आंखों को स्कैन कर सकें, जिससे फोन को अनलॉक करने में मदद मिलती है ।  या काम में आता है जो आप के खोलने या उपयोग करने के काम मे आता है।


  यह पूरी प्रक्रिया आपके फोन में सेंसर की मदद से की जाती है।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि बायोमेट्रिक्स का उपयोग कहां है, इसे करने के लिए सेंसर की आवश्यकता होती है, चाहे वह फिंगर प्रिंट हो या कुछ और।


फिंगरप्रिंट स्कैनर कैसे काम करता है?


  तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं कि Fingerprint Scanner कैसे काम करता है?  हमने अब तक क्या किया है, बॉयोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर?  यह समझा जाता है कि जब इसका आविष्कार किया गया था, तो हम अब अधिक जानते हैं कि किसी भी प्रकार के डिवाइस को लॉक करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला फिंगरप्रिंट है, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित माना जाता है।


  हम सभी जानते हैं कि दुनिया के सभी लोगों के फिंगरप्रिंट अलग-अलग उंगलियों के निशान हैं, जिन्हें हम फिंगर प्रिंट लॉकिंग का उपयोग करने का लाभ उठाते हैं क्योंकि कोई भी अन्य उपयोगकर्ता हमारे डिवाइस को हमारे फिंगर प्रिंट के बिना अनलॉक नहीं कर सकता है।  ।


  जब हम अपनी डिवाइस में अपनी उंगली के प्रिंट को सहेजते हैं, तो यह हमारी उंगली के कुछ बिंदुओं को स्कैन करता है और इसे "बाइनरी कोड" में बचाता है।  जिसके बाद, जब आप अपने डिवाइस या फोन के फिंगर प्रिंट सेंसर पर अपनी उंगली रखते हैं, तो यह अनलॉक हो जाता है।  इस भार के साथ, प्रत्येक फिंगरप्रिंट का कोड अलग है और अद्वितीय है, इसे पुन: पेश नहीं किया जा सकता है और इसे कॉपी किया जा सकता है।


Fingerprint sensor क्या होता है । working । types Fingerprint sensor  क्या होता है । working । types Reviewed by Rajeev Saini on November 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks you for comment

Powered by Blogger.